जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

सुरक्षा का केंद्र बनने के साथ ही आत्मनिर्भरता, नारी सुरक्षा, स्वावलंबन एवं विकास के पथ पर अग्रसर उत्तर प्रदेश

0

 उत्तर प्रदेश दिवस का डीएस काॅलेज में भव्य आयोजन सम्पन्न

समारोह में मा0 जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने शासकीय योजनाओं सहित उत्तर प्रदेश की गौरव गाथा का किया बखान

नया उत्तर प्रदेश सुशासन और सुरक्षा का केंद्र बनने के साथ ही आत्मनिर्भरता, नारी सुरक्षा, स्वावलंबन एवं विकास के पथ पर अग्रसर

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 23 जनवरी 2023(सू0वि0) उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम धर्म समाज महाविद्यालय में आयोजित किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर योजनाओं का प्रचार प्रसार किया गया। वहीं जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा मंच के माध्यम से विभागीय उपलब्धियों, योजनाओं को जन सामान्य से अवगत कराया गया। मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह ने कहा कि नया उत्तर प्रदेश सुशासन और सुरक्षा का केंद्र बनने के साथ ही आत्म निर्भरता, नारी सुरक्षा, स्वावलंबन एवं विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है।


          मा0 एमएलसी डॉ. मानवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में विकासोन्मुखी योजनाओं के संचालन के साथ ही मिशन रोजगार के तहत बड़े पैमाने पर स्वरोजगार के नए अवसर सृजित किए जा रहे हैं। युवाओं को रोजगार एवं नौकरियां प्रदान की जा रही हैं। मा0 कोल विधायक श्री अनिल पाराशर ने कहा कि प्रदेश ने इतिहास, अध्यात्म, संस्कृति, साहित्य, कला, पर्यटन सभी क्षेत्रों में चमत्कारिक ऊंचाइयों को प्राप्त करते हुए देश ही नहीं अपितु विश्व पटल पर अपने को साबित कर दिखाया है। मा0 शहर विधायक श्रीमती मुक्ता संजीव राजा ने सभी को यूपी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मा. प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन में एवं मा. मुख्यमंत्री जी की अगुवाई में प्रदेश विभिन्न क्षेत्रों में मिसाल कायम करते हुए विकसित प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है।  मा0 दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री ठाकुर रघुराज सिंह ने जनसामान्य की खुशहाली व उन्नति की कामना करते हुए कहा कि लाभार्थी परियोजनाओं को धरातल पर ले जाकर पात्र एवं जरूरतमंदों को लाभान्वित किया जा रहा है।


          जिला मजिस्ट्रेट इंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि विभिन्न प्रकार की सांस्कृतिक विरासतों, आध्यात्म व असीम संभावनाओं वाला प्रदेश बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था, सुदृढ़ कानून व्यवस्था प्रदेश के विकास की नई गाथा लिख रहा है। उन्होंने कहा कि हम सभी को उत्तर प्रदेश का निवासी होने पर गर्व होना चाहिए। यह वह धरती है, जहां भगवान श्रीराम, भगवान श्रीकृष्ण ने अवतार लिया। हिमाचल पर्वत से उतरकर काशी में भगवान भोलेनाथ विराजमान हुए। धर्म रक्षा के लिए योद्धाओं ने महाभारत किया और उसी युद्ध क्षेत्र में दुनिया को भगवद्गीता प्राप्त हुई। नाना साहब, रानी लक्ष्मीबाई, तात्यां टोपे, मंगल पांडे, भगत सिंह, अशफाक उल्ला खां, महाराणा प्रताप और न जाने कितने महापुरुषों और आजादी के दीवानों ने उत्तर प्रदेश की धरती को अपने लहू से सींचा है। अपने उद्बोधन में अलीगढ़ की महिला स्वतंत्र संग्राम सेनानी कस्तूरी देवी के योगदान को याद करते हुए उन्होंने कहा कि अलीगढ़ के ऊपर कोर्ट पर 53 आजादी के दीवानों को फांसी दी गई। मा. मुख्यमंत्री जी की अगुवाई में निवेश के मामले में उत्तर प्रदेश का कोई सानी नहीं है। अकेले अलीगढ़ को ही 13500 करोड़ से अधिक का निवेश प्राप्त हुआ है। सुदृढ़ कानून व्यवस्था, सुशासन एवं सुरक्षा और विकास की असीम संभावनाओं के चलते निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आतुर हैं। शिक्षा के क्षेत्र की बात करते हुए उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी एवं चिकित्सा क्षेत्र में प्रथम चिकित्सा विश्वविद्यालय केजीएमयू का जिक्र करते हुए कहा कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी को पूर्वी उत्तर प्रदेश का ऑक्सफोर्ड कहा जाता है। डीएम श्री इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि दरअसल हम अपने पर गर्व करना भूल गए हैं। अपने श्रेष्ठता के बोध को भुला बैठे हैं। उसको पाने, मानने और जानने के लिए इस तरह के आयोजन का होना अत्यंत आवश्यक है।


