जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

एएमयू में भारत और यूरोप के मध्य चल रही पवित्र शोध परियोजना पर कार्यक्रम| AMU Breaking

0

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में भारत - यूरोप पवित्र शोध परियोजना के तहत स्टेकहोल्डर्स एण्ड बिजनेस मेच-मेकिंग विषय पर आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय कोलोकइम के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि पानी की समस्या का समाधान पवित्र में प्रयोग में लायी जा रही तकनीक के द्वारा हल किया जा सकता है और यह प्रदूषित जल को प्रयोग योग्य बनाने का सशक्त माध्यम बन सकता है।

उन्होंने जल समस्या से पर्यावरण के समक्ष पैदा होने वाली चुनोतियों का उल्लेख करते हुए कहा कि वर्तमान समय में विश्व के समक्ष जो जलवायु परिवर्तन की चुनोती पैदा हो रही है उसको भी पवित्र जैसी तकनीक से हल किया जा सकता है।  प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि इस प्रकार के शोध कार्यों को केवल शिक्षण संस्थानों तक ही सीमित नहीं रखा जाना चाहिये बल्कि इस तकनीक का प्रयोग आम लोगों के हितों को दृष्टिगत रखते हुए निचले स्तर तक किया जाना चाहिये और इस बात के गंभीर प्रयास होने चाहिये कि इस तकनीक का प्रयोग कहां कहां किया जा सकता है।


उन्होंने कहा कि अमुवि ने पवित्र परियोजना के लिये भूमि उपलब्ध करने के अलावा और भी सहायता प्रदान की और भविष्य में जिस प्रकार का अपेक्षित सहयोग होगा विश्वविद्यालय उसमें भी अपना सम्पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा। उन्होंने अमुवि में दूषित जल के रिसाइकिलिंग पर भी प्रकाश डाला।


विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग नई दिल्ली में सलाहकार डा. एसके वाष्र्णेय ने भारत सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में विश्व 84 देशों के साथ हुए समझौते के बारे में बताया। उन्होंने विज्ञान एवं तकनीक के क्षेत्र में हो रहे शोध कार्यों के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि सरकार इस बात के लिये पूरी तरह प्रयासरत है कि इनका लाभ आम आदमी पर पहुंचे उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में नये शोध कार्य हो रहे हैं उससे बड़ी संख्या में विश्व समुदाय लाभान्वित हो रहा है। उन्होंने पवित्र परियोजना की प्रशंसा करते हुए प्रतिभागियों से आग्रह किया कि वह इस बात के लिये एक रोड मैप तैयार करें कि इसका लाभ समाज के निचले स्तर के वर्ग तक कैसे पहुंच सकता है।


पवित्र के यूरोपियन कमीशन के समन्वयक प्रोफेसर मिरको हैनल ने शार्ट रोटेशन प्लांटेशन के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि बांस, विलो और पापुलर के वृक्ष लगा कर गंदे पानी का बेहतर प्रयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इससे जहां गंदे पानी को प्रयोग योग्य बनाने में मदद मिलेगी वहीं राजस्व में भी बढ़ोत्तरी होगी।  उन्होंने इस सम्बन्ध में डेटा प्रस्तुत करते हुए कहा कि इसके उत्साह जनक और संतोष जनक परिणाम सामने आए हैं। उन्होंने पवित्र कार्यक्रम में प्रयोग में लाए जाने वाली तकनीक के बारे में भी चर्चा की।


पवित्र शोध परियोजना के भारतीय मुख्य समन्वयक एवं एएमयू सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर नदीम खलील ने पानी के संकट पर चर्चा करते हुए इसके संरक्षण पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारत में गंदे पानी को स्वच्छ बनाने के लिये गंभीर प्रयास हो रहे हैं और पवित्र परियोजना की तकनीक से गंदे पानी को साफ किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह ऐसी कम लागत वाली तकनीक है जिसकी देख रेख पर भी बहुत कम खर्च आता है। प्रोफेसर नदीम खलील ने बताया कि पवित्र परियोजना में 12 यूरोपियन और 25 भारतीय सहयोगी हैं। यह परियोजना वर्ष 2019 में प्रारंभ हुई थी और इसके इस वर्ष या अगले वर्ष समाप्त होने की संभावना है।


