"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

अलीगढ़| सीडीओ ने विकास भवन में सैम बच्चों को कराया स्वर्णप्राशन ...AligarhNews

सभी ब्लाकों में क्रार्यक्रम आयोजित कर सैम श्रेणी के 2204 बच्चों को किया गया लाभािन्वत

दूर-दराज के बच्चों को 79 एम्बुलेंस द्वारा ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम में लाया गया

 

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़| मुख्य विकास अधिकारी अंकित खण्डेलवाल द्वारा विकास भवन के सभागार में शहरी क्षेत्र के सैम श्रेणी के बच्चों को स्वर्ण प्राशन कराकर उनके स्वस्थ जीवन की कामना की गयी। सीडीओ ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार कुपोषण को दूर करने के लिये कृत संकल्पित है। बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के लिये सैम श्रेणी बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराये जाने के साथ ही उनको विभिन्न प्रकार की शासकीय योजनाओं से प्राथमिकता से लाभान्वित किया जाता है।


          जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयश कुमार ने बताया कि जिलास्तर के साथ ही सभी विकासखण्डों पर कार्यक्रम आयोजित कर सैम श्रेणी के 2204 बच्चों को स्वर्णप्राशन कराया गया है। उन्होंने बताया कि दूरदराज से बच्चों को लाने के लिए 79 एंबुलेंस द्वारा बच्चों को ब्लॉक स्तर पर लाया गया जो बच्चे ब्लॉक स्तर पर नहीं आ सके उन बच्चों के लिए एंबुलेंस के माध्यम से गांव में स्वर्ण प्राशन कराया गया।


          डीपीओ ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों के विभागीय योजनाओं का भी लाभ दिया गया जहां पर अलग-अलग विभागों द्वारा अपने स्टाल लगाकर सैम श्रेणी के लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया। स्वर्ण भस्म, ब्राह्मी मधु आदि आयुर्वेदिक मिश्रण के द्वारा स्वर्ण प्राशन तैयार किया जाता है, जिससे बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है आज इस कार्यक्रम में स्वास्थ विभाग की तरफ से भी कैम्प का आयोजन करके समस्त बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। बच्चों को आवश्यक दवाएं जैसे आयरन अल्बेंडाजोल अन्य प्रकार के दवाई उपलब्ध कराई गयीं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.