जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

डीएम-एसएसपी ने बकरीद को लेकर ईदगाह इंतजामिया कमेटी के साथ की बैठक

0


*सार्वजनिक स्थानों के बजाए नियत स्थानों पर सुव्यस्थित तरीके से अदा की जाए नमाज*

*इंतजामिया कमेटी द्वारा नमाज अदायगी को लेकर अलग-अलग मौहल्लों व मस्जिदों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित*

*साफ-सफाई, विद्युत, पेयजल की व्यवस्था दुरूस्त रखने के दिए निर्देश*

*कुर्बानी के बाद अवशेषों का समुचित निपटान किया जाए*


अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो,अलीगढ़ 27 जून 2023 (सू0वि0). जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी द्वारा शाहजमाल ईदगाह परिसर में ईद-उल-जुहा के पर्व के दृष्टिगत ईदगाह इंतजामिया कमेटी के साथ बैठक की गई। डीएम ने कहा कि ये वर्षाें पुरानी परम्परा का निर्वहन करने के लिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी आपके बीच उपस्थित हुए हैं। ईद-उल-जुहा के दृष्टिगत कलैक्ट्रेट में भी बैठक कर नगर निगम, विद्युत समेत सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की अपेक्षा है कि नमाज सुव्यस्थित तरीके से नियत स्थानों पर ही अदा की जाए, सार्वजनिक स्थानों पर न हो। इस बार इंतजामिया कमेटी द्वारा नमाज अदायगी को लेकर अलग-अलग मौहल्लों व मस्जिदों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि सार्वजनिक स्थानों व सड़कों पर नमाज अदा न करें, हम सभी को हर-हालत में कानून का पालन करना है कोई नई परम्परा शुरू कर उसमें अपवाद न बनें। 

जिलाधिकारी ने बताया कि कुर्बानी के बाद अवशेष सार्वजनिक स्थानों पर इधर-उधर न फेंके जिससे दूसरे धर्म के लोगों की भावनाएं आहत हों। नगर निगम द्वारा अवशेष को ले जाने के लिए स्थान निर्धारित किये गये है, ढ़ककर ही ले जाया जाए। उन्होंने नगर निगम को रात्रि से ही पानी के टैंकर की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ताकि लोग समय से अपना पानी स्टोर कर लें और दिन के समय यातायात व्यवस्था बाधित न हो। उन्होंने बताया कि शहर मुफ्ती द्वारा भी ईद-उल-फितर की नमाज को ईदगाह के साथ ही मौहल्लांे की अन्य मस्जिदों में भी अदा करने की अपील की गई है। उन्होंने पूर्व में ही ईद व जुमा अलविदा की दिली मुबारकबाद देते हुए कहा कि साफ-सफाई कराना प्रशासन का काम है लेकिन उसमें सहयोग करना और साफ-सफाई बनाए रखना भी आपकी जिम्मेदारी है। डीएम ने नगर निगम व स्थानीय पुलिस की जिम्मेदारी तय करते हुए निर्देश दिए कि आवारा जानवर कहीं दिखाई न दें। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने कहा कि दशकों पुरानी यह एक परम्परागत बैठक है, जिसमें ईदगाह कमेटी, पुलिस व प्रशासनिक समेत विभागीय अधिकारी शामिल हुए हैं। उन्होंने इंतजामिया को आश्वस्त किया कि आपका जो हिस्सा है उसे आप बखूबी करें, सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है इसके साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी विभिन्न विभागों द्वारा की जा रही हैं। उन्होंने ईद से पूर्व ही ईद की मुबारकबाद देते हुए कहा कि सभी गतिविधियां शान्तिपूर्ण ढ़ंग से पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था के साथ मुकम्मल कराई जाएंगी। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि गाइडलाइन के अनुसार कमेटी द्वारा नमाज अदायगी के लिए जो व्यवस्थाएं की गईं है उसका अक्षरशः अनुपालन किया जाएगा। 

इस अवसर पर एडीएम सिटी अमित कुमार भट्ट, एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत, सिटी मजिस्ट्रेट चन्द्र शेखर समेत सम्बन्धित अधिकारीगण एवं ईदगाह कमेटी के अध्यक्ष मकसूद हुसैन व सदस्यगण डा0 सैयद राहत अली, भूरा भाई, जाहिद भाई एवं अन्य लोग उपस्थित रहे। 

---

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)