जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

डीएम ने सभी जनप्रतिनिधियों को 17 जनवरी को आयोजित जिलास्तरीय इंवेस्टर्स समिट का दिया आमंत्रण

0


*मा0 सांसद की अध्यक्षता में सम्पन्न जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में विभागवार हुई समीक्षा*

*विकास कराना हम सभी की प्राथमिकता, इसमें सभी की भागीदारी सुनिश्चित की जाए*

*विकास कार्यों में तेजी के लिये सभी अधिकारी जनप्रतिनिधियों के सुझावों को गंभीरता से लें*


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 13 जनवरी 2023 (सू0वि0) मा0 सांसद श्री सतीश कुमार गौतम की अध्यक्षता एवं मा0 सांसद हाथरस श्री राजवीर दिलेर की सहअध्यक्षता में शुक्रवार को कलैक्ट्रेट सभागार में मा0 राजस्व राज्यमंत्री श्री अनूप प्रधान, मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह, मा0 एमएलसी डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह, चौ0 ऋषिपाल सिंह, मा0 विधायक इगलास श्री राजकुमार सहयोगी, जिलाधिकारी श्री इन्द्र विक्रम सिंह की उपस्थिति में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक का आयोजन किया गया। 

मा0 सांसद श्री गौतम द्वारा विकास योजनाओं की प्रगति पर विभागवार जनपद में किए गए विकास कार्यों पर चर्चा के साथ बारीकी से समीक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाएं नीचे तक पहुॅचे यह सुनिश्चित किया जाए। ग्राम स्तर एवं संविदा कर्मचारी शासन के निर्देशों की अनुपालना नहीं कर रहे हैं, जोकि उचित नहीं है इससे सरकार की छवि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। विकास कराना हम सभी की प्राथमिकता है और इसमें सभी की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने अमृत सरोवर योजना को साकार करने के लिये पोखरों को अतिक्रमण मुक्त कराये जाने के निर्देश दिये ताकि पानी सड़कों पर न आये। उन्होंने जनप्रतिनिधियों विशेष तौर से ब्लॉक प्रमुखों से गौवंश सरंक्षण हित में गौशालाओं को गोद लेने की अपील की। 

ब्लॉक प्रमुख अकराबाद ने सदन को अवगत कराया कि बीडीओ अकराबाद द्वारा पत्रों का जवाब नहीं दिया जाता एवं पंचायत सचिवालय पर भी कर्मचारी समय से नहीं पहुॅचते हैं, इस पर मा0 सांसद ने बीडीओ अकराबाद को नोटिस जारी करने के साथ ही ग्राम चौपाल एवं सचिवालय में जारी रोस्टर का अनुपालन कराने के निर्देश दिये। उन्होंने शिव प्रतिमा का मुख रामलीला मैदान की तरफ किये जाने की भी बात कहते हुए अचल सरोवर सौन्दर्यीकरण कार्य में पर्याप्त अतिक्रमण न हटाये जाने पर खेद व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सड़कों के चौड़ीकरण में फुटपाथ के बजाए सड़क चौड़ी करने पर विशेष ध्यान दिया जाए। फलमण्डी वाली सड़क को जल्द से जल्द फोरलेन कराने के निर्देश देते हुए उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों, पार्टी पदाधिकारियों एवं अधिकारियों का आव्हान करते हुए कहा कि बैठक में उठाये गये मुद््दों को प्राथमिकता से पूर्ण कराया जाए ताकि सरकार की मंशा पूर्ण हो सके। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने विस्तार पूर्वक स्मार्ट सिटी योजना के तहत हो रहे निर्माण कार्यो, संरचना एवं प्रणाली के बारे में मा0 सांसद समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया। मा0 एमएलसी डा0 मानवेन्द्र सिंह ने मांग करते हुए कहा कि सभी बीडीओ द्वारा किये गये निरीक्षणों की सूचना अगली बैठक में अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाए।

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि कि दिशा एक संरचनात्मक बैठक है। सभी अधिकारी जनप्रतिनिधियों के सुझावों को गंभीरता से लें, ताकि विकास कार्यों में तेजी लाई जा सके। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि जनता से सीधे जुड़े होते हैं, उनके सुझावों को नजरअंदाज करना जनपद के हित में नहीं है। मनरेगा का प्रथम उद््देश्य पात्र एवं जरूरतमंदों को रोजगार उपलब्ध कराना है वहीं इससे सरकार का विकास कार्यों का उद््देेश्य भी पूर्ण होता है। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों को 17 जनवरी को आयोजित जिलास्तरीय इंवेस्टर्स समिट का आमंत्रण देते हुए बताया कि अब तक लगभग 8500 करोड़ के प्रस्ताव आ चुके हैं, इसे 10 हजार करोड़ तक ले जाना है। 

बैठक में उप निदेशक कृषि यशराज सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अब तक रबी में 7438 किसानों का बीमा हुआ है। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में 2802 क्विंटल बीज का वितरण किया गया है। पीकेवीवाई में 20 क्लस्टर का लक्ष्य प्राप्त हुआ था, क्लस्टर गठन का कार्य पूर्ण हो गया है। मृदा परीक्षण में लक्ष्य के अनुरूप 24 ग्रामों में 6999 मिट्टी के नमूने प्राप्त कर परीक्षण कराया जा रहा है। उपायुक्त स्वतः रोजगार भाल चन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 1335 समूहों के गठन कर 1012 का खाता खोला जा चुका है जबकि 223 समूहों के खाते खुलने के लिये बैंक में फार्म जमा कर दिये गये हैं। 