 


यूपी दिवस पर स्वाधीनता महासमर में अलीगढ़ के योगदान पर लगी प्रदर्शनी:

यूपी दिवस एवं आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर धर्म समाज महाविद्यालय खेल मैदान में आयोजित समारोह में स्वाधीनता महासमर में अलीगढ़ के योगदान पर आधारित प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है। आयोजित प्रदर्शनी में वैश्या स्वरूपा उर्फ पगलो, मेहताब सिंह, उदैया साहब, नारायण पंडित, राजा अमानी सिंह, गौस मोहम्मद, हसरत मोहानी, फाँसी वाला कुआं, कुंवर नेत्रपाल सिंह, कस्तूरी देवी, आफताब अहमद, बनारसीदास, नवाब सिंह चैहान, तोताराम राठी, ठाकुर टोडर सिंह, ठाकुर खेम सिंह नागर, छेदालाल मूड, मोहनलाल गौतम, हकीम तुलसी प्रसाद, पंडित छोटेलाल गौतम, पुरुषोत्तम दास बंसल, ठाकुर मलखान सिंह, नेताजी सुभाष चंद्र बोस और उनके सहयोगी गंगाधर शर्मा, सेकंड लेफ्टिनेंट हंस राज सचदेवा, महाराज किशन सेठ सोबरन सिंह, हरी सिंह की कहानियों को बड़े अच्छे से अंकित किया गया है। प्रदर्शनी में शेर पुर के बहादुर ग्रामीणों की अमर कहानियों और फाँसी वाला कुँआ के बारे में विस्तार से वर्णन किया गया है।


 लगाए स्टॉल:

          उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर धर्म समाज महाविद्यालय में कृषि, पंचायत, बाल विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, आयुष, महिला कल्याण, श्रम विभाग, होम्योपैथिक, उद्योग, केनरा बैंक, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना समेत अन्य विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई। वहीं मंच के माध्यम से जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया।


लाभार्थियों को मिले प्रमाणपत्र एवं प्रतिभाओं का हुआ सम्मान:

उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उद्यमिता विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा 127 प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र, 6 लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं में 85 लाख का चैक वितरण, खादी ग्रामोद्योग द्वारा 8 लाभार्थियों को दोना-पत्तल मशीन, 5 लाभार्थियों को पॉपकॉर्न मशीन, 9 लाभार्थियों को पीएमईजीपी के तहत 130.42 रुपये के चैक वितरण, एक लाभार्थी को माटीकलां योजना में रोजगार स्थापना के लिए 5 लाख का चैक प्रदान किया गया। एनआरएलएम की विभिन्न गतिविधियों में 5 लाभार्थियों को प्रमाणपत्र दिए गए। मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना के तहत 5 प्रधानों एवं ग्राम सचिवों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। खेल विभाग द्वारा इंटरनेशनल शूटिंग प्लेयर सबीरा हारिस एवं अंतरराष्ट्रीय एथलिटिक्स अमित चैधरी को प्रतीक चिन्ह एवं प्रमाण-पत्र प्रदान कर प्रतिभा का सम्मान किया गया। 


      इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नीरज त्यागी, जिला विकास अधिकारी भरत कुमार मिश्रा, पीडी डीआरडीए भालचंद्र त्रिपाठी, क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार, स्मिता सिंह जिला प्रोबेशन अधिकारी, अभिनंदन सिंह जिला कृषि अधिकारी, डीपीआरओ धनंजय जायसवाल एवं अन्य अधिकारियों द्वारा विभागीय योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया। धर्मसमाज महाविद्यालय की छात्राओं ने स्वागत गीत एवं सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी। एनएसएस छात्र यतेंद्र कुमार ने कहा कि उत्तर प्रदेश की व्याख्या सहज नहीं की जा सकती। उत्तर प्रदेश सिर्फ राज्य नहीं बल्कि प्रेम, मोक्ष, त्याग, वीरता और विकास का संदेश देता है। वहीं एनसीसी कैडेट्स द्वारा लघु नाटिका के माध्यम से उत्तर प्रदेश में बिखरे विभिन्न प्रकार के रंगों को बड़े ही मनमोहक ढंग से समझाया गया।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)