Header Ads Widget

Responsive Advertisement

कृष्णांजलि में दिव्यांगजनों को वितरित हुये 140 मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल |Aligarh Media

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: गणतंत्र दिवस, बसंत पंचमी और यूपी स्थापना दिवस आयोजन के अंतिम दिन मा0 सांसद सतीश गौतम ने गुरूवार को कृष्णांजलि सभागार में दिव्यांगजनों को 140 ट्राइसाइकिल वितरित किए। उन्होंने कहा कि सरकार दिव्यांगजनों को सशक्त बनाकर समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए कटिबद्व है और समाज के हर तबके का सर्वांर्गीण विकास करने के लिये संकल्पबद्व होकर कार्य कर रही है। दिव्यांगजनों को सहानुभूति की नहीं बल्कि प्रोत्साहन की आवश्यकता है। सरकार ने दिव्यांगजनों के हितार्थ विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की हैं, जिनका लाभ प्रत्येक पात्र को मिल रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पात्र और जरूरतमंदों को संचालित योजनाओं का लाभ दिलाने में अवरोध न बनें बल्कि उनकी सहायता करें। उन्होंने कहा कि सरकार बिना किसी भेदभाव के योजनाओं का लाभ दे रही है। दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल मिलते ही उनके चेहरों पर एक नई खुशी देखने को मिली।


जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती विजय सिंह, मा0 शहर विधायक श्रीमती मुक्ता संजीव राजा ठा0श्योराज सिंह ने कहा कि देश और प्रदेश की सरकारें पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी की सोच गाॅव, गरीब, किसान, नौजवान, महिला और समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति के उत्थान के लिए कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि यह ट्राईसाइकिल दिव्यांगजनों को हमारी तरह से ही बेहतर जीवन जीने में सहायक होंगी। वह आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर आ-जा सकेंगे।


जिलाधिकारी श्री इन्द्र विंक्रम सिंह ने कहा कि एक समय था जब पैरों से दिव्यांगजनों के लिए चलना या घूमना एक सपना मात्र था। लेकिन वैज्ञानिकों की खोज नवीन तकनीक और सरकार की लाभकारी योजनाओं के बेहतर समन्वय से यह सपना पूरी तरह से हकीकत में बदल चुका है। आधुनिक यंत्रों की मदद से दिव्यांगजनों के लिए कृत्रिम अंगों के साथ तरह तरह के वाहनों को भी बनाया जा रहा है, जिसकी मदद से दिव्यांगजनों के जीवन में दिव्यांगता का दुख दूर हो जाता है। बैटरी चलित रिक्शा को स्वरोजगार का भी जरिया बनाया जा सकता है।


उपनिदेशक दिव्यांगजन अधिकारी पारीशा मिश्रा ने बताया कि विभाग द्वारा पहली बार मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। शासन द्वारा 140 दिव्यांगजनों को लाभान्वित करने का लक्ष्य सौंपा गया था, जिसको मा0 जनप्रतिनिधियों के हाथों पात्र लाभार्थियों को बंटवाकर पूरा किया गया है। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग द्वारा कई योजनाएं निःशुल्क कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरण, दिव्यांग पेंशन योजना, कुष्ठावस्था पेंशन योजना, दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना, दिव्यांग शल्य चिकित्सा योजनाओं से भी पात्र दिव्यांगजनों को लाभान्वित किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