जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन 2022 के आवेदन शुरू, जानिये पूरी प्रक्रिया

0


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़। इंडियन बार कौंसिल ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। एआईबीई 2022 आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जायेगे। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद छात्रों को अखिल भारतीय बार परीक्षा 2022 वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही छात्रों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। सारी जानकारी भरने के बाद छात्रों को आवेदन शुल्क भरना होगा। इच्छुक छात्र तय तिथियों में ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन शुल्क भरने के बाद ही आवेदन फॉर्म को पूर्ण मना जायेगा।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन फीस 3560/- रुपये है।

एससी / एसटी वर्ग के लिए आवेदन फीस 2560/- रुपये है।


ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन एग्जाम पैटर्न 2022

छात्रों की लिखित परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से ली जाएगी। आप एआईबीई 2022 एग्जाम पैटर्न की जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।


कुल प्रश्न – 100

कुल समय – 3 घंटे 30 मिनट

एग्जाम टाइप – एमसीक्यू

एग्जाम मोड – ऑफलाइन

मीडियम – इंग्लिश, हिन्दी और 9 अन्य भाषाएं

मार्किंग स्कीम – प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा

ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन एग्जाम सेंटर 2022


एआईबीई 2022 एग्जाम का आयोजन 44 शहरों में किया जाएगा। एग्जाम सेेंटर की जानकारी नीचे से प्राप्त करेंः-

अगरतला

अहमदाबाद

इलाहाबाद

अमृतसर

ओरंगाबाद

बैंगलोर

भोपाल

भुवनेश्वर

बिलासपुर

बोकारो

चण्डीगढ़

चेन्नई

कोच्चिन

कोयमबटूर

देहरादून

नई दिल्ली

धरवाद

हिसार

गुड़गांव

गुवहाटी

हैदराबाद

इम्फाल

जबलपुर

जयपुर

पुणे

रूद्रापुर

राजकोट

जम्मू

जोधपुर

सावंतवती

कलकत्ता

लखनऊ

मुंबई

नागपुर

नांदेड़

नोएडा

पटना

रायपुर

रांची

शिलॉंग

शिमला

सूरत

त्रिची

विशाखापट्टमन

ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन एग्जाम सिलेबस 2022

छात्रों से संविधानिक कानून विषय से 10 प्रश्न, आपराधिक प्रक्रिया कोड से 10 प्रश्न, भारतीय दंड संहिता से 08 प्रश्न, सिविल प्रक्रिया कोड से 10 प्रश्न, मार्किंगअबैलाइट विवाद निवारण से 4 प्रश्न, साक्ष्य अधिनियम से 08 प्रश्न, (सार्वजनिक रुचि लिगिटेशन) से 04 प्रश्न, फॅमिली लॉ से 08 प्रश्न, बीसीआई नियमों के तहत व्यावसायिक नीति के पेशेवर नैतिकता और मामले से 04 प्रश्न, प्रशासनिक कानून से 03 प्रश्न, पर्यावरण कानून से 02 प्रश्न, कंपनी लॉ से 02 प्रश्न, श्रम + औद्योगिक कानून से 04 प्रश्न, सायबर कानून से 02 प्रश्न, कराधान से संबंधित कानून से 04 प्रश्न, तोरत लॉ से 05 प्रश्न, अनुबंध कानून से 08 प्रश्न, सार्वजनिक अंतर्राष्ट्रीय विधि से 02 प्रश्न और भूमि अधिग्रहण अधिनियम से 02 प्रश्न पूछे जायेंगे। परीक्षा में सारे प्रश्न ऑब्जेक्टिव आधारित होंगे।


ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन एडमिट कार्ड 2022

एआईबीई 2022 के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद किया जायेगा। जिसमे शामिल होने के लिए छात्र अपने एआईबीई 2022 एडमिट कार्ड को केवल ऑनलाइन माध्यम से ही डाउनलोड कर सकेंगे। ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्म्मीदवारों को अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी और जन्मतिथि बतानी होगी। बता दें कि एडमिट कार्ड ईमेल और पोस्ट माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। छात्रों को एडमिट कार्ड के साथ एक आईडी प्रूफ लेकर भी आना होगा। छात्रों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाय


ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन कटऑफ 2022

उम्मीदवारों को ऑल इंडिया बार एग्जाम 2022 पास करने के लिए निर्धारित की गई कटऑफ के बराबर या उससे अधिक अंक लाने होंगे। आपको बता दें कि परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को 40 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है।


ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन रिजल्ट 2022

छात्रों की लिखित परीक्षा का आयोजन होने के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित किया जायेगा। रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को सबसे पहले http://www.allindiabarexamination.com की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद छात्रों को रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही छात्रों के सामने रिजल्ट पेज खुल जायेगा। फिर छात्रों को अपना परीक्षा रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालनी होगी। सारी जानकारी भरने के बाद छात्रों को सबमिट का बटन दबाना होगा। बटन दबाते ही छात्रों के सामने रिजल्ट खुल जायेगा। 


ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन 2022 तैयारी

एआईबीई की परीक्षा का पाठ्यक्रम लॉ के विभिन्न भागों से लिया जायेगा। छात्र दो से तीन महीने पहले ही परीक्षा के लिए अभ्यास शुरू कर दें। छात्र सबसे पहले एक टाइम टेबल तैयार कर लें और उस टाइम टेबल के अनुसार ही अपनी तैयारी शुरू करें।पिछले कुछ सालों के प्रश्न पत्र जरूर पढ़ ले। पुराने प्रश्न पत्र से छात्रों का माइंड सेट बन जायेगा कि पेपर किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है।



छात्रों की परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। इसलिए छात्र सभी प्रश्न का उत्तर हल करें।आल इंडिया बार एग्जामिनेशन (AIBE) के बारे में महत्वपूर्ण बातें

अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) का उद्देश्य भारत में कानून के पेशे का अभ्यास करने के लिए एक वकील की क्षमता की जांच करना है। आपको बता दें कि एईबीई बार काउंसिल ऑफ़इंडिया द्वारा संचालित कराई जाने वाली ए क राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। अखिल भारतीय बार परीक्षा का आयोजन उन लॉ प्रतिभागियों के लिये किया जाता है जो क़ानून की पढाई करने के बाद अब क़ानून की प्रैक्टिस शुरु करना चाहते हैं। जानकारी के मुताबिक अखिल भारतीय बार परीक्षा का आयोजन 40 राज्यों में किया जाता है। हर इस परीक्षा में लाखों छात्र भाग लेते है।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)