जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

डीजे मानक का उल्लघंन करने जैसे- भड़काऊ व अश्लील गाने बजाने पर जब्तीकरण करते हुए होगी सख्त विधिक कार्यवाही

0


*नियमों व परम्पराओं के साथ होली एवं शब-ए-बरात त्यौहार मनाते हुए गंगा-जमुनी संस्कति को करें साकार*

*होलिका दहन, जुलूस आयोजकों व धर्मगुरूओं एवं पीस कमेटी के पदाधिकारियों के साथ एसएसपी, सीडीओ व एडीएम ने बैठक कर सौहार्दपूर्ण ढ़ंग से त्यौहार मनाने की अपील की*

*डीजे मानक का उल्लघंन करने जैसे- भड़काऊ व अश्लील गाने बजाने पर जब्तीकरण करते हुए होगी सख्त विधिक कार्यवाही*

*ब्रेथ अल्कोहल एनालायजर (टेस्टर) द्वारा ड्रिंकिंग ड्राईविंग पकड़े जाने पर गाड़ी का चालान करते हुए होगी सील*


*मिलावटी खाद्य पदार्थो व अवैध शराब बिक्रेताओं के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही*

*सौहार्द पूर्ण एवं भाईचारे सद्व्यवहार से मनाएं त्यौहार*

*सोशल मीडिया पर भ्रामक व अफवाहों पर न दें ध्यान*


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़ 28 फरवरी 2023 (सू0वि0) कलेक्ट्रेट सभागार में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी, मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना, एडीएम प्रशासन डीपी पाल एवं एडीएम सिटी मीनू राणा ने आगामी होली एवं शब-ए-बरात पर्व को शान्ति एवं सौहार्द पूर्ण ढंग से मनाये जाने के लिये होलिका सुरक्षा समिति व होली बारात, जुलूस आयोजको, धर्मगुरुओं एवं पीस कमेटी के पदाधिकारियों, संभ्रान्त नागरिकों एवं पुलिस अधिकारियों के साथ कलक्ट्रेट सभागार में बैठक की।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने उपस्थित गणमान्य व्यक्तियो से कहा कि दोनां त्यौहारों में सम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखते हुये शान्तिपूर्ण ढंग से त्यौहार मनाया जाए ताकि जनपद में गंगा-जमुनी तहजीब बरकरार रहे। उन्होंने उपस्थित उप जिला मजिस्ट्रेटस, पुलिस उपाधीक्षकों को निर्देशित करते हुये कहा कि सभी अधिकारी कल से ही अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण कर होलिका स्थापना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें ताकि यदि कहीं विवाद की स्थिति हो तो उसे आपस में लोगों के साथ आपसी समन्वय एवं समझा-बुझा कर समस्या का निस्तारण कर दिया जाय। उन्होंने बताया कि होली एवं शब-ए-बरात के दृष्टिगत शान्ति एवं कानून व्यवस्था की स्थिति पर निगरानी रखने हेतु विभिन्न क्षेत्रो में उप मजिस्ट्रेट्स और पुलिस अधिकारियो की तैनाती की गयी हैं।

एसएसपी ने डीजे संचालकों को सख्त निर्देशित किया है कि डीजे मानक का उल्लघन करने जैसे- भड़काऊ, अश्लीलता से भरे गाने व अधिक तेज़ आवाज़ में लाउडस्पीकर बजाने पर जब्तीकरण करते हुए सख्त विधिक कार्यवाही की जाएगी। शरारती तत्वों अथवा अनाधिकृत रूप से त्यौहार में खलल डालने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि नियमों का अनुपालन करते हुए परम्पराओं के साथ सकुशलता पूर्वक दोनों त्यौहार मनाते हुए अलीगढ़ वासी गंगा-जमुनी तहजीब व संस्कृति का परिचय दें। उन्होंने होली जुलूस निर्धारित मानक के अनुसार ही निकालने व होलिका दहन पूर्व निर्धारित स्थान पर ही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि त्यौहार के अवसर पर जनपद में शान्ति एवं कानून व्यवस्था कायम रखने और सौहार्द पूर्ण वातावरण में त्यौहार सम्पन्न कराये जाने के लिये जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा पूरी तैयारियां की गयी हैं, फिर भी क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों से अपील है कि वे भी शान्ति एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से त्यौहार सम्पन्न कराने में अपना सहयोग प्रदान करते हुये युवा पीढ़ी के बच्चों को भी सौहार्द पूर्ण ढंग से त्यौहार मनाने के लिये प्रेरित करें। किसी भी प्रकार की सूचना दूरभाष नम्बर 9454402817 पर दी जा सकती है, सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा। 

