जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस-2023 पर बैंकों द्वारा 20,000 करोड़ का किया ऋण वितरण

0


*जनपद में कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कर 2380 लाभार्थियों को 245.70 करोड़ का उपलब्ध कराया गया ऋण*

*मा0 मुख्यमंत्री जी से अलीगढ़ के ताला उद्योग के जी आई के तहत सूचीबद्धता का अध्यक्ष श्री नेकराम शर्मा ने प्राप्त किया प्रमाण पत्र*


अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो,अलीगढ़ 27 जून 2023 (सू0वि0). मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस-2023 के अवसर पर लखनऊ में बैंकों द्वारा 20,000 करोड़ का ऋण वितरण, आईआईपी के साथ एमओयू, जीआई पंजीकरण प्रमाण-पत्रों का वितरण व प्रयागराज के गोबर बायोगैस प्लांट एवं ऊनी धागा उत्पादन केन्द्र का लोकार्पण किया गया। 

मा0 मुख्यमंत्री जी ने सभी प्रदेश वासियों और उद्यमियों को एमएसएमई दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नया उत्तर प्रदेश एमएसएमई के हब के रूप में विकसित हुआ है, जिससे समाज के हर वर्ग का सशक्तिकरण हो रहा है। हमारे एमएसएमई विशेषकर महिलाओं, अन्नदाता किसानों और श्रमिकों के जीवन में व्यापक बदलाव के कारक बने हैं। प्रदेश में आज लगभग 96 लाख एमएसएमई यूनिट्स करोड़ों लोगों के रोजगार एवं स्वावलंबन का आधार बनी हुई हैं। उत्तर प्रदेश, देश का पहला राज्य है जिसने एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए ओडीओपी की अपनी यूनिक योजना चलाई और आज यह देश में अपने आप में एक ब्रांड बनी हुई है। उत्तर प्रदेश के हमारे बैंकर्स द्वारा रुपये 20 हजार करोड़ के बड़े ऋण वितरण कार्यक्रम को आज आगे बढ़ाया गया है। इसके माध्यम से 3.41 लाख से अधिक एमएसएसई उद्यमियों को ऋण वितरण किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2027 तक उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के साथ ’’सबका साथ-सबका विकास’’ की नीति का मानक बनेगा। बड़े औद्योगिक निवेश के लिए एमएसएमई का बेस उत्तर प्रदेश रखता है। देश व दुनिया का हर बड़ा निवेशक उत्तर प्रदेश के साथ जुड़ना चाहता है। 

जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कराते हुए वृहद ऋण वितरण शिविर एवं उद्यमी गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग द्वारा संचालित निजी एमएसएमई पार्क विकसित किए जाने संबंधी प्लेज योजना, मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी बीमा योजना तथा विभाग द्वारा संचालित अन्य योजनाओं का प्रस्तुतीकरण किया गया। जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह द्वारा जानकारी देते हुए अवगत कराया कि आज प्रदेश में 20000 करोड़ से भी अधिक का ऋण वितरण प्रदेश स्तर पर किया गया है। इस अवसर पर जनपद में भी प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद, वित्त पोषण योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना तथा बैंकों द्वारा संचालित एमएसएमई की अन्य ऋण योजनाओं के अंतर्गत 2380 लाभार्थियों को 245.70 करोड़ का ऋण उपलब्ध कराया गया। 

जिलाधिकारी द्वारा जनपद के समस्त प्रमुख औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों को यह भी अवगत कराया गया कि जनपद अलीगढ़ के ताला उद्योग को जी आई के अंतर्गत सूचीबद्ध कर लिया गया है जिसका प्रमाण पत्र आज माननीय मुख्यमंत्री जी के कर कमलों से जनपद के ताला नगरी औद्योगिक संगठन के अध्यक्ष श्री नेकराम शर्मा द्वारा लखनऊ में प्राप्त किया गया। जनपद स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में जनपद के समस्त बैंकों के प्रतिनिधि सभी औद्योगिक संगठनों तथा व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि उद्योग बंधु समिति के सदस्य समस्त अधिकारीगण तथा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी उपस्थित रहे। इस अवसर पर जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह द्वारा विभिन्न ऋण योजनाओं के लाभार्थियों को सांकेतिक रूप से चेक का वितरण भी किया गया।

------

          

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)