"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

मंडलायुक्त की अध्यक्षता में मण्डलीय विकास प्राथमिकता, राजस्व वसूली एवं कर करेत्तर की बैठक सम्पन्न

0


*जिला कलक्टर राजस्व की शत-प्रतिशत वसूली कर लक्ष्य पूरा करायें*

*नगर निकाय निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराने के लिये सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं*

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़, 15 दिसम्बर, 2022 (सू0वि0) मंडलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में शासन के विकास प्राथमिकता कार्य, राजस्व वसूली, कर-करेत्तर, कानून व्यवस्था से संबंधित मंडलीय समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। सभी जिला अधिकारियों द्वारा अपने-अपने जनपदों से संबंधित बहुआयामी विकास एवं राजस्व वसूली, सुदृढ़ कानून व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।     

    मंडलायुक्त ने विकास प्राथमिकता कार्यक्रम में किसान सम्मान निधि योजना में सभी पात्रों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। फसल बीमा योजना में प्राप्त 527 दावे में सभी को लाभान्वित किया गया। जेडी कृषि ने बताया कि अलीगढ़ में 327, हाथरस में 152, कासगंज में 29 एवं एटा में 19 दावे प्राप्त हुए। एसई सिंचाई ने बताया कि मंडल में 247 टेल हैं, 167 के लक्ष्य के सापेक्ष सभी मे फीडिंग की गई। सिल्ट सफाई कार्य का सत्यापन होना बताया गया। राज्य भू-जल मिशन के तहत 12 चैक डैम के सापेक्ष 9 पर कार्य शुरू हो गया है। नई सड़कों के निर्माण, चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य मंे लोनिवि को तेजी लाने के निर्देश दिए गये। निवेश मित्र, झटपट पोर्टल पर एटा में 462 आवेदन समय सीमा के उपरांत लंबित पाए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए निस्तारण के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान पाया गया कि लाभार्थी परिवारों में अभी तक 43 प्रतिशत परिवार ऐसे हैं जिनमंे एक भी कार्ड नहीं बन सका है। मंडलायुक्त ने आयुष्मान कार्ड निर्माण एवं वितरण में तेजी लाने के निर्देश के साथ ही हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर्स को पूरी क्षमता के साथ संचालित कर जनमानस तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाया जाए। आरबीएसके योजना में त्रिस्तरीय जाँच के माध्यम से स्कूली बच्चों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है। आशा रिपोर्टिंग में एटा एवं कासगंज प्रदेश में टॉप 10 में पाए गए। वीएचएनड़ी के दौरान बच्चों का शत-प्रतिशत वजन करने के निर्देश दिए गए। ग्राम सचिवालयों का निर्माण एवं संचालन कर सरकार की परिकल्पना को साकार किया जाए। सभी ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का कार्य पूरा होना बताया गया। बेसहारा गौवंश सहभागिता योजना में भ्रामक आँकड़े प्रस्तुत करने पर आँकड़े दुरुस्त करने के साथ विशेष रुचि के साथ योजना का संचालन करने के निर्देश दिये। मंडल में अमृत कार्यक्रम के तहत 10 में से 9 कार्य पूरे कर लिए गए हैं। सीवर से सम्बन्धी मंडल में 6 स्कीम में 3 पूरी हो गईं हैं शेष 3 जल्द पूर्ण हो जाएंगी। अमृत योजना में पार्क निर्माण का कार्य पूर्ण हो गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में 1998 का लक्ष्य प्राप्त होना बताया गया। विगत वर्षों के 120 आवास अपूर्ण पाए गए। एनआरएलएम में अलीगढ़ एवं कासगंज को समूह बनाने में और अधिक कार्य करने एवं मनरेगा में मानव दिवस सृजन में रुचि लेने के निर्देश दिए गए। जल जीवन मिशन में ओमवीर दीक्षित ने बताया कि कार्य प्रगति पर है। मंडलायुक्त ने सभी डीएम को गहन मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। पेंशन योजनाओं में आधार सीडिंग सत्यापन में अलीगढ़ को माइक्रोप्लान तैयार कर कार्य करने को कहा गया। डीडी समाज कल्याण आनंद कुमार ने बताया कि दशमोत्तर छात्रवृत्ति में तिथि बढ़कर 29 दिसम्बर हो गई है। छूटे हुए छात्र निर्धारित अवधि तक छात्रवृत्ति फार्म भर सकते हैं। कन्या सुमंगला योजना में सत्यापन के लिए लंबित आवेदन पत्रों का प्राथमिकता से सत्यापन कराया जाए। एसडीएम बीडीओ को विशेष ध्यान देने के साथ सभी सीडीओ को नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए।

मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा ने सभी जिला कलक्टर को निर्देशित किया कि वह राजस्व वसूली को प्राथमिकता दें। माह में दो बार समीक्षा करने के साथ ही प्रवर्तन से जुड़े विभागों की गहन मॉनिटरिंग कर शासन द्वारा सौंपे गये लक्ष्यों को प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि आप द्वारा की गयी राजस्व वसूली से ही सरकार द्वारा जन हितार्थ संचालित की जा रही योजनाओं को धरातल पर लागू किया जाता है। इसलिये सभी विभागीय अधिकारी कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए आवंठित लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित करंे। 


*कानून व्यवस्था:*

मंडलायुक्त नवदीप रिणवा ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि कानून व्यवस्थाओं पर किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करना है। विभिन्न विभागों में सक्रिय माफियाओं के बारे में सूचनाएं एकत्रित कर संबधिंत जिला मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधीक्षक संयुक्त रूप से कार्यवाही सुनिश्चित करें। भूमि विवाद से जुड़ी शिकायतों को गम्भीरता से लिया जाए, हल्के से नज़रअंदाज़ में यह कभी भी सुदृढ़ कानून व्यवस्था के लिए खतरा बन सकते हैं। वर्तमान में सर्दी का समय है, शाम होते ही लोग घरों में चले जाते हैं, सड़कें सुनसान हो जाती हैं ऐसे में पुलिस गश्त बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि जल्द ही नगर निकाय निर्वाचन के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। थानों में अपराध रजिस्टर, बीट रजिस्टर, त्योहार रजिस्टर को अद्यतन कर लिया जाए। महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों में कमी लाने के लिए ठोस कदम उठाए जाएं। जिला एवं पुलिस प्रशासन आपसी तालमेल के साथ आम आदमी के भीतर सुरक्षा की भावना पैदा करें। 

     सभी जिला मजिस्ट्रेट्स एवं पुलिस अधीक्षकों ने मंडलायुक्त को नगर निकायों में होने वाले निर्वाचन के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। मंडलायुक्त ने आरओ, एआरओ को अच्छे से प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिये कि निर्वाचन के दौरान नवीन तकनीक ड्रोन, सीसीटीवी कैमरों के अधिकता से प्रयोग करने के साथ ही असामाजिक तत्वों की सूचीबद्ध करते हुए उनके विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जाए ताकि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराया जा सके। बैठक में मण्डल के समस्त जिलाधिकारी समेत मण्डल स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

--

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)