जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

विधायक छर्रा ठा0 रवेन्द्रपाल सिंह ने तीन दिवसीय किसान मेले का किया समापन

0

 


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 13 जनवरी 2023 (सू0वि0) नेशनल मिशन ऑन एडिविन ऑयल (ऑयल सीड्स) योजना अन्तर्गत मण्डल स्तरीय तिलहन मेला और कृषि सूचना तंत्र में आयोजित तीन दिवसीय दक्षिण पश्चिमी अर्धशुष्क जोन स्तरीय मेला का शुक्रवार को कृष्णांजली नाट््यशाला में समापन किया गया। समापन समारोह में आगरा और अलीगढ़ मण्डल के प्रगतिशील किसानों ने प्रतिभाग कर उन्नत तकनीकी का प्रयोग कर पैदावार बढ़ाने के लिए अभिनव तकनीकी की जानकारी ली। 

    मेला के समापन सत्र का मा0 विधायक छर्रा ठा0 रवींद्रपाल सिंह ने दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि किसानों को मेलों के माध्यम से उपयोगी जानकारी देकर सरकार उनकी आय बढ़ाने के लिए सत्त प्रयत्नशील है। आठ गांवों को मिलाकर बडी गौशाला स्थापित की जा रही है। छर्रा क्षेत्र में अब तक पांच-छह गौशाला स्थापित की जा चुकी है। सरकार किसानों की समस्याओं के प्रति बेहद गंभीर है। नए उपयोगी कृषि यंत्र सब्सिडी पर दिये जा रहे है।

संयुक्त कृषि निदेशक राकेश बाबू ने कहा कि तिलहनी फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए गत वर्षों की अपेक्षा इस बार किसानों का ज्यादा संख्या में निशुल्क मिनी किट उपलब्ध करायी गई हैं। किसानों ने भी प्रदेश सरकार के प्रयासों को बढ़ावा देते हुए मण्डल मेें 95 हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में तोरिया, राई और सरसों की बुवाई की है। 

उप कृषि निदेशक, (शोध) वी.के. सचान ने जैविक खेती पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि जैविक खेती हमारी पंरपरा रही है, लेकिन कृषकों ने उसे छोड दिया, अब पुनः उसे अपनाना हमारी मजबूरी है। उन्होंने कहा कि मिटटी की जीवंतता बनाये रखने के लिए जीवामृत बहुत उपयोगी साबित हो रहा है। इसे किसान स्वयं तैयार कर मिटटी में जीवाणु वापस ला सकते है। 

उप कृषि निदेशक, कृषि रक्षा राजेश कुमार ने कहा कि किसानों को अधिक से अधिक  बायो पेस्टीसाइड का इस्तेमाल करना चाहिए। जिला कृषि अधिकारी अभिनंदन सिंह ने कहा कि जिन किसानों के खाते में प्रधानमंत्री सम्मान निधि की धनराशि नहीं आई है वह केवाईसी अवश्य करा ले, बिना केवाईसी के बैंक खातों में सम्मान निधि की धनराशि नहीं आयेगी। इफको के जिला प्रभारी विपिन चौधरी ने नैनो यूरियां के फायदे गिनाते हुए इसके प्रयोग पर बल दिया। 

कार्यक्रम के अंत में उप कृषि निदेशक, यशराज सिंह ने तीन दिवसीय विराट मेले में किसानों के ठंड के मौसम में भी भारी संख्या में पहंुचने पर आभार व्यक्त करते हुए वैज्ञानिक तौर-तरीकों से खेती करने पर बल दिया। इस दौरान कृषि रक्षा अधिकारी अमित जायसवाल, भूमि संरक्षण अधिकारी डॉ दिव्या मौर्या, मृदा सर्वेक्षण अधिकारी मनोज कुमार, एसडीओ मनोज प्रभाकर, डा0 केडी दीक्षित, सत्येंद्र सिंह, एन.पी. सिंह, मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन पशुपालन विभाग के राजेश पाराशर ने किया। 


*स्टॉल पर मिली जानकारी:* मेला में कृषि विभाग के साथ ही बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, मत्स्य, पशुपालन, परिवहन, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, प्रधानमंत्री फसल बीमा, श्रम, कृषि उत्पादन मण्डी समिति, पंचायतीराज, लघु सिंचाई, बेसिक शिक्षा, आर्यावृत बैंक, स्वयं सहायता समूह और एफपीओ की ओर से स्टॉल लगाकर कर किसानों को उपयोगी जानकारी एवं विभागीय योजनाओं से अवगत कराया गया।

-

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)