जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

अलीगढ़ के टप्पल ब्लॉक की 13हजार से ज्यादा महिलाऐं बनेगी लखपति, ये है प्लान

0

 


*डीएम की अध्यक्षता में “लखपति महिला कार्यक्रम’’ के क्रियान्वयन के लिये डीएलसीसी की बैठक सम्पन्न*

*प्रथम चरण में टप्पल ब्लॉक की 13 हजार से अधिक महिलाएं होंगी लाभान्वित*

*अन्तर्विभागीय समन्वय से महिलाओं को बनाया जाएगा लखपति

चंचल वर्मा, अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़ 12 जनवरी। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रैट सभागार में “लखपति महिला कार्यक्रम’’ के सफल क्रियान्वयन के लिये गठित जनपद स्तरीय समन्वय समिति डीएलसीसी की प्रथम बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने कहा कि सरकार की मंशा है कि महिलाओं का सशक्तिकरण हो, इसके लिये जो भी मदद की आवश्यकता है, शासन एवं प्रशासन कर रहा है। महिला सशक्तिकरण के लिये प्रशिक्षण, ऋण, बाजार सभी कुछ उपलब्ध कराया जा रहा है, आवश्यकता है तो बस हम सभी को अपनी सोच का विस्तार करते हुए संचालित योजनाओं से उनको आगे बढ़ाने की। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं में समूह की महिलाओं को प्राथमिकता दी जाये ताकि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप संचालित ’’लखपति महिला कार्यक्रम’’ को धरातल पर मूर्त रूप दिया जा सके। 

जिलाधिकारी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में प्रथम चरण में “लखपति महिला कार्यक्रम’’ के तहत 14 लाख 66 हजार 325 महिलाओं की वार्षिक आय आगामी तीन वर्ष में 01 लाख रूपये से अधिक करने का लक्ष्य दिया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा प्रथम चरण में प्रदेश के 11 जनपदों का चयन किया गया है जिसमें अलीगढ़ भी शामिल है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के तहत समूह की प्रत्येक महिला की आय प्रतिमाह 10 हजार या इससे अधिक करने का लक्ष्य निर्धारित है जिससे प्रत्येक महिला की 1 लाख 20 हजार रूपये वार्षिक आय होगी, और आज भी यह एक सम्मानजनक राशि है जिससे ग्रामों में रहते हुए अच्छे से जीवन यापन किया जा सकता है। डीएम ने समूह गठन में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश देते हुए कहा कि समूह गठन पर ही समूह की सफलता निर्भर करती है।

उपायुक्त स्वतः रोजगार एवं पीडी डीआरडीए भाल चन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जनपद में 14,465 समूह में 1,56,941 महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत हैं। जनपद में पहले चरण में टप्पल ब्लाक में 1262 समूहों से जुड़ी 13,533 महिलाओं को अन्य विभागों के सहयोग से लखपति बनाने की कवायद शुरू की गई है, इसके बाद अन्य ब्लाकों में योजना चलाकर समूह की महिलाओं की एक लाख से अधिक आय हर साल सुनिश्चित कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि “लखपति महिला कार्यक्रम’’ के तहत जनपद को अभी लक्ष्य का आवंटन नहीं हुआ है। प्रथम चरण में 60 हजार से 01 लाख रूपये आय वाली महिलाओं को चिन्हित कर उनकी आय को 01 लाख रूपये से अधिक करने पर बल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जीपीडीपी के माध्यम से किस गॉव में किस चीज की पैदावार और डिमाण्ड है उसका सर्वे किया जाएगा और वीपीआरपी एप के माध्यम से समूह की महिलाओं की आवश्यकताओं की जानकारी लेकर चरणबद्ध तरीके से महिलाओं को की आय एक लाख रुपये से अधिक सुनिश्चित कराने के लिए स्वास्थ्य, मनरेगा, विद्युत, कृषि व पशुपालन के अलावा अन्य विभागों से समन्वय स्थापित किया जाएगा।

बैठक में संयुक्त आयुक्त उद्योग बीरेन्द्र सिंह, जिला कृषि अधिकारी अभिनन्दन सिंह, डीएसटीओ संजय कुमार, डीपीओ श्रेयश कुमार, सीवीओ बी0पी0 सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी स्मिता सिंह, डीएचओ डा0 धीरेन्द्र सिंह, डीआईओएस सर्वदा नन्द, बीएसए सतेन्द्र कुमार ढ़ाका, एक्सईएन पीडब्लूडी संजीव पुष्कर, आरईडी मदन वर्मा, डीएसओ शिवाकांत पाण्डेय समेत मै0 रूबा लॉक्स से श्रीमती रानी अग्रवाल, मै0 शक्ति इण्टरनेशनल से गौरव मित्तल, एनजीओ से ज्ञानेन्द्र मिश्रा, अरूण शर्मा, कल्पना सिंह, विनीता शर्मा उपस्थित रहे। 

-

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)