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा में निर्देशित किया गया कि शिलालेख पर क्षेत्रीय सांसद के साथ स्थानीय विधायक का भी नाम अंकित किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने सफेदपुरा-कलाई एवं मढ़ौली से हैवतपुर होती हुई आगे जाने वाली सड़क के जांच कराने के निर्देश दिये। एक्सईएन पीडब्लूडी ने बताया कि गोपी-भिलावली मार्ग के चौड़ीकरण का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, जल्द ही धनावंटन होते ही कार्य प्रारम्भ करा दिया जाएगा। जिला समाज कल्याण अधिकारी सूरज कुमारी ने बताया कि वृद्धावस्था पेंशन के 52 हजार लाभार्थियों को द्वितीय किश्त भेज दी गयी है, जबकि तीसरी किश्त का हस्तांतरण किया जाना है। डीएम ने कहा कि लाभार्थियों को पेंशन आने की सूचना समय से दे दी जाए ताकि वह अनावश्यक इधर-उधर न भटकें। उन्होंने कहा कि अभी की ग्रामों में बहुत से पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित हैं, सम्बन्धित ग्राम पंचायत अधिकारी के माध्यम से उनके आवेदन कराकर पेंशन योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना की समीक्षा में जिला प्रोबेशन अधिकारी स्मिता सिंह ने बताया कि कार्य योजना स्वीकृत है। जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा। डीएम ने जनप्रतिनिधियों को आमत्रित करने के निर्देश दिये। 

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा के दौरान पीओ डूडा कौशल कुमार ने बताया कि प्रदेश में जनपद की स्थिति अच्छी है अब तक 21365 को आवास योजना का लाभ दिया गया है जबकि 18780 आवास पूर्ण हो गये हैं। नगर निगम क्षेत्र के विस्तारीकरण के फलस्वरूप क्षेत्र के लाभार्थियों की डीपीआर शासन को भेज दी गयी है। पीएमएवाई आवास प्लस में शासन से आवंटित लक्ष्य 1346 के सापेक्ष 1312 पर स्वीकृति प्राप्त हो गयी है। हर घर नल योजना की जानकारी देते हुए डीएम ने बताया कि शिथिल कार्य करने पर एक एजेंसी को कार्य से हटा दिया गया है, दूसरी एजेंसी जल्द ही कार्य आरम्भ करेगी। इसके साथ ही सड़क मरम्मत कार्य कार्य भी शुरू कराया जाएगा। विद्युत विभाग की समीक्षा में मा0 सांसद ने निर्देशित किया कि सड़कों पर विद्युत पोल लगाकर मार्ग अवरूद्ध या संकरे न किये जाएं। सड़क चौड़ीकरण के बाद जो विद्युत पोल सड़क में आ गये हैं, उनसे आये दिन दुर्घटनाएं होती हैं प्राथमिकता से उनको हटाया जाए। उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना फेज-3 में छूटे हुए मजरों का विद्युतीकरण किया जाना है, अधिकारी मजरों का चिन्हीकरण कर विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर लें। 

जिलाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में अब 2,89,342 लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन से आच्छादित किया गया है। जनपद में कहीं भी सिंचाई की समस्या नहीं है 72 टेल के सापेक्ष 71 फीड की जा चुकी हैं। अमृत योजना की समीक्षा में जलापूर्ति के लिये काटी गयी सड़कों की समुचित मरम्मत का मुद््दा उठाया गया। डीएम ने चेतावनी देते हुए कहा कि आगे से जल निगम सड़क मरम्मत का कार्य नहीं करेगा। नगर निगम द्वारा मरम्मत का कार्य कराया जाएगा, इसके लिये जल निगम मरम्मत की धनराशि अदा करेगा। एनएचएआई द्वारा अवगत कराया गया कि खैर-जट्टारी बाईपास निर्माण का एक सप्ताह में एप्रूवल मिल जाएगा, जल्द ही निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। डीएम ने प्रोजेक्ट मैनेजर पी0के0 कौशिक के विरूद्ध कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि आप अनावश्यक रूप से कार्य लम्बित रख रहे हैं, टूटी हुई सड़क के कारण हो रही दुर्घटनाओं से सरकार की छवि खराब हो रही है।  

बैठक के अन्त में जिलाधिकारी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों की तरफ से मा0 सांसद समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गये निर्देशों एवं मार्गदर्शन का ससमय अक्षरसः शतप्रतिशत पालन सुनिश्चित कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि अधिकारी स्वच्छ मंशा से कार्य कर रहे हैं, नये वर्ष में नये संकल्प के साथ विकास कार्य करेंगे, उन्होेंने भरोसा दिलाया कि यदि किसी स्तर पर शिथिलता है तो उसे दूर किया जाएगा। 

इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख राहुल सिंह, नरेन्द्र सिंह, रेशमपाल सिंह, दिवाकर गौड, ऋषिपल सिंह, केहर सिंह, अमित शर्मा, हरेन्द्र सिंह एवं पार्टी के पदाधिकारीगण समेत नगर आयुक्त अमित आसेरी, सीडीओ अंकित खण्डेलवाल, एडीएम वित्त अमित कुमार भट्ट, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट मृणाली अविनाश जोशी, डीडीओ भरत कुमार मिश्रा, पीडी डीआरडीए भाल चन्द्र त्रिपाठी, सीएमओ डा0 नीरज त्यागी, डीएफओ दिवाकर वशिष्ठ एवं अन्य जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

----

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)