जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

अलीगढ की सड़कों पर नमाज न पढ़ी जाए, क्षेत्रीय मस्जिदों में भी पढ़ें नमाज: जिलाधिकारी

0

DM-एसएसपी की अध्यक्षता में शान्ति समिति की बैठक सम्पन्न*

*ईद-उल-अजहा, श्रावण मास से पूर्व शहर के संभ्रांत नागरिकों, धार्मिक गुरुओं, मुतवल्लियों के साथ की बैठक*


*नगरीय निकाय सुनिष्चित करें कि कुर्बानी के बाद अवशेष ढ़ककर ले जाए जाएं*

*व्यक्तिगत विवाद को सामुदायिक विवाद का नाम न दिया जाए*

*समस्त एसडीएम एवं सीओ अपने-अपने क्षेत्रों में संभ्रांत नागरिकों के साथ करें बैठक*

*बीमार या दुर्घटनाग्रस्त काबड़ियों का होगा निःशुल्क इलाज*

अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो, अलीगढ, 19 जून 2023 (सू0वि0) जिला मजिस्ट्रेट इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा है कि बेहतर कानून व्यवस्था, निरंतर संवाद और सभी वर्गों से मिल रहे सहयोग से जनपद में सभी पर्व व त्योहार शांति व सौहार्दपूर्ण माहौल में आपसी मेलजोल और भाईचारे के साथ मनाए जा रहे हैं। विगत दिनों मनाए गए त्योहारों में सभी जनपद वासियों ने गंगा-जमुनी तहजीब का परिचय देते हुए बड़े ही खुशनुमा माहौल में मनाए हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन के बेहतर टीमवर्क एवं आप सभी के सहयोग एवं जागरूकता से आने वाले त्योहारों को भी अच्छे से मनाया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि त्यौहार शांति व सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाए जाएं इसके स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए हर संभव जरूरी प्रयास किए जाएं। उन्होंने साफ किया कि शरारतपूर्ण बयानबाजी करने, अफवाह फैलाने, अमन चैन व शांति व्यवस्था को बिगाड़ने वालों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ सख्ती की जाएगी। व्यक्तिगत विवाद को सामुदायिक विवाद का नाम न दिया जाए। 

जिला मजिस्ट्रेट इन्द्र विक्रम सिंह कलेक्ट्रेट सभागार में ईद-उल-अजहा त्यौहार से पूर्व शहर के संभ्रांत नागरिकों, धार्मिक गुरुओं, मुतवल्लियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता बरती जाएगी। सभी एसडीएम एवं सीओ अपने-अपने क्षेत्रों में संभ्रांत नागरिकों के साथ शांति समिति की बैठक में करना सुनिश्चित करें। पर्व और त्योहार खुशियों के अवसर होते हैं। ऐसे शुभ अवसर पर शरारती एवं असामाजिक तत्व माहौल खराब करने की कोशिश कर सकते हैं। स्थानीय तहसील प्रशासन को पूरी सावधानी एवं सतर्कता बरतनी होगी। उन्होंने त्योहारों के दृष्टिगत खाद्य पदार्थों की जांच की कार्यवाही तेजी से करने के निर्देश देते हुए कहा कि मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री की हर शिकायत पर तत्काल कार्यवाही की जाए।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि सड़कों पर नमाज न पढ़ी जाए, स्थानीय मस्जिदों में नमाज पढ़ी जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि कोई भी व्यक्ति सड़क पर नमाज नहीं पढ़ेगा। सख्ती से इसका अनुपालन कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्रतिबन्धित जानवरों की कुर्बानी न दी जाए। सुअरों को बाड़े में रखा जाए एवं सुअर बाड़े की अद्यतन सूची थानों में उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने नगर निगम समेत समस्त ईओ एवं एसडीएम को निर्देशित किया कि साफ-सफाई एवं पानी की समुचित यवस्था रखी जाए। कुर्बानी के उपरान्त अवशेष ढ़ककर ले जाए जाएं, गाड़ी से कहीं गिरे नहीं ताकि दूसरे समुदाय की भावनाएं आहत न हों। नगर निगम ने व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए बताया कि अवशेष ढ़ककर ले जाए जाएंगे इसके लिए 48 स्थानों पर कलैक्शन प्वाइंट बनाते हुए ट्रैक्टर समेत अन्य वाहन लगाए गए हैं। डीएम ने निर्देश दिए कि कलैक्शन प्वाइंट की सूची सभी थानों में उपलब्ध करा दें। 

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने समस्त पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने की नसीहत देते हुए कहा कि आग फैलने का इंतजार न करें, आग लगने से पहले ही उसे बुझाने के सारे इंतजामात रखें। शासन-प्रशासन की सख्ती एवं संभ्रांत नागरिकों के सहयोग से जनपद में अमन एवं शान्ति कायम है, कोई मजहबी उन्माद नहीं हुआ है। उन्होंने खेद प्रकट करते हुए कहा कि शहर मुफ्ती की अपील को भी बहुत से लोगों द्वारा नजरअंदाज किया गया, जो उचित नहीं है। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि सड़कों पर नमाज अदा न करें, यह देश और समाज हमारा है, जो व्यवस्था शासन द्वारा बनाई गई है, उसका पालन करें। 

जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देशित किया कि यदि कोई काबड़िया बीमार या दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है तो उसका निःशुल्क इलाज किया जाए। बैठक में सभी एसडीएम एवं सीओ को निर्देशित किया गया कि वह अपने-अपने क्षेत्र में शिव मन्दिरों, शक्तिपीठों का भ्रमण कर लें। मन्दिर प्रबंधन द्वारा की जा रही तैयारियों को भी परख लें। मन्दिरों, शक्तिपीठों के आस-पास मीट की दुकानें संचालित न होने दी जाएं। मन्दिर प्रबंधन द्वारा लगाए जाने वाले वॉलिटियर्स की सूची सम्बन्धित थानाध्यक्ष के पास रहे। प्रमुख चौराहों, प्रवेश द्वार समेत निर्धारित स्थानों एवं एम्बुलेंस एवं पीआरवी तैनात रहें। 

बैठक में एडीएम सिटी अमित कुमार भट्ट, एसपी सिटी कुलदीप गुनावत, एसपीआरए पलास बंसल समेत समस्त एसडीएम, सीओ, ईओ एवं नगर निगम, पीडब्लूडी, स्वास्थ्य, पशुपालन व सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

---

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)