जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

छर्रा के सरकारी सपटल में लगा हैल्थ एटीएम, 50 तरह की हो सकेंगी स्वास्थ्य जांच |Health News

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने छर्रा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्थापित हैल्थ एटीएम का फीता काटकर शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्तापरक चिकित्सकीय सुविधाएं प्रदान करने के लिये सभी सीएचसी-पीएचसी पर हैल्थ एडीएम लगाये जाएं ताकि विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य जांचों के लिये जनता निजी अस्पतालों पर निर्भर न रहे। जे0के0 सीमेन्ट फैक्ट्री द्वारा यहां हैल्थ एटीएम स्थापित कराया गया है और इसकी उपयोगिता को देखते हुए एक और हैल्थ एटीएम दिये जाने का वचन दिया गया है। इसके साथ ही जे0के0 सीमेन्ट द्वारा इससे पूर्व जनपद के लगभग 40 आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण में सहयोग दिया गया है। हैल्थ एटीएम की स्थापना से जनसामान्य को विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य जांच में आसानी होगी। स्वास्थ्य क्षेत्र में हैल्थ एटीएम नवीन आधुनिक तकनीक का सजीव उदाहरण हैं। जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर से अधिक दूरी वाले छर्रा क्षेत्र के ग्रामवासियों को इस हैल्थ एटीएम का सीधे तौर पर लाभ प्राप्त हो सकेगा।


                उन्होंने कहा कि आमजन का स्वास्थ्य प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। प्रत्येक रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेला आयोजित किये जाने के साथ ही दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में हैल्थ एण्ड वैलनेस सेन्टर से आमजनमानस को जोड़ा जा रहा है। हैल्थ एटीएम के संचालन के उपरान्त ही घर के पास ही 50 प्रकार की चिकित्सकीय जांच हो सकेंगी। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को हैल्थ एटीएम का विशेष फायदा होगा जो आर्थिक तंगी के चलते अपना स्वास्थ्य परीक्षण नहीं करा पाते। इस दौरान जिलाधिकारी ने हैल्थ एटीएम की कार्यप्रणाली को समझने के लिये स्वयं अपनी हीमोग्लोबिन व ब्लड शुगर की जांच कराई, जिस पर उनके द्वारा संतोष प्रकट किया गया। इसके साथ ही चिकित्सकीय स्टाफ द्वारा जिलाधिकारी के सम्मुख ही सिंधौली खुर्द निवासी बुजुर्ग फौरन सिंह की ब्लड शुगर भी जांची गयी। 


                मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 नीरज त्यागी ने जे0के0 सीमेन्ट के यूनिट हैड संयोग दुबे को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह हर्ष का विषय है कि सीएसआर फण्ड 6.80 लाख रूपये से स्थापित हैल्थ एटीएम गरीबों एवं जरूरतमंदों के काम आ सकेगा। जे0के0 सीमेन्ट ने जनहित को ध्यान में रख यह कदम उठाया है इसके लिये स्वास्थ्य विभाग उनका आभारी है। डा0 त्यागी ने बताया कि हैल्थ एटीएम स्वास्थ्य क्षेत्र में निर्णायक भूमिका का निर्वहन करेगा। इससे 03-05 मिनट में 50 से अधिक पैरामीटर्स, विजन, प्रोटीन, यूरिन, टैम्परेचर, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल, ईसीजी, ब्लड ऑक्सीजन बहुत ही कम कीमत पर जांचे जा सकेंगे। हैल्थ एटीएम एक दिन में 100 तक मरीजों की जांच कर सकेगा।


                हैल्थ एटीएम के शुभारम्भ के उपरान्त जिलाधिकारी ने जच्चा-बच्चा वार्ड का निरीक्षण कर नवजात शिशुओं और बालिकाओं के स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त करते हुए बरला निवासी अंजुम पत्नी आमिर की नवजात पुत्री को 500 रूपये भेंट स्वरूप प्रदान किये। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी माताओं को जननी सुरक्षा योजना का लाभ दिया जाए। सीएचसी में कुत्ता काटे का इंजेक्शन लगवाने आये अन्धपुर निवासी बुजुर्ग परसादी को न केवल उन्होंने तुरन्त वैक्सीन लगवाई बल्कि सर्द मौसम को देखते हुए कंबल ओढ़ाकर उनका आशीर्वाद भी प्राप्त किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल में कैंटीन का संचालन कर रही महिला उर्मिला भारद्वाज सेे उनके परिवार की कुशल-क्षेम पूछकर तीसरी मंजिल पर स्थित उनकी दुकान से कुल्लड़ वाली चाय का स्वाद भी चखा। सर्द मौसम के बावजूद तीसरे मंजिल पर धूप में कुछ महिलाओं द्वारा नसबन्दी का रजिस्ट्रशन कराया जा रहा था। उनके उत्साह को देखते हुए कहा कि नसबन्दी प्रकरण में महिलाओं में काफी जागरूकता आयी है, उन्होंने सीएमओ को निर्देशित किया कि व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता अभियान चलाकर इसमें पुरूषों की भी सहभागिता सुनिश्चित कराई जाए।


                निरीक्षण के दौरान सीडीओ अंकित खण्डेलवाल, एमओआईसी डा0 कुशल समेत चिकित्सालय स्टाफ एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)