कार्यक्रम को भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय में कार्यकारी निदेशक इंजीनियर डीपी मथुरिया ने भी अपने विचार व्यक्त किये। तकनीकी सत्र में यूनिवर्सिटी केटालुनिया विश्वविद्यालय से इनरिका उगेटी और श्री एनटोनियो रूईज, बीआईओएजेडयूएल, स्पेन से श्री एनटोनियां लोरेंजो, ऐमेन, स्पेन से श्री सेनटिआगो क्येरवे और श्री मिगुइल प्लेसर, डेनमार्क विश्वविद्यालय से श्री कारलोस ऐरियाज़, जर्मनी के टेक्नालोजी ट्रांसफर सेंटर से श्री मिर्को हेनेल और श्री एनड्रेस एकोस्टा, पीईएसएसएल, आस्ट्रेलिया से श्री माइकल पार्थ, आईआरआईडीआरए, इटली से श्री फेबियो मेसी और श्री रिकाडो ब्रेसियानी, हेल्महोल्ट्ज़ सेंटर फार इंनवायरमेंटल रिसर्च, जर्मनी से श्री ख्वाजा जिल्लुर रहमान, श्री गनबातर खुरेलबातर और श्री जेन फ्रेसेन, सीकोन, स्वीजरलैण्ड से श्री सिमन जोनकोर्ट, बोको यूनिवर्सिटी, ओस्ट्रीया से सन्दरा निकोलिक तथा क्रेटा, जर्मनी से श्री मैक्स ओडेंथल के अलावा नीरी नागपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी धनबाद, सिम्बोसिस युनिवर्सिटी पुणे, नेशनल मिशन आफ क्लीन गंगा के प्रतिनिध भी शामिल हुए।


--------------------------------

सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन में ऑनलाइन कोर्स

अलीगढ़, 25 जनवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन (सीडीओई) बीए, एमए और एमकॉम पाठ्यक्रम संचालित कर रहा है। बीए और एमए पाठ्यक्रम अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, इतिहास, अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में उपलब्ध हैं।


केंद्र के निदेशक प्रोफेसर मुहम्मद नफीस अहमद अंसारी ने कहा कि प्रौद्योगिकी और एकीकृत शिक्षा की उभरती वैश्विक दुनिया में, दूरस्थ और ऑनलाइन शिक्षा केंद्र उन छात्रों के लिए आदर्श है जो अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए एक लचीले और सुविधाजनक तरीके की तलाश कर रहे हैं। उन्होंने कहा हम दुनिया भर के छात्रों को हमारे ऑनलाइन कार्यक्रमों का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। पाठ्यक्रमों का विवरण  https://cdoeamu.ac.in पर उपलब्ध है।

प्रो नफीस अंसारी ने कहा कि सीडीओई अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का एक अभिन्न अंग है जिसे विश्वविद्यालय अधिनियम की धारा 5 (9ए) के तहत स्थापित किया गया था। दुनिया भर के छात्र हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं और दुनिया की बढ़ती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकसित किए गए ऑनलाइन कार्यक्रमों का लाभ उठा सकते हैं। दूरस्थ और ऑनलाइन शिक्षा के साथ, छात्रों को कक्षा में शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होती है और वे इसे इंटरनेट कनेक्शन के साथ दुनिया में कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं।


यह दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले पेशेवरों और उम्मीदवारों के लिए सुविधाजनक है। इसके अलावा, दूरस्थ और ऑनलाइन शिक्षा की लागत कम होती है क्योंकि पारंपरिक ऑन-कैंपस कार्यक्रमों के लिए बुनियादी ढांचे और संसाधनों की आवश्यकता नहीं होती है। केंद्र छात्रों को उनकी पढ़ाई में सफल होने में मदद करने के लिए अध्ययन सामग्री और ऑनलाइन संसाधन प्रदान करता है। इसके अलावा पाठ्यक्रम सामग्री और व्याख्यान भी प्राप्त कर सकते हैं।


----------------------------------


जेएन मेडिकल कालिज चिकित्सक अवार्ड से सम्मानित

अलीगढ़, 25 जनवरीः  अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएनएमसीएच के नेत्र विज्ञान संस्थान के सहायक प्रोफेसर डॉ. सैयद वजाहत अली रिजवी को अन्य लेखकों के साथ, आईजेओ प्लेटिनम अवार्ड (इंडियन जर्नल ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी में सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित) से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह सम्मान वर्ष के सर्वश्रेष्ठ प्रकाशन के लिए प्रदान किया गया है। पुरस्कार म्यूकोरमाइकोसिस इन कोविड-19  रिपोर्ट के लिए दिया जाता है जिसका शीर्षक ‘महामारी विज्ञान, क्लिनिकल प्रोफाइल, प्रबंधन, और भारत में 2826 रोगियों में कोविड-19 से जुड़े राइनो-ऑर्बिटल-सेरेब्रल म्यूकोर्मिकोसिस का परिणाम कोविड-19 (कोसमिक) में म्यूकोर्मिकोसिस पर सहयोगात्मक ओपीएआई-आईजेओ अध्ययन रिपोर्ट’ है।