सीडीओ आकांक्षा राना ने सभी एसडीएम एवं पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया कि वह विभागीय अधिकारियों के साथ अन्तर्विभागीय बैठक कर त्योहारों पर बिजली, पानी और सफाई व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। एडीएम डीपी पाल ने कहा कि हर क्षेत्र में होलिका दहन का वक्त अलग अलग होता है। सामूहिक रूप से देखा जाय तो रात्रि 11 बजे से प्रातःकाल 5 बजे तक होलिका में अग्नि प्रज्ज्वलित की जाती है। शब-ए-बारात भी रात्रि का ही त्योहार है। ऐसे में पुलिस प्रशासन को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। पहले से माहौल बदला है। सभी लोग जागरूक हैं। आप सभी धर्मों के अनुयायी परंपरागत ढंग से त्योहार मनाए, किसी को नई परंपरा डालने की अनुमति नहीं है।

    एडीएम सिटी मीनू राणा ने कहा कि हर त्योहार से पहले इस प्रकार की बैठक आयोजन का उद््देश्य हम सभी को एलर्ट मोड़ पर रहते हुए सामाजिक जिमेदारियों को अच्छे से निभाना होता है। कहीं भी अविश्वास की स्थिति न आने दी जाए। होली पर किसी प्रकार से रंगों को लेकर ज़ोर ज़बरदस्ती न की जाए बल्कि आपसी सौहार्द का परिचय देते हुए अच्छे से त्योहारों को मनाएं। 

शांति समिति की बैठक में होलिका दहन के स्थान, परंपरागत जुलूस रूट और संवेदनशील स्थानों आदि के सबंध में सीओ एवं थानाध्यक्षो से वार्ता की गई। सभी थानाध्यक्षों ने बताया कि होली स्थापना को लेकर उनके क्षेत्र में किसी प्रकार का विवाद नही है। नगर निगम एवं निकाय क्षेत्रों में विशेष साफ-सफाई रखने के साथ ही निर्बाध रूप से विद्युत व जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ सीएमओ को सभी शहरी एवं ग्रामीण  क्षेत्रों में चिकित्सालय खुले रखने के निर्देश दिए गए। सीएमओ ने बताया कि आपात स्थिति में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 3500081 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कुछ युवाओं के द्वारा मादक पदार्थो का सेवन कर तेज मोटरसाइकिल चलायी जाती है जिससे दुघर्टना होने का खतरा बना रहता है। पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा वाहन चालकों का ब्रेथ अल्कोहल एनालायजर (टेस्टर) द्वारा ड्रिकिंग ड्राईविंग की चेकिंग के दौरान पॉजिटिव पाये जाने पर गाड़ी का चालान एवं जब्तीकरण की कार्यवाही होगी। त्यौहार के दिन शराब की दुकाने बन्द रहेगी और अवैध शराब के बिक्रय, भण्डारण व दुकानों पर छापेमारी की जायेगी। सोशल मीडिया, ट्वीटर, व्हाट्सप, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम पर भ्रामक खबरें प्रेषित न की जाएं और न ही ध्यान दिया जाए। बैठक में गणमान्य व्यक्तियों के सुझावों का संज्ञान ले, निस्तारण का आश्वासन दिया गया। फूड सेफ्टी आफिसर को निर्देशित किया गया कि त्यौहारों के दृष्टिगत खोवा, मिठाई, नमकीन, तेल, मसालों व अन्य खाद्य पदार्थो में मिलावट रोकने के लिये टीमें बनाकर दुकानों पर निरीक्षण किया जाए। अस्पतालों में समुचित चिकित्सा व्यवस्था एवं 24 घण्टे डाक्टर एवं पैरा मेडिकल स्टाफ की तैनाती की जाय जहां पर पूर्व में घटनाएं हुयी हों उन मोहल्लो एवं ग्रामो में विशेष निगरानी रखी जाये। उन्होने कहा कि छोटी से छोटी घटनाओ को भी प्रभावी रूप से समाधानित किया जाय जिससे कोई बड़ा विवाद न होने पाये। 

    इस अवसर पर सभी एसडीएम, पुलिस क्षेत्राधिकारी, थानाध्यक्ष, विद्युत, लोनिवि, पशुपालन, स्वास्थ्य, नगर निकाय, अभिसूचना समेत सर्वधर्म के संभ्रांत नागरिक, पुजारी, फादर, मौलवी उपस्थित रहे।

---

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)