"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

किन्नर समाज के स्वाभिमान और सम्मान के साथ किसी को भी खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा, यह भी भारत के ही नागरिक हैं



उपाध्यक्ष किन्नर कल्याण बोर्ड की अध्यता में सर्किट हाउस में बैठक सम्पन्न

विभागीय अधिकारी शासकीय योजनाओं में किन्नर समाज को प्राथमिकता से करें लाभान्वित

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़ 11 नवम्बर 2022 (सू0वि0)। प्रदेश सरकार द्वारा 09 अगस्त को किन्नरों के कल्याण के लिये समाज कल्याण मंत्री की अध्यक्षता में 23 सदस्यीय किन्नर कल्याण बोर्ड का गठन किया गया है। बोर्ड किन्नरों की आवश्यकताओं, समस्याओं, मुद््दों पर काम करते हुए नीति व संस्थागत सुधारों के लिये सरकार को सुझाव प्रदान करेगा। 

उक्त उद््गार उपाध्यक्ष किन्नर समाज बोर्ड सोनम चिश्ती ने सर्किट हाउस सभागार में बैठक के दौरान व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि किन्नर समाज के स्वाभिमान और सम्मान के साथ किसी को भी खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। यह भी भारत के ही नागरिक हैं। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें भी वह सभी अधिकार प्राप्त हैं जो अन्य समाज के लोगों को प्राप्त हैं, इसलिये किन्नर बोर्ड या फिर किन्नर समाज को तुच्छ न समझते हुए उन्हें भी गंभीरता से लिया जाए। 

किन्नर समाज की जनगणना जिलेवार की जा रही है, जल्द ही प्रदेश में किन्नरों की जनसंख्या और समस्याओं का विवरण सार्वजनिक करते हुए सरकार से मदद मांगी जाएगी। उपाध्यक्ष ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि जनगणना कार्य में स्थानीय आपा एवं चवन्नी किन्नर का सहयोग लिया जाए। जिला समाज कल्याण अधिकारी सूरज कुमारी ने बताया कि जनगणना पर दो एनजीओ कार्य कर रहे हैं 04 ट्रांसजेण्डरों के कार्ड बन भी गये हैं। कुछ लोग भेष बदलकर किन्नर समाज को विभिन्न प्रकार से बदनाम कर रहे हैं, उनके विरूद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही की जाए। बैठक के दौरान उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए किन्नर बस्तियों में फागिंग एवं एंटी लार्वा एक्टिविटी करने के निर्देश दिये। 

मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि सभी चिकित्सालयों में 02 बेड किन्नर समाज के लिये आरक्षित किये जाएं। बुजुर्ग किन्नरों को स्वास्थ्य संबन्धी सुविधा प्रदान करने के लिये किन्नर बस्तियों में शिविर लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनाये जाने एवं बसों में सीट आरक्षण के लिये जल्द ही नियम बनाये जाएंगे। उन्होंने डीआईओएस को किन्नर छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना से जोड़े जाने एवं समान गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि संवैधानिक प्रक्रिया के तहत केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ किन्नर समाज को उपलब्ध कराया जाए। बैठक में किन्नरों के लिये आवास, राशन कार्ड, पेंशन एवं अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाये जाने के लिये भी विस्तार से चर्चा की गयी। 

बैठक में एडीएम सिटी विवेक चतुर्वेदी, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयश कुमार, बीएसए सतेन्द्र कुमार ढ़ाका, डिप्टी सीएमओ डा0 राहुल शर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी स्मिता सिंह अन्य जिलास्तरीय व पुलिस विभाग के अधिकारी समेत किन्नर समाज से आपा, चवन्नी, हिना, शिवम उपस्थित रहे। 

ट्रांसजेण्डर बूथ का किया उद्घाटन:

उपाध्यक्ष किन्नर समाज बोर्ड सोनम चिश्ती ने अपने अलीगढ़ भ्रमण कार्यक्रम के दौरान थाना क्वार्सी में ट्रांसजेण्डर बूथ का सम्पूर्ण विधि-विधान के साथ पूजा-पाठ करने के उपरान्त फीता काटकार उद्घाटन किया। उन्होंने प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी को कलयुग के भगवान की संज्ञा देते हुए कहा कि उन्हीं के प्रयासों से किन्नर समाज को सम्मान प्राप्त हुआ है। महिला सशक्तीकरण की दिशा में चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के तहत महिला हैल्प डेस्क की स्थापना कर उन्हें सुरक्षा प्रदान की जा रही है वहीं अब सभी थानों में ट्रासंजेण्डर बूथ स्थापित कर हम किन्नरों को अवश्य ही सुरक्षा प्राप्त होगी। इस बूथ पर किन्नरों की समस्याओं का समाधान होगा और कोई भी किन्नर आसानी से अपनी समस्याएं यहां दर्ज करा सकते हैं।

--

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.