जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

सूर्य मन्दिर से चमकने वाली प्रदेश में पहली अलीगढ़ जिले की कलैक्ट्रेट

0


*इन्द्र ने सूर्य को धरती पर उतारा*

*कलैक्ट्रेट के लिए दशरथ मांझी बने डीएम इन्द्र विक्रम सिंह*

*कलैक्ट्रेट में डीएम ने सूर्य वाटिका का किया लोकार्पण*


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़ 29 मार्च 2023 (सू0वि0)। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह के अथक प्रयासों से बिना शासकीय बजट के कलैक्ट्रेट परिसर में 06 माह से चल रहे निर्माणाधीन कार्यों का लोकार्पण किया गया। श्री रामनवमी के अगले दिन जिलाधिकारी ने अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कलैक्ट्रेट के विभिन्न भवनों, पार्कों, पार्किंग एरिया, सड़कों सहित सूर्य रथ से सुसज्जित सूर्य वाटिका का लोकार्पण किया। लोकार्पण के उपरान्त अलीगढ़ मण्डल ही नहीं अपितु प्रदेश की पहली ऐसी कलैक्ट्रेट बन गई है जो सूर्य मन्दिर को अपने में समाए हुए है। कलैक्ट्रेट के लिए दशरथ मांझी की तरह अपने दायित्वों को निभाकर डीएम ने समूचे परिसर को ही एक नया ही रूप दे दिया है। 

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि नवीन कलैक्ट्रेट बनने के उपरान्त पुराना भवन अत्यंत ही जीर्ण-शीर्ण हो गया था। भवनों के साथ ही सार्वजनिक उपयोग के पार्कों की स्थिति भी बदहाल हो चुकी थी, उन्हें भी बिना किसी शासकीय बजट के श्रमदान एवं जनसहयोग के माध्यम से खूबसूरत आकार दिया गया। कलैक्ट्रेट का एक बड़ा हिस्सा जो एक लम्बे समय से वीरान और उजाड़ पड़ा हुआ था, को नया जीवन देने का विचार आते ही सूर्य मन्दिर स्थापना करने का संकल्प लिया। कहते हैं कि साफ नियति और अच्छे विचारों का साथ ईश्वर भी देता है, मैंने कार्य आरम्भ कराया और आज परिणाम आपके सामने है। आज वीरान और उजाड़ पड़े उस स्थान पर लोग सेल्फी ही नहीं ले रहे बल्कि पूर्ण श्रद्धा भाव से नतमस्तक भी हो रहे हैं। आज से कलैक्ट्रेट का यह हिस्सा सबसे खूबसूरत हिस्से में शुमार होगा। 

उन्होंने आम जनमानस को ’’संकल्प की शक्ति’’ के बारे में बताते हुए कहा कि यदि हम किसी कार्य को करने की ठान लें तो फिर न धन की कमी आड़े आती है और न सहयोग की। इस अच्छे कार्य में हमें अपार जनसहयोग भी मिला, पुरूषों व महिलाओं ने श्रमदान भी किया और धन की तो कोई कमी ही नहीं है। उन्होंने कहा कि संकल्प सिद्धी से अच्छा कार्य करने वाले को बहुत सारे अच्छे लोग मिल जाते हैं, जिनके सहयोग से हम बड़े से बड़ा कार्य बड़ी आसानी से कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्य में किसी भी प्रकार का शासकीय धन व्यय नहीं किया गया है। उन्होंने अलीगढ़ के धनाड्य, बुद्धिजीवियों, समाजसेवियों से अपील करते हुए कहा कि हम अपने मौहल्लों, कॉलोनियों एवं अन्य सार्वजनिक उपयोग की जगहों को आपसी सहयोग व समन्वय से खूबसूरत बना सकते हैं। 

समाचार संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए डीएम ने बताया कि सूर्य की किरणें पृथ्वी पर जीवन के लिए आवश्यक हैं। सूर्य ऊर्जा का प्रतीक है, सूर्य रथ स्थापित करके इसके 01 चक्र के माध्यम से हमने यह बताने की कोशिश की है कि एक वर्ष 12 महीने का होता है और 07 घोड़े हमारे 07 दिन का प्रतिनिधित्व करते हैं। सूर्य हमेशा देता है इसीलिये इसे देवताओं में अग्रणी माना गया है। उन्होंने कहा कि भगवान सूर्य देवताओं में सबसे प्रमुख हैं जो जीवों की शारीरिक भलाई सुनिश्चित करते हैं, वह नवग्रहों में अग्रणी हैं। उन्होंने कहा कि सूर्य की अरूणिमा के समय वातावरण में सबसे ज्यादा ऑक्सीजन होती है, जो जीव-जन्तु, जड़-जंगम सभी को जीवनदान देती है। भगवान राम सूर्यवंशी हैं, सूर्य को ज्योतिष में पिता का कारक माना जाता है, जैसे एक पिता पूरे जीवनभर संतान को साहचर्य ऊर्जा देते है वैसे ही सूर्य जातक को उच्च पद प्रदान करने में सहायता करते हैं। सूर्य से प्रत्येक व्यक्ति को यह प्रेरणा लेनी चाहिए कि वह हमारे समाज को हमेशा कुछ न कुछ देेने का प्रयास करे। 

इस अवसर पर सीडीओ आकांक्षा राना, एडीएम डीपी पाल, अमित कुमार भट्ट, मीनू राणा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट मृणाली जोशी, सिटी मजिस्ट्रेट चन्द्रशेखर, एसीएम समेत अन्य कलेक्ट्रेट कार्मिक उपस्थित रहे। 

--

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)