जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक में हुई इन बड़े मुद्दों पर बात, मनमानी बर्दाश्त नहीं

0


*नवीन इकाइयों की स्थापना एवं चालू इकाइयों के संचालन ने अधिकारी रोड़ा न अटकाएं*

*मण्डल में निवेश की अपार संभावनाएं, वातावरण भी अनुकूल*

*निवेशक मा. मुख्यमंत्री जी के वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को साकार करने में सहयोग करें*

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 31 जनवरी 2023(सू0वि0) मंडलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में मण्डलीय उद्योग बंधु बैठक का आयोजन किया गया। मंडलायुक्त ने उद्यमियों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि मंडल में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की व्यापक संभावनाएं हैं। प्रदेश में माहौल भी अनुकूल है। उनकी कोशिश है कि मंडल में अधिकाधिक औद्योगिक इकाइयों की स्थापना हो, ताकि स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सके। औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के लिए जिला, विभिन्न महकमा और पुलिस प्रशासन हर कदम पर उद्यमियों के साथ है, उन्हें हर संभव सुविधाएं एवं सहूलियतें उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि नवीन इकाइयों की स्थापना एवं इकाइयों के संचालन ने अधिकारी रोड़ा न अटकाएं। 

     मंडलायुक्त नवदीप रिणवा ने कहा कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मा.मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन 10 फरवरी से प्रस्तावित है। आप सभी उद्यमियों, निवेशकों से आग्रह है कि माननीय मुख्यमंत्री जी के वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को पूरा करने में अपना योगदान दें। प्रदेश में अधिकाधिक निवेश के लिये मा0 मुख्यमंत्री जी देश-विदेश में बैठकें और रोड शो कर रहे हैं, आपको तो बस अपने जनपद या विभाग से सम्बन्धित उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण करना है। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि उद्यमियों को इकाई स्थापना या संचालन में होने वाली समस्याओं में मनमानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

     मण्डलीय उद्योग बंधु बैठक में निवेश मित्र पोर्टल पर लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि पोर्टल पर प्राप्त आवेदन पत्रों का समय सीमा में निस्तारण सुनिश्चित किया जाए, अन्यथा की दशा में संबंधित विभाग की जिम्मेदारी तय की जाएगी। एमएसएमई नीति के अनुदानों का लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया अत्यंत सरल एवं आसान बना दी गई है। अब निवेशकों को सभी सुविधाओं का लाभ बड़ी आसानी से प्राप्त हो रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह नवीन इकाइयों की स्थापना एवं चालू इकाइयों के संचालन में रोड़ा अटकाने के बजाय विभागीय सहयोग प्रदान करें।

     औद्योगिक इकाईयों को अधिक सम्पत्ति कर एवं छूट के बारे में किये गये सवालों का जबाव देते हुए नगर निगम द्वारा बताया गया कि वर्ष 2017-18 में सम्पूर्ण नगर-निगम क्षेत्र के सम्पत्ति कर पुनरीक्षण की कार्यवाही की गयी है। अधिनियम में स्पष्ट रूप से उल्लिखित है कि पुनरीक्षित दरों पर पुनर्विचार का कोई प्राविधान नहीं है। औद्योगिक क्षेत्र तालानगरी में फायर हाइड्रेंट की स्थापना और पूर्व से स्थापित पानी की टंकी को शुरू किये जाने के प्रकरण की सुनवाई करते हुए मण्डलायुक्त ने इसे जिला उद्योग बन्धु बैठक में शामिल करने के निर्देश दिये। 2017-2022 तक सम्पत्ति कर बिल एरियर के सम्बन्ध में नगर निगम द्वारा बताया गया कि वर्तमान में प्रकरण शासन को संदर्भित किया जा चुका है। तालानगरी में बिजली कटौती की समस्या के निदान के सम्बन्ध में एसई विद्युत के द्वारा समय से प्रस्ताव न भेजे जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए एमडी दक्षिणांचल को अर्द्धशासकीय पत्र भिजवाने के निर्देश दिये। मै0 वण्डर सीमेन्ट द्वारा जल निकासी एवं सड़क से सम्बन्धित दो बिन्दुओं पर अपनी समस्या रखी गयी, जिस पर मण्डलायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रदेश सरकार जनपद में निवेश को बढ़ावा देने एवं इकाई स्थापना के प्रति गंभीर है। समस्याओं का समन्वय स्थापित कर निदान सुनिश्चित किया जाए। विभिन्न प्रकार की औद्योगिक नीतियों के लिये अलग से एक कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिये गये। निवेश मित्र पोर्टल पर समय-सीमा के उपरान्त 14 मामले विचाराधीन पाये गये जिस पर मण्डलायुक्त ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए निर्धारित समय में लम्बित प्रकरणों को निस्तारित करने के निर्देश दिये। बैठक में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, ओडीओपी वित्त पोषण योजना एवं पीएमईजीपी योजना पर भी विचार विमर्श किया गया। 

बैठक में दिनेश चन्द्र वाष्र्णेय, पं0 नेकराम शर्मा, सुधीर गौतम, चन्द्र शेखर शर्मा, मीर आरिफ अली, लल्लू सिंह, मौ0 इब्राहिम, उपेन्द्र पाण्डेय, नीरज अग्रवाल, गौरव मित्तल समेत ओएसडी अंजुम बी, अधिशासी अभियंता एडीए मनोज कुमार सिंह, डीएलसी सियाराम, एक्सईएन पीडब्लूडी योगेश कुमार, एनएचएआई से पी0के0 कौशिक, सिंचाई से पवन कुमार समेत मण्डल के समस्त एलडीएम, उपायुक्त उद्योग एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे। बैठक का संचालन संयुक्त आयुक्त उद्योग बीरेन्द्र कुमार सिंह द्वारा किया गया। 

-

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)