जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

नवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के तहत हर-घर योग पर योग सप्ताह आज से होगा शुरू |AligarhMedia

0

  

अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो अलीगढ़| अपर जिलाधिकारी नगर अमित कुमार भट््ट की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में नवम् अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2023 को धूमधाम से आयोजन को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराये जाने के सबंध में बैठक आहूत की गई। 15 जून गुरूवार को प्रातः 06 बजे रामघाट रोड स्थित अहिल्याबाई होल्कर स्पोटर््स स्टेडियम में योग क्रिया कर 21 जून तक चलने वाले योग सप्ताह का शुभारम्भ किया जाएगा।


बैठक में 15 जून से 21 जून तक विभिन्न योग आयोजनों के लिए निर्णय लिया गया कि अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में 21 जून को समय प्रातः 06ः00 बजे नवम्् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम हर-घर योग रखा गया है। जनपद में कार्यरत सदस्यों, प्रशिक्षित योग प्रशिक्षकों के सहयोग से जनपद, तहसील, ब्लॉक, पंचायत स्तर पर आयोजित सामूहिक योग कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। इस कार्यक्रम के लिए जनपद के प्रभारी चिकित्साधिकारी, फार्मासिस्ट को योजनाबद्ध कार्यक्रमों का संचालन के लिए निर्देशित कर दिया जाए। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर जनसाधारण के लिए मा0 सांसद, मा0 विधायक, योग गुरूओं, प्रतिष्ठित महