Header Ads Widget

Responsive Advertisement

पीएमकिसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त प्राप्त करने के लिए विकासखण्ड स्तरीय कैम्पों का उठाएं लाभ


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 26 जून 2023 (सू0वि०|  उप कृषि निदेशक यशराज सिंह द्वारा सोमवार को विकास खण्ड इगलास के हाथरस रोड पर स्थित राजकीय कृषि बीज भण्डार पर आयोजित पीएम किसान कैम्प का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय कृषि विभाग के टी0ए0-सी एवं सहायक विकास अधिकारी (कृषि), लेखपाल, सी0एस0सी0 के प्रतिनिधि, पोस्ट ऑफिस में खाता खोलने के लिए डाक कर्मी उपस्थित पाए गये। निरीक्षण के दौरान अपना डाटा संशोधन कराने आए किसान की उप कृषि निदेशक द्वारा मौके पर ही पी0एम0 किसान जी0ओ0आई0 मोबाईल एप से फेशियल कराकर ई-के0वाई0सी0 कर समस्या का निस्तारण किया गया।


      विदित रहे कि पी0एम0 किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत शासन के निर्देशानुसार कृषकों की भूमि अंकन आधार सीडिंग एवं ई-के0वाई0सी0 और ओपन सोर्स से पंजीकरण सम्बन्धी समस्याओं के समाधान के लिए समस्त विकास खण्डों के राजकीय कृषि बीज भण्डारों पर 24 जून से शिविर का आयोजन किया जा रहा है।


      उप कृषि निदेशक यशराज सिंह ने बताया कि राजकीय कृषि बीज भण्डार इगलास पर कृषकों की 13 शिकायत प्राप्त हुईं, जिनका मौके पर ही समाधान किया गया। उन्होंने उपस्थित कृषकों को बताया कि पी0एम0किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त प्राप्त करने के लिए भारत सरकार द्वारा भूमि अंकन, खाते से आधार लिंकिंग के साथ ई-के0वाई0सी0 कराया जाना अनिवार्य कर दिया गया है। कृषक अपने मोबाईल पर पी0एम0 किसान जी0ओ0आई0 एप डाउनलोड कर स्वयं ई-के0वाई0सी0 कर सकते हैं। ई-के0वाई0सी0 करने के पश्चात बिना ओ0टी0पी0 के अपने मोबाईल से 10 अन्य कृषकों का ई-के0वाई0सी0 कर सकते हैं। उप कृषि निदेशक द्वारा इस कार्य में लगे सभी कार्मिकों को निर्देश दिये गये कि वह प्रतिदिन प्रातः 10ः00 बजे से सायं 05ः00 बजे तक राजकीय कृषि बीज भण्डार पर उपस्थित रहकर कृषकों की समस्याओं का समाधान करना सुनिश्चित करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