जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

कोल्ड चैन हैण्डलर को वैक्सीन के रखरखाव सहित अन्य बिंदुओं पर किया गया प्रशिक्षित

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़, 09 दिसम्बर 2022। बन्ना देवी अस्पताल के एएनएम टीसी केन्द्र पर समस्त ब्लाक व शहरी क्षेत्र के कोल्ड चैन हैंडलर्स को नियमित टीकाकरण वैक्सीन को लेकर शुक्रवार को चार दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। कार्यशाला में कोल्ड चैन हैंडलर को स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान व चाई संस्था व यूएनडीपी एवं यूनिसेफ संस्था के डीएमसी की ओर से, ई-विन, नियमित टीकाकरण एवं कोल्ड चैन से संबंधित उपकरणों के रख रखाव व निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। इसके साथ ही चाई संस्था के आरआईपीसी विजय गर्ग व यूएनडीपी के प्रतिनिधि रविन्द्र कुमार एवं यूनिसेफ के डीएमसी शादाब अहमद ने भी सभी को माइक्रो प्लान, एवीडी के बारे में अवगत कराया। कार्यशाला की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी ने की। इस दौरान नियमित टीकाकरण अधिकारी डॉ. एमके माथुर व डिप्टी डीआईओ शरद गुप्ता के सहयोग में प्रशिक्षक के रूप में शामिल रहे।


इसी क्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि कोल्ड चेन हैंडलर के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में चलने वाले स्वास्थ्य केंद्रों पर स्थापित कोल्ड चेन के ग्रेडिग में सुधार को लेकर कार्यशाला में जो सुझाव दिए गए। उनको लेकर नियमित टीकाकरण के साथ ही कोल्ड चैन हैंडलर को बेहतर रखरखाव के नियमों का पालन करें। समुदाय में मांगा धारिता को राणनीति को तैयार करते हुए गुणवत्ता पर एक तरीके से उसे प्राप्त करना सुनिश्चित करें।


नियमित टीकाकरण अधिकारी डॉ. एमके माथुर ने बताया कोल्ड चैन प्वाइंट के रखरखाव एवं वैक्सीन की गुणवत्ता बनाए रखने एवं उपकरणों को सुरक्षित रखने के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। जिसमें सभी ब्लॉकों से कोल्ड चैन हैंडलर व एक अटेंडेंट्स को बुलाया गया है। सभी लोगों को आपात स्थिति में कैसे कोल्ड चैन व उसमें रखे वैक्सीन को सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।


डिप्टी डीआईओ शरद गुप्ता ने बताया कि इस कार्यशाला में नियमित टीकाकरण पर रिपोर्टिंग व डाटा अपडेशन, माइक्रो प्लान अपडेट करना, एवीडी प्लान बनाना एवं सुपरवाइजर प्लान बनाने के साथ ही कोल्ड चेन के रख-रखाव भी शामिल किए गए। 


इस कार्यशाला में जेएसआई के प्रतिनिधि कीर्ति कुमार वार्ष्णेय के साथ ही सभी ब्लाकों एवं शहरी क्षेत्र के कोल्ड चेन हैंडलर मौजूद थे।

कोल्ड बॉक्स| यह एक इंसुलेटिड बॉक्स होता है, जो वैक्सीन और आइस - पैक के परिवहन और आपत्कालीन भंडारण के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह बड़े और छोटे, दो आकारों में उपलब्ध होता है।


वैक्सीन और कोल्ड चैन हैंडलर की प्राथमिक जिम्मेदारियां :

-कोल्ड चैन उपकरण की दैनिक रखरखाव करना

-दैनिक रूप से तापमान को रिकॉर्ड करना (कम से कम दिन में दो बार)

-मासिक वैक्सीन और डाईलोट का ऑर्डर करना, उन्हें प्राप्त करना और उनका भंडारण करना

-माइक्रो प्लान के अनुसार निचले वैक्सीन स्टोर / सत्र के लिए समय पर वैक्सीन जारी करना

-स्टॉक को समय पर अपडेट करना

-वेसटेज को रिपोर्ट करना मासिक वैक्सीन उपयोग की रिपोर्टिंग

-सभी टीको का माह में एक बार भौतिक सत्यापन करना


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)