"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

30वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन 22 नवम्बर को रघुवीर सहाय इंटर कॉलेज में




 

सभी प्रधानाचार्य अपने-अपने विद्यालयों में ’’स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पारितन्त्र को समझाना’’ विषयक प्रतियोगिताएं कराएं आयोजित

जूनियर एवं सीनियर वर्ग में 02-02 सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों को जनपद स्तरीय प्रतियोगिता में कराएं प्रतिभाग

 अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 11 नवम्बर 2022 (सू0वि0) जिला विद्यालय निरीक्षक सुभाष बाबू गौतम ने राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस की जिला स्तरीय प्रोजेक्ट प्रदर्शन में छात्र-छात्राओं के प्रतिभाग कराने के सम्बन्ध में जनपद के समस्त राजकीय, अशासकीय, वित्तविहीन यूपी, सीबीएसई एवं आईसीएसई बोर्ड के प्रधानाचार्यो को आवश्यक दिशा निर्देश दिये हैं। उन्होंने 30 वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के विभिन्न स्तरीय आयोजनों को सफल बनाने के लिये समस्त प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया है कि विद्यालय स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित कर जूनियर वर्ग से 02 एवं सीनियर वर्ग से 02 सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी का चयन कर जनपद स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतियोगिता में 22 नवम्बर को रघुवीर सहाय इण्टर कालेज में प्रातः 10ः00 बजे से अनिवार्य रूप से प्रतिभाग कराना सुनिश्चित करें।

डीआईओएस ने बताया कि राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के अन्तर्गत 10 से 17 आयु वर्ग के कक्षा 06 से 12 तक के बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के उद््देश्य से बच्चों द्वारा मुख्य विषय से सम्बन्धित स्थानीय समस्या पर शोधा प्रक्रिया से प्रोजेक्ट तैयार किये जाते हैं। इस वर्ष बाल विज्ञान कांग्रेस का मुख्य विषय ’’स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पारितन्त्र को समझाना’’ सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता से सम्बन्धित जानकारी के लिये डॉ0 विकास मिश्रा (प्रतिनिधि नोडल एजेन्सी इस्कास, राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस (9411692797), अनुराग मिश्रा एकेडमिक को-ऑर्डिनेटर (9457000233) एवं राजीव अग्रवाल जिला समन्वयक (8938884515) से सम्पर्क कर प्राप्त कर सकते हैं।

राजीव अग्रवाल जिला समन्वयक जिला विज्ञान क्लब ने बताया कि प्रतियोगिता में छात्र-छात्राएं स्थानीय समस्याओं पर शोध पत्र एवं प्रोजेक्ट तैयार करके जिला स्तर पर निर्णायकों के समक्ष प्रस्तुत करेंगे जिनमें से जिला स्तर के लिए विजेताओं को चयनित करते हुए मण्डल एवं प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिये भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि शोधपत्र या प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने के लिए बच्चांे विभिन्न प्रकार की सामग्री- मुख्य विषय ’’स्वास्थ्य और कल्याण के लिये पारितन्त्र को समझना’’ शोध-पत्र या प्रोजेक्ट लिखित फाइल मूलप्रति या फोटोकॉपी, लॉगबुक (दैनन्दिनी), एक से चार पोस्टर (एक पोस्टर साइज 55 सेमी0 ग् 70 सेमी0), रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूर्ण भरकर एवं जन्मतिथि प्रमाण-पत्र के साथ होना अनिवार्य है। उन्होंने स्पष्ट किया कि 10 से 14 वर्ष आयु वर्ग के जूनियर वर्ग के प्रत्येक विद्यालय से सर्वश्रेष्ठ 02 प्रतिभागी एवं 14 से 17 आयु वर्ग के सीनियर वर्ग के प्रत्येक विद्यालय से 02 सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी ही प्रतिभाग करेंगे। 

--

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.