जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

मण्डलायुक्त ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के प्रभावी ढ़ंग से क्रियान्वयन के दिये निर्देश

0


अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो,अलीगढ़ 19 जून 2023 (सू0वि0). मंडलायुक्त नवदीप रिणवा ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के लाभार्थियों को योजना से लाभान्वित किए जाने के संबंध में मंडल के सभी जिला अधिकारियों को पत्र जारी किया है। उन्होंने कहा है कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय कैशलेस चिकित्सा योजना का उद््देश्य राज्य कर्मचारी एवं उनके आश्रितों, पेंशनर्स को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत राज्य कर्मचारियों को सरकार की ओर से एक हेल्थ कार्ड जारी किया गया है। हैल्थ कार्ड की मदद से कर्मचारी अपना और अपने परिवार का अस्पताल में कैशलेस इलाज करा सकते हैं। योजना में इलाज के दौरान आने वाले खर्च का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है। इस योजना में प्रदेश के मौजूदा कर्मचारियों के साथ ही सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों को भी लाभान्वित किए जाने का प्राविधान है।

      मंडलायुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देशित किया है कि वह योजना के संबंध में चिकित्सालयों को जागरूक करने के लिए जनपद स्तर पर कार्यशाला का आयोजन कर लें। ऐसे बड़े निजी चिकित्सालय जो इस योजना से जुड़े नहीं हैं, उन्हें योजना में शामिल किया जाए। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि योजना के लाभार्थियों को संबंधित चिकित्सालयों में कैशलेस उपचार से किसी भी दशा में मना न किया जाए।

        उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि नियमित राज्य कर्मचारियों के साथ ही सेवानिवृत्त राज्य कर्मचारी जोकि वर्तमान में पेंशन प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें भी कैशलैस हेल्थ कार्ड निर्गत होने में आ रही कठिनाइयों परेशानियों को दूर किया जाए। अपने पत्र में मंडलायुक्त ने कहा है कि सभी जिला अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, वरिष्ठ कोषाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर योजना के सफल क्रियान्वयन में अपना हर संभव योगदान सुनिश्चित करते हुए शासन की मंशा को फ़लीभूत करें।


---------

*मा0 कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में मण्डलीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी 20 जून को आगरा में*

अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो,अलीगढ़ 19 जून 2023 (सू0वि0) मा0 कृषि उत्पादन आयुक्त उ0प्र0 शासन मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में 20 जून को पूर्वान्ह 10ः30 बजे से आयुक्त सभागार, आगरा में अधिक फसलोत्पादन के लिये खरीफ-2023 की तैयारी एवं रणनीति के सम्बन्ध में संयुक्त रूप से आगरा एवं अलीगढ़ मण्डल की मण्डलीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी-2023 का आयोजन किया जाएगा। 

मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा ने उक्त जानकारी देते हुए मण्डल के समस्त जिलाधिकारियों एवं मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जनपद के खरीफ उत्पादन कार्यक्रम से सम्बन्धित कृषि, सहकारिता, पशुपालन, उद्यान, खाद्य, यू0पी0 एग्रो, बीज विकास निगम, सिंचाई, नलकूप, मण्डी, मत्स्य, विद्युत एवं सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को समस्त आवश्यक सूचनाओं के साथ गोष्ठी में प्रतिभाग करने के लिए निर्देशित करें। इसके साथ ही प्रत्येक जनपद से पांच-पांच प्रगतिशील कृषकों, जिन्होंने विगत खरीफ में उच्च उत्पादकता प्राप्त की हो अथवा कृषि के क्षेत्र में नवीन तकनीकी का व्यापक प्रयोग किया हो, को प्रतिभाग करने के लिए आमंत्रित किया जाय। उक्तानुसार समस्त आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कराते हुये समस्त सूचनाओं सहित मण्डलीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी-2023 में नियत समय व स्थान पर प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें। 

--------

*दिव्यांगजन सहायक उपकरण ट्राई साइकिल एवं व्हीलचेयर के लिए करें आवेदन*


अलीगढ़ 19 जून 2023 (सू0वि0) जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी पारिशा मिश्रा ने बताया है कि सहायक उपकरण ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, बैसाखी, कान की मशीन, वाकर, वाकिंग स्टिक, दृष्टि बाधित के लिए स्मार्ट केन, ब्रेल किट, मानसिक मंदित बच्चों के लिए एम0 आर0 किट एवं हाथ व पैर कटे होने की दशा में कृत्रिम हाथ व पैर प्राप्त करने के लिए विभागीय वेबसाइट divyajanup.upsdc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

    इस संबंध में उन्होंने बताया है कि आवेदक को पिछले 3 वर्षों में किसी उपकरण का लाभ नहीं मिला होना चाहिए। आवेदक की विकलांगता 40 प्रतिशत से कम ना हो। आवेदक के पास गरीबी रेखा का आय प्रमाण पत्र होना चाहिए। आय प्रमाणपत्र के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में वार्षिक आय 46080 एवं शहरी क्षेत्र में वार्षिक आय 56460 रुपए प्रतिवर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदन कर्ता का स्वयं का आधार कार्ड होना चाहिए। दिव्यांगता प्रदर्शित करने वाली नवीनतम फोटो होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए विकास भवन स्थित जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी कमरा नंबर आठ में संपर्क कर सकते हैं।

-------

  

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)