"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

अलीगढ़| बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना में जनपद के 20 ग्राम चयनित

डीएम ने 20 गॉवों में सोलर स्ट्रीट लाईट लगाने के प्रस्ताव पर लगाई मुहर

अब शहरों की तरह रात में भी जगमगाएंगे दूरदराज के गॉव

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना के अंतर्गत जनपद के 20 गांवों को स्ट्रीट सोलर लाइट से रोशन किया जाएगा। प्रत्येक गांव में दस-दस सोलर स्ट्रीट लाइटें लगवाई जाएगी। इस संबंध में जनप्रतिनिधियों से प्राप्त प्रस्तावों पर जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा कलैक्ट्रेट में बैठक कर मुहर लगा दी गयी है। डीएम ने बताया कि ग्रीन एनर्जी उपलब्ध कराने की दिशा में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके चलते लोगों सोलर एनर्जी की तरफ भी रुचि बढ़ी है।


          परियोजना अधिकारी नेडा ने बताया कि 75 वाट के पैनल में 12 वाट की सोलर लाइटें लगाई जाएंगी। गांवों में लगने वाली स्ट्रीट लाइटों में विशेष बात यह रहेगी कि इन्हें बिजली विभाग पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा क्योंकि यह सौर ऊर्जा से संचालित होंगी। गांवों में जगह-जगह सौर ऊर्जा से लाइटें जलेंगी, तो बिजली का व्यय भी नहीं आएगा और इनका मेंटीनेंस भी न के बराबर होगा, जिससे रात में शहर की तरह गांव भी जगमगाते नजर आएंगे।     उन्होंने बताया कि चयनित ग्राम में यदि अन्य योजनाओं में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाया गया है तो उसे संतृप्त माना जायेगा। चयनित ग्राम में 30 घर पर एक सोलर लाइट छाया रहित उपयुक्त सार्वजनिक स्थान पर लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि आपूर्तिकर्ता फर्म द्वारा 05 वर्ष तक संयंत्रों का अनुरक्षण कराया जाएगा। वारण्टी अवधि में संयंत्रों की कार्यशीलता सुनिश्चित करने के लिये यूपीनेडा का टोल फ्री नम्बर 18001800005 पर ग्रामवासी सोलर लाइट के बारे में जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं।  बैठक में जिला विकास अधिकारी भरत कुमार मिश्र, सहायक निदेशक सूचना संदीप कुमार समेत सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।


बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना में चयनित ग्राम:

 जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा दिये गये प्रस्तावों पर अंतिम मुहर लगाते हुए 20 ग्रामों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाये जाने के लिये हरी झण्डी दिखा दी गयी है। चयनित ग्रामों के तहत विधानसभा इगलास के दामोदर नगर, करीलिया, हरिदासपुर, ताजपुर रसूलपुर, बरौली के   हुड़सैना अर्जुनपुर, बड़ागॉव ऊखलाना, साथा विकास, तालिवनगर, कोल के भरतुआ बालूखेड़ा, उर्जिरा, भांकरी आहिवासी, छर्रा के गंगीरी मेनगॉव, अलहदादपुर, हुसेनुपरमाफी, अतरौली के बड़ेसरा, बहराबद, सुनपहर और विधानसभा खैर के गॉव रकराना, जलोखरी व राऊपुर को शामिल किया गया है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.