"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन तैयारियों की राज्य निर्वाचन आयुक्त ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग



अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़|  राज्य निर्वाचन आयुक्त उत्तर प्रदेश की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन के मतदाता पुनरीक्षण के सम्बन्ध में बैठक का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने नगर निकाय निर्वाचन के लिये की जा रही तैयारियों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त को बताया कि जनपद में 01 नगर निगम, 02 नगर पालिका परिषद, पूर्व की सृजित 09 नगर पंचायतें एवं नवसृजित 07 नगर पंचायतों को मिलाकर कुल 19 नगर निकाय हैं, जिनमें चुनाव कराना है। उन्होंने बताया कि नगर निगम अलीगढ़ एवं नगर पंचायत इगलास का सीमा विस्तार किया गया है। बीएलओ द्वारा घर-घर सर्वेक्षण का कार्य पूरा कर लिया गया है, जिसकी पाण्डुलिपियां तैयार की जा रही हैं। डाटा फीडिंग का कार्य 30 अक्टूबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा।


          जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह बुधवार को आसन्न निकाय चुनावों के सम्बन्ध में राज्य निर्वाचन आयोग को मतदाता पुनरीक्षण एवं अन्य तैयारियों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दे रहे थे। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 19 नगर निकायों में चुनाव कराया जाना है, जिसके लिये युद्धस्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा बीएलओ के दैनिक कार्यों की समीक्षा की जा रही है। नगर निगम की सीमा विस्तार विलम्ब से होने के कारण 20 अक्टूबर से बीएलओ द्वारा नगर निगम क्षेत्र में घर-घर सर्वे का कार्य किया जाएगा जिसे 30 अक्टूबर तक पूर्ण करा लिया जाएगा। प्रपत्रों एवं लिफाफों की छपाई के लिये टेण्डर हो गया है। इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन स्कैनिंग का कार्य पूर्ण हो गया है। एफएलसी की कार्यवाही चल रही है, जिसे जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा। जिलाधिकारी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के बाद सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह अपनी देख रेख में मतदाता सूचियों की विसंगतियों को दूर करा लें। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची जितनी विशुद्ध होगी चुनाव उतना ही पारदर्शी एवं शान्तिपूर्ण होगा।


          उन्होंने बताया कि कुल 221 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं जिसमें नगर निगम में 90 वार्ड के लिये 159, नगर पालिका अतरौली में 25 वार्ड के लिये 13, खैर में 25 वार्ड के लिये 12, नगर पंचायत छर्रा में 15 वार्ड के लिये 06, बेसवां में 10 वार्ड के लिये 03, इगलास में 11 वार्ड के लिये 05, जट्टारी में 13 वार्ड के लिये 04, कौडियागंज में 11 वार्ड के लिये 05, जलाली में 13 वार्ड के लिये 06, पिलखना में 10 वार्ड के लिये 02, विजयगढ़ में 10 वार्ड के लिये 03, हरदुआगंज में 11 वार्ड के लिये 03, चण्डौस में 11 वार्ड के लिये 05, पिसावा में 12 वार्ड के लिये 07, गभाना में 15 वार्ड के लिये 07, मडराक में 15 वार्ड के लिये 08, बरौली में 14 वार्ड के लिये 08, टप्पल में 13 वार्ड के लिये 06, जवां सिकन्दरपुर में 14 वार्ड के लिये 10 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं।


          सहायक निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि 18 अक्टूबर तक नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों में 13283 नये मतदाता जोड़े गये हैं इसके साथ ही 6587 नाम हटाये गये हैं एवं 2509 का संशोधन किया गया है। बैठक में एडीएम प्रशासन डीपी पाल, एडीएम वित्त अमित कुमार भट्ट समेत अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.