जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

टप्पल, इगलास एवं धनीपुर में प्रभारी सीडीपीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि निर्गत करने के डीएम ने दिएनिर्देश

0

 


*डीएम की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति की बैठक सम्पन्न

*प्रत्येक माह गोद भराई और वीएचएनडी को पोषण ट्रैकर पर कराएं फीड

*पोषण पुनर्वास केन्द्र को खाली न रखा जाए*

*सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर आंगनबाड़ी केन्द्रों के विकास के लिए करें कार्य*

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 31 मार्च 2023 (सू0वि0)।  जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में आईसीडीएस विभाग द्वारा गोद लिए गये अतिकुपोषित ग्रामों में राज्य पोषण मिशन के कार्याे के नियोजन, क्रियान्वयन, निगरानी एवं अनुश्रवण एवं कुपोषण को दूर किए जाने, आंगनवाड़ी भवन निर्माण व आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र बनाए जाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। 

बैठक में बाल विकास परियोजना टप्पल, इगलास एवं धनीपुर में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रेरित न किए जाने एवं पोषण ट्रैकर एप पर खराब प्रगति के लिए प्रभारी सीडीपीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि निर्गत करने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक माह गोद भराई और वीएचएनडी को भी पोषण ट्रैकर पर फीड किया जाना है। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को ब्लॉक लोधा, इगलास एवं अतरौली में नियमित मॉनिटरिंग कर अगले माह रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि सरकार द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य के लिए पोषण पुनर्वास केन्द्र का संचालन किया जा रहा है। सैम बच्चों के चिन्हांकन के बाद परीक्षण कर दवाइयां देकर या एनआरसी भेजकर उनके स्वास्थ्य में सुधार किया जाता है। उन्होंने निर्देशित किया कि पुनर्वास केन्द्र खाली न रहें। उन्होंने डीपीओ को नियमित मॉनिटरिंग कर ई-कवच पर फीडिंग कराने के निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जब जच्चा-बच्चा को सही पोषण मिलेगा तभी देश रोशन होगा। राज्य पोषण मिशन के कार्याें को शत-प्रतिशत धरातल पर साकार करने की आवश्यकता है, तभी शिशुओ और माताओं को उचित पोषण मिल पायेगा। स्वथ्य शरीर में ही आगे की विकास का सारा तत्व निहित है। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी योजनाओं में तकनीकी व प्रभावी रूप से और अधिक जमीनी स्तर पर कार्य कर लक्ष्य पूर्ति की जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि समय-समय पर केन्द्रो का निरीक्षण करते हुए केन्द्रो के विकास के लिए खण्ड शिक्षा अधिकारी, सुपरवाईजर, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, चिकित्सक व सम्बन्धित के साथ बैठक कर समन्वय सहभागिता के साथ कार्य करें। जिलाधिकारी ने एनआरसी, वीएचएनडी, पोषण टैªकर, होम विजिट, स्कूल न जाने वाली किशोरी बालिकाओं एवं एनीमिक किशोरियों की सूचना, आयरन गोली की उपलब्धता, कुपोषित बच्चों के परिवारों को शौचालय, राशन कार्ड, जाब कार्ड से लाभान्वित कराये जाने की स्थिति, पोषण वाटिका, आदर्श आगनबाड़ी केन्द्र, ऑगनबाड़ी केन्द्र भवन की स्थिति सहित अन्य बिन्दुओं पर समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 नीरज त्यागी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, मुख्य सेविका एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

-

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)