जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

अलीगढ़ जिला पंचायत क्षेत्र में 44 करोड़ 70 लाख रूपये विकास कार्यों पर होंगे खर्च

0

 


अध्यक्षजिला पंचायत की अध्यक्षता में जिला पंचायत की बोर्ड बैठक हुई सम्पन्न

 

बोर्ड बैठक में 45,12,68,396 रूपये का सम्भावित आय का बजट पास

 


सदस्यगण विकास कार्यां के लिये दें प्रस्तावसरकार के पास पर्याप्त बजट

 

   अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 17 फरवरी 2023 (सू0वि0) जिला पंचायत अलीगढ़ की बोर्ड बैठक मा0 अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती विजय सिंह की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में प्रदेश के मा0 राजस्व राज्यमंत्री श्री अनूप प्रधानमा0 सांसद श्री सतीश गौतम की भी गरिमामयी उपस्थिति रही। जिला पंचायती राज अधिकारी धनंजय जायसवाल द्वारा पिछली बैठक की कार्यवाही को पढ़कर सदन को सुनाया गयाजिसकी सदन द्वारा सर्वसम्मति से पुष्टि की गयी।

     जिला पंचायत की वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 45 करोड़ 12 लाख 68 हजार 396 का सम्भावित आय बजट पर व्यापक विचार विमर्श के बाद अनुमोदन किया गया। बैठक में बताया गया कि 44 करोड़ 70 लाख 27 हजार की बड़ी धनराशि से विभिन्न प्रकार के विकास कार्य कराए जाएंगे।    जिला पंचायत अलीगढ़ के वित्तीय वर्ष 2022-23 में मार्च 2023 तक 88 करोड़ 60 लाख 99 हज़ार 566 सम्भावित आय के सापेक्ष 86 करोड़ 54 लाख 94 हजार 169 व्यय सम्भावित है। जिला पंचायत के वित्तीय वर्ष 2023-24 के अनुमानित मूल आय-व्ययक लगभग 45.12 करोड़ के बजट की स्वीकृति सर्वसम्मति से प्रदान की गयी।

    जिला पंचायत के मा0 सदस्यगणों द्वारा कई जिला स्तरीय अधिकारियों के गैर हाजिर होने पर नाराजगी व्यक्त की गयी। मा0 सदस्यगणों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र से सम्बन्धित समस्याओं को सदन के समक्ष उठाया गया। अपने-अपने क्षेत्र की सभी आधारभूत सुविधाओं यथा- विद्युतसड़कपेयजल सहित अन्य मुद््दों को सदन के समक्ष रखा गया। उक्त के सम्बन्ध में जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा सभी सदस्यगणों की समस्याओं को सुन सदन को अवगत कराया गयाजिन्हें सदन द्वारा दूर कराने का आश्वासन दिया गया।

          प्रदेश के मा0 राजस्व राज्यमंत्री श्री अनूप प्रधान ने कहा कि मा0 सदस्यगणों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों की जो भी समस्याएं रखी गयी हैंउनका मेरे द्वारा संज्ञान लिया गया है। मंत्री और क्षेत्रीय विधायक होने के नाते उनका निराकरण कराया जाएगा। सभी का उद््देश्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को जन-जन तक पहुॅचाना और बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य कराना है। उन्होंने अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई को निर्देशित किया कि लम्बित जांच को 07 दिनों में पूर्ण कर अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि किसी भी आपदामहामारी के समय जितनी मृत्यु आपदा से नहीं होती हैउससे कहीं ज्यादा भुखमरी से होती हैपरन्तु प्रदेश सरकार द्वारा कोविड संक्रमण काल से लेकर अब तक खाद्यान्न का वितरण किसा जा रहा है। उन्होंने ई-पॉस मशीन के माध्यम से पूर्ण पारदर्शिता के साथ खाद्यान्न वितरण कराने के लिये सरकार को धन्यवाद दिया।

          मा0 मंत्री ने ब्लॉक प्रमुखों की बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि उन्हें भी जनपद में आने वाले वीवीआईपी प्रोटोकॉल की जानकारी उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति पर आगे बढ़ रही है। जिला कृषि अधिकारी सुनिश्चित करायें कि खाद-बीज एवं कीटनाशक के साथ लगेज की परम्परा को समाप्त कराया जाए। उन्होंने कहा कि आज बिजली व्यवस्था में आमूल-चूल परिवर्तन हुआ है। पहले तो ट्रांसफार्मर खराब ही नहीं हो रहेऔर यदि होते भी हैं तो टोल फ्री नम्बर पर कॉल करते ही दुरूस्त कराये जा रहे हैं।

          मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार बिना किसी भेदभाव के चहुॅओर विकास कार्य करा रही है। सरकार की मंशा स्पष्ट है कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र एवं जरूरतमंद को प्राप्त हो। अब गॉव की समस्या सिर्फ गॉव की नहीं बल्कि सरकार की है। सड़कनालीखड़ंजातालाबबिजलीस्वास्थ्य समेत अन्य बुनियादी सुविधाओं पर सरकार पर्याप्त मात्रा में धन आवंटित कर रही है। उन्होंने जिला पंचायत सदस्यों से आव्हान किया कि वह जनहित में प्रस्ताव तैयार कर उपलब्ध कराएं।

          मा0 सांसद श्री सतीश गौतम ने कहा कि सरकार चाहती है कि गॉवों में भी शहर की भांति सुविधाएं होंजिसके लिये विकास कार्यों पर करोड़ों रूपये खर्च किये जा रहे हैं। उन्होंने जिला पंचायत बोर्ड बैठक में मानदेय व्यवस्था समाप्त कर प्रदेश में उदाहरण प्रस्तुत करने की बात कही। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत खोदी जा रही सड़कों की मरम्मत के लिये जिला पंचायत सदस्य उनके दुरूस्तीकरण के लिये आगे आयें।

          मा0 एमएलसी डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि सरकार की अपेक्षा है कि कार्यवृत्त जारी होने के साथ कार्य पूर्ण हो जाना चाहिये। उन्होंने अधिकारियों को मजबूत इच्छाशक्ति के साथ जनहित में कार्य करने की नसीहत दी। हमेशा की तरह अपने सारगर्भित उद्बोधन के अन्त में उन्होंने मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष से आग्रह किया कि बैठक के लिये बड़ा सभागार बनवाएं। 

          इस अवसर पर बृज प्रान्त उपाध्यक्ष ठा0 श्यौराज सिंहप्रवीण राज सिंहसमस्त ब्लॉक प्रमुखजिला पंचायत सदस्यगणखण्ड विकास अधिकारी एवं विकास कार्यों से जुड़े अधिकारीगण उपस्थित रहे। बैठक का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलन एवं अतिथियों का सम्मान कर किया गया।

-----

                               

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)