जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

खुद कुछ नही करेंगे, सिर्फ एडवाईजरी जारी करेंगे , पढ़िए परिवहन विभाग ने कोहरे में क्या दी सलाह?

0


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़। शीत ऋतु प्रारम्भ हो चुकी है, शीत ऋतु में सड़क यात्रा करने में कोहरा एक बड़ी समस्या साबित होता है। कोहरे में दृष्यता कुछ ही मीटर रह जाती है और प्रायः सड़क दुर्घटनायें हो जाती हैं। उक्त सम्बन्ध में प्रतिवर्ष परिवहन विभाग द्वारा एडवाइजरी जारी की जाती है। इस वर्ष भी पिछले दिनों हो रही दुर्घटनाओं से सचेत होते हुये कार्यवाही की जा रही है। एवं डीएम श्री इन्द्र विक्रम सिंह के निर्देश पर पुनः एडवाईजरी जारी की जा गई है, जिसके अन्तर्गत कुछ सावधानियाँ बरतकर दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है।

1- यथा संभव कोहरे में यात्रा न करें। समय अवष्य बहुमूल्य है, परन्तु जीवन अनमोल है।

2- कोहरे में चलने की विवशता होने पर अपने वाहन को अत्यन्त धीमी गति से चलायें और सतर्क रहें।

3- अपनी खिड़की के शीशे थोड़ा खुला रखें। तापमान को ए0सी0 और हीटर के बीच सैटिंग पर रखें। उसकी हवा विंडस्क्रीन की ओर कर दें, इससे विंडस्क्रीन पर भाप नहीं जमेगी। फ्रन्ट डिमिस्टर और रियर डिफॉगर का प्रयोग करें।

4- अपने वाहन के फॉग लैम्प और हेडलैम्प को ऑन कर दें और हेडलाइट को ‘लो बीम’ पर रखें।

5- अपने वाहन की हैजर्ड लाईट्स को ऑन कर दें और पार्किंग लाईट्स भी जला लें।

6- स्टीरियो या एफ.एम. को बन्द कर दें।

7- यथासमय धीमी गति से एक दूसरे के पीछे चलें तथा अपने वाहन के आगे एवं पीछे चल रहे वाहनों से एक निश्चित दूरी बनाये रखें। आवष्यकता पड़ने पर ब्रेक धीरे लगायें।

8- एक ही लेन में चलें और ओवरटेक न करें। सड़क के बीच में खड़े खराब वाहनों व सड़क किनारे पार्क किये गये वाहनों से सावधान रहें।

9- कोहरे के कारण अक्सर दृष्टिभ्रम हो जाता है। टू-लेन की सड़क पर वाहन की गति कम रखते हुये सड़क के बायें किनारे के सहारे चलें। सड़क के बीच में कदापि न चले। शहरी क्षेत्र जहाँ डिवाईडर हों, वहाँ डिवाईडर के सहारे चलें। एक्सप्रेस-वे पर अपनी निर्धारित लेन में ही चलें।

10- यदि दिन में कोहरा हो तो दिन में भी हेड लाइट जलाकर ही चलें।

11- अपनी सुरक्षा के लिए अपने वाहन के पीछे लाल रेट्रो रिफ्लक्टिव टेप अवश्य लगवायें। कृषक बन्धु भी अपनी सुरक्षा के लिए ट्रैक्टर-ट्राली के पीेछे लाल रेट्रोरिफ्लेक्टिव टेप लगवायें। मोटर वाहन अधिनियम के अन्तर्गत व्यवसायिक वाहनों मंे आगे सफेद व पीछे की ओर लाल रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप लगा होना अनिवार्य है।

शीत ऋतु में कोहरे के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोके जाने/कम किये जाने के प्रयास के अन्तर्गत परिवहन विभाग द्वारा निरन्तर मार्गों पर बिना रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप लगाये वाहन संचालित करने तथा गलत ढंग से मार्ग के सहारे पार्किंग करने वाले वाहनों के विरूद्ध चालान की कार्यवाही की जा रही है। इसी कार्यवाही के दौरान मार्ग पर बिना रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप के संचालित वाहनों/ट्रैक्टर-ट्रालियों में रेट्रो-रिफ्लेक्टिव टेप भी लगवाये जा रहे हैं। इस सम्बन्ध में अन्य विभागों को भी जैसे-गन्ना विभाग, मण्डी समितियों से अनुरोध किया जा रहा है कि वह अपने यहाँ आने वाली समस्त ट्रैक्टर/ट्रालियों तथा अन्य वाहनों में रेट्रो रिफ्लेक्टिव् टेप अनिवार्य रूप से लगवायें। इसी कार्यवाही के अन्तर्गत आज श्री कमलेश कुमार, यातायात निरीक्षक एवं श्री आदित्य, एस0एच0ओ0, लोधा के साथ श्री प्रवेश कुमार, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन)/प्रवर्तन-प्रथम दल, अलीगढ एवं श्री अमिताभ चतुर्वेदी, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) द्वितीय दल, अलीगढ़ द्वारा संयुक्त रूप से विभिन्न स्थानों पर अभियान चलाकर कई दर्जनों वाहनों के चालान किये गये तथा बिना रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप के संचालन वाहनों में रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप भी लगवाये गये। यह कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी।



एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)