डॉ. रिजवी को मुंबई में आयोजित अखिल भारतीय नेत्र विज्ञान सोसायटी के वार्षिक सम्मेलन में पुरस्कार स्वरूप प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया।


डॉ. रिजवी के अनुसार, यह अध्ययन सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसने कोविड के दौरान अत्यधिक घातक म्यूकोर्मिकोसिस रोग के व्यवहार, जोखिम कारकों और प्रवृत्तियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र की है। इस अध्ययन में एकत्रित आंकड़ों से भारत भर में रणनीति मानकीकृत उपचार तैयार करने में मदद मिली है।


---------------------------------


मोहम्मद रेहान यूके की कार्यकारी समिति के उपाध्यक्ष चयनित

अलीगढ़ 25 जनवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर मोहम्मद रेहान को दिल्ली नेटवर्क ऑफ इंस्टीट्यूशंस ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (आईईटी), यूके की कार्यकारी समिति का उपाध्यक्ष चुना गया है।प्रोफेसर रेहान ने कहा कि आईईटी का मिशन वैश्विक इंजीनियरिंग समुदाय का नेतृत्व करना और उन्हें एक नया रास्ता दिखाना है। उन्होंने कहा कि यह संगठन ब्रिटेन में यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशिया प्रशांत में कार्यालयों के साथ स्थित है और इसका दिल्ली नेटवर्क दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, राजस्थान और मध्य प्रदेश को कवर करता है।


आईईटी ने हाल ही में अपने अस्तित्व के 150 वर्ष पूरे किए हैं और इसके 153 देशों में 160,000 से अधिक वैज्ञानिक, प्रौद्योगिकीविद् और इंजीनियर इसके सदस्य हैं।


----------------------------

एएमयू के आठ छात्रों का चयन

अलीगढ़, 25 जनवरीः  प्रशिक्षण एवं नियोजन कार्यालय (सामान्य) द्वारा आयोजित कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव के माध्यम से आकाश बैजोस द्वारा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विज्ञान एवं जीवन विज्ञान संकाय के आठ स्नातकोत्तर छात्रों का चयन शिक्षण पदों के लिए नियुक्त किया है।


प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट अधिकारी साद हमीद ने बताया कि चयनित छात्रों में आशिका गोवाल, ऋतिक अग्रवाल, अमन श्रीवास्तव, मोहित शर्मा, शिवानी सिंह, शेषनशाह, खुर्शीद अनवर और वसीम अकरम शामिल हैं।


-----------------------------


जंतु विज्ञान विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन 28 जनवरी से


अलीगढ़, 25 जनवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जूलॉजी विभाग की ओर से आयोजित ‘एनवायरनमेंटल मुटाजेन सोसाइटी ऑफ इंडिया’ का तीन दिवसीय 45वां अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन 28 जनवरी से शुरू हो रहा है।


विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मुख्तार ए खान ने बताया कि सम्मेलन के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर करेंगे।


उन्होंने कहा कि प्रोफेसर हेल्गा स्टॉपर (वुर्जबर्ग विश्वविद्यालय, जर्मनी) मुख्य अतिथि होंगे जबकि प्रो. सिगफ्रीड नस्मुलर (सेंटर फॉर कैंसर रिसर्च, विएना, ऑस्ट्रिया) सम्मानित अतिथि होंगे।


-----------------------

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर एएमयू में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन

अलीगढ़, 25 जनवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों, विद्यालयों एवं कार्यालयों ने 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर शपथ ग्रहण समारोह आयोजित कर लोकतांत्रिक अधिकारों के प्रयोग को प्रोत्साहित करने का संकल्प लिया।


एएमयू के रजिस्ट्रार मोहम्मद इमरान आईपीएस ने एडमीशन ब्लाक में स्टाफ सदस्यों को शपथ पढ़कर सुनाई और कहा कि “हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में विश्वास रखते हुए, अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं को बनाए रखने और स्वतंत्र की गरिमा को बनाए रखने की प्रतिज्ञा करते हैं। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव, और हर चुनाव में बिना किसी डर के धर्म, जाति, समुदाय, भाषा या किसी अन्य प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना मतदान करें। उन्होंने मतदान के महत्व के बारे में भी बताया।


इतिहास विभाग में विभागाध्यक्ष प्रोफेसर गुल्फिशां खान ने समस्त शिक्षकों तथा स्टाफकर्मियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर शपथ दिलाई और उन्हें सम्बोधित करते हुए अपना मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।


