जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

सूचना विभाग द्वारा स्थापित त्रिदिवसीय विकास प्रदर्शनी का हुआ समापन| Aligarh MEDIA

0


जनसमान्य केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं, विकास कार्याें, उपलब्धियों से हुए रूबरू

सहायक निदेशक सूचना ने तीनों दिन उपस्थित रहकर जनसमान्य को उपलब्ध कराई जानकारियां

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़|  महानगर के जमालपुर रोड स्थित केकेकेके देवी ट्रस्ट प्रांगण में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उ0प्र0 द्वारा आयोजित त्रिदिवसीय विकास प्रदर्शनी का रविवार को समापन हो गया। विकास प्रदर्शनी में केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं, उपलब्धियों का प्रचार प्रसार प्रदर्शनी में लगाए गए जनकल्याणकारी योजनाओं यथा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टार्ट अप, मिशन रोजगार के अन्तर्गत प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना को रंग बिरंगे चित्रण एवं आकर्षक लेखन के माध्यम से किया गया।


केकेकेके देवी ट्रस्ट परिसर में शुक्रवार से शुरू हुई प्रदर्शनी का जनपद के लोकप्रिय सांसद श्री सतीश कुमार गौतम द्वारा जनप्रतिनिधियों, प्रभारी जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी, गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में किया गया था। विकास प्रदर्शनी में स्कूली छात्र- छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं, महिलाओं, पुरुषों ने अवलोकन कर जानकारी प्राप्त की।


             सहायक निदेशक सूचना सन्दीप कुमार ने तीन दिवसीय प्रदर्शनी के माध्यम से खुशहाल किसान उत्तर प्रदेश की पहचान, किसानों के साथ खड़ी है सरकार, गौवंश की सुरक्षा, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के द्वारा युवाओं के सपने साकार, स्वरोजगार से नई उड़ान, स्वनिधि से सम्मान, बेटिया है देश की शान के अन्तर्गत मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना समेत व्यक्ति के जीवन के समग्र आयामों से सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं से अवलोकन कराते हुए जनसमान्य को जानकारी प्रदान की गई।


              श्री कुमार ने बताया कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा ऑपरेशन कायाकल्प के तहत 1.38 लाख विद्यालयों का विकास, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत बालिकाओं को शिक्षा के अवसर प्रदान करने, कोविड टीकाकरण, पारदर्शी एवं निष्पक्ष चयन प्रक्रिया के माध्यम से सरकारी नौकरियाँ, प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के अंतर्गत 35 लाख लाभार्थियों को घरौनी वितरण, प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 8 करोड से अधिक लोगों के बैंक खाते खोले गए। मनरेगा के अंतर्गत 163 करोड मानव दिवसों का सृजन, शिक्षा सुरक्षा और सम्मान मातृशक्ति का बढ़ रहा मान, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की 70.50 लाख से अधिक महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही ग्रामीण आवासीय अभिलेख का स्वामित्व महिला के नाम पर दिया जा रहा है।


             प्रदेश में चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार करते हुए 65 मेडिकल कॉलेज का संचालन एवं 22 निर्माणाधीन हैं। अटल आवासीय विद्यालयों में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा, एक जनपद एक उत्पाद के तहत हुनर का सम्मान, ओडीओपी कारीगरों को प्रशिक्षण एवं टूल किट का वितरण, स्थानीय उत्पादों और शिल्पकारों को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने, किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत 2.49 लाख से अधिक लाभार्थियों को कार्ड वितरण, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निशुल्क आवास, मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवासों का निर्माण किया जा रहा है।


            आत्मनिर्भर नारी-आत्मनिर्भर प्रदेश के तहत प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, बीसी सखी के चयन का निर्णय लेते हुए दस लाख स्वयं सहायता समूह के माध्यम से एक करोड़ महिलाओं को रोजगार, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत युवाओं को प्रोत्साहित कर रोजगार के नए अवसर सृजित करने के लिए क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना, ग्रामीण व शहरी युवाओं और पारंपरिक कारीगरों को स्वरोजगार एवं रोजगार के नए अवसर प्रदान किए गए हैं। विनिर्माण एवं सेवा क्षेत्र में ऋण उपलब्ध कराने, चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार करते हुए प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना, पावर फॉर ऑल के तहत 1.55 करोड़ घरों को बिजली कनेक्शन, उज्जवला योजना के तहत 1.74 करोड़ परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन, 15 करोड लोगों को निशुल्क राशन, अंत्योदय और पात्र गृहस्थी महिलाओं को एक जनवरी 2023 से 1 वर्ष के लिए निशुल्क खाद्यान्न वितरण, स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2.61 करोड़ शौचालयों का निर्माण, निकायों में टॉयलेट का निर्माण और सभी स्थानीय निकाय हुए ओडीएफ, सुरक्षित गोवंश के लिए प्रदेश भर में गौआश्रय स्थल की स्थापना, निराश्रित गोवंश का संरक्षण, गोवंश रखने पर प्रति गौवंश लाभार्थी को 900 रुपये प्रति माह की आर्थिक सहायता, गन्ना किसानों को 2 लाख करोड़ का भुगतान किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)