जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

कन्या सुमंगला योजना में 06 श्रेणियों में 15 हजार की सहायता के लिए पात्र परिवार करें आवेदन

0


*मा0 सांसद एवं जिला पंचायत अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत 50 बच्चों को वितरित किये लैपटॉप**

*सरकार कोविड में माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लालन-पालन एवं शिक्षा के प्रति संवेदनशील*

*अभिभावक शासन द्वारा प्रदत्त सहायता का बच्चों का भविष्य संवारने में करें सदुपयोग*


अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो, अलीगढ़ 27 जून 2023 (सू0वि0). मा0 सांसद श्री सतीश गौतम जी द्वारा कलैक्ट्रेट सभागार में मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (कोविड) के तहत 50 लाभार्थी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप का वितरण किया गया। मा0 सांसद जी ने कहा कि कोविड महामारी के दौर में हमारे बच्चों ने जो अपने माता-पिता को खोया है, उसकी भरपाई तो सम्पूर्ण जीवनकाल में भी नहीं की जा सकती, परन्तु मा0 प्रधानमंत्री जी एवं मा0 मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि ऐसे बच्चों के लालन-पालन एवं शिक्षण कार्य में कोई बाधा न रहे। पी0एम0 केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना 2021 के तहत कोविड महामारी में अपने माता व पिता दोनों या वैध संरक्षक को खोने वाले बच्चों को 10 लाख रूपये की आर्थिक सहायता के साथ ही 20 हजार रूपये  वार्षिक स्कालरशिप के रूप में दिये जा रहे हैं। ऐसे सभी बच्चों को गोल्डन गार्ड से आच्छादित करते हुए 05 लाख रूपये वार्षिक के स्वास्थ बीमा से भी लाभान्वित किया जा रहा है। 

मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार कोविड में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों का भविष्य संवारने में लगी हुई है। लैपटॉप के के साथ सहायता राशि, मासिक पेंशन एवं छात्रवृत्ति प्रदान की जा रहा है। उन्होंने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि शासन द्वारा प्रदत्त सहायता का सदुपयोग बच्चों के भविष्य को संवारने में करें, तभी सरकार की मंशा फलीभूत होगी। 

जिलाधिकारी ने लैपटॉप पाने वाले बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें अच्छे से अपना शिक्षण कार्य जारी रखने को कहा, ताकि उनके दिवंगत माता-पिता ने उनके लिए जो सपने देखे थे वह पूरे हो सकें। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने शासन की अति महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के बारे में भी विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि कन्या के जन्म से लेकर 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीण कर डिप्लोमा या डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने तक 06 श्रेणियों में कुल 15 हजार रूपये की सहायता प्रदान की जाती है। उन्होंने अधिकारियांे समेत उपस्थित जनसामान्य से अपील करते हुए कहा कि वह अपने गॉव या घर के आस-पास पात्र परिवारों के आवेदन योजना के तहत करें। टैक्नोलॉजी का सही उपयोग करें ताकि बच्चों का भविष्य संवर सके। 

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि पी0एम0 केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना 2021 के तहत जनपद में 13 बच्चों को 10 लाख रूपये की आर्थिक सहायता के साथ ही मुख्यमंत्री योजना के तहत 4000 रूपये मासिक भी प्रदान किये जा रहे हैं। उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना कोविड में 355 लाभार्थियों को 4000 रूपये मासिक सहायता दी जा रही है। जनपद में 111 कक्षा 09 से 12 तक के बच्चों को लैपटॉप दिया जाना है, जिसमें से 21 को लाभान्वित किया जा चुका है, 50 को आज किया गया जबकि 40 बच्चों के अभिलेखों की जांच की जा रही है। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य के तहत 419 छात्र-छात्राओं को 2500 रूपये की मासिक सहायता दी जा रही है। कार्यक्रम में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट मृणाली जोशी समेत सम्बन्धित अधिकारीगण, लाभार्थी छात्र-छात्राएं एवं उनके अभिभावक उपस्थित रहे। 

-----

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)