भाषा विज्ञान विभाग में विभाग के अध्यक्ष प्रो. एमजे वारसी ने शिक्षकों, छात्रों और गैर शिक्षण कर्मचारियों को शपथ दिलाई।


अहमदी स्कूल में प्रिंसिपल डॉ. नायला राशिद के नेतृत्व में शिक्षकों और कार्यालय के कर्मचारियों ने निर्भय होकर वोट डालने की शपथ ली।


एएमयू गर्ल्स स्कूल में प्रधानाध्यापिका आमना मलिक की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में जावेद आलम ने शिक्षकों व कार्यालय स्टाफ को शपथ दिलाई।अब्दुल्लाह स्कूल में सुप्रिंटेंडेंट श्रीमती उमरा जहीर ने मतदाता दिवस की शपथ दिलाते हुए कहा कि यह भारत के लोकतंात्रिक ढांचे को बनाये रखने के लिये अत्यंत आवश्यक है तथा सभी को अपने मतदान अधिकार का प्रयोग करना चाहिये।एएमयू सिटी गल्र्स स्कूल (काजी पाड़ा) में प्रिन्सिपल डा. मोहम्मद आलमगीर ने टीचिंग तथा नानटीचिंग स्टाफ सदस्यों को मतदाता दिवस के अवसर पर शपथ दिलाई।


अब्दुल्लाह हाल में भी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर हाल की प्रवोस्ट डा. गजाला नाहीद ने हाल कर्मियों को मतदाता शपथ दिलाई और मतदान करने के महत्व के बारे में बताया।


राष्ट्रीय सेवा योजना, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कार्यालय में कर्मचारियों को डॉ. अरशद हुसैन, कार्यक्रम समन्वयक, एनएसएस ने मतदाताओं के बीच मताधिकार का प्रयोग करने के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता के बारे में बताया। डॉ. अरशद हुसैन ने अंग्रेजी और हिंदी में मतदाता शपथ भी दिलाई।


------------------------------


आर.एम.पी.एस एएमयू सिटी स्कूल में बेंतबाजी मुकाबले का आयोजन


अलीगढ़, 25 जनवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के आर.एम.पी.एस एएमयू सिटी स्कूल में गणतंत्र दिवस सप्ताह के अन्तर्गत बेंतबाजी का आयोजन किया गया जिसमें एबीके हाई स्कूल के दोनों स्कूलों समेत एएमयू गर्ल्स स्कूल, सिटी गर्ल्स स्कूल और मेजबान सिटी स्कूल के छात्रों ने हिस्सा लिया।

आयशा तबस्सुम ने मुकाबले पर प्रकाश डाला और संचालन डॉक्टर मोहम्मद इरफान ने किया। इस मुकाबले में सिटी स्कूल की टीम ने पहला स्थान प्राप्त किया जबकि दूसरे स्थान पर एबीके स्कूल रहा। प्रोग्राम में अध्यक्षता करते हुए प्रिंसिपल तनवीर नबी ने कहा कि इस तरह के मुकाबले बच्चों में अदबी सोच और तहजीब की दिलचस्पी पैदा करते हैं। धन्यवाद डॉक्टर फय्याजउद्दीन ने प्रस्तुत किया। इस अवसर पर डॉक्टर जुल्फिकार, अफसर अली खान, मोहम्मद इकबाल, डॉक्टर फैज उर रहमान,  सय्याद अहमद रजा व शाहिद जलील मोजूदा रहे।


--------------------------------------


स्पोर्ट्स सप्ताह के तहत आयोजित प्रतियोगिता में यलो हाउस विजय

एएमयू. एबीके हाई स्कूल मैं हो रही स्पोर्ट्स वीक प्रतियोगिता मैं आज फुटबॉल मैं यलो हाउस की टीम विजेता रही और ग्रीन हाउस की टीम उपविजेता रही। यलो हाउस ने एक गोल करके विजय रही।

विजेता और उपविजेता टीमों के कप्तानों को प्रधानाचार्य डॉक्टर समीना ने ट्रॉफी प्रदान की। इस अवसर पर स्पोर्ट्स टीचर श्री रईस अहमद, श्रीमती निदा उस्मानी हाउस इंचार्जेस, डॉक्टर राजा अब्बास, जमील खान,  हैदर अली, आजम खान, प्रॉक्टर मुइनुद्दीन खान, डाक्टर शमीमुद्दीन, फिरोज खान, हन्नान खान, जमशेद खान और जावेद खान उपास्थि रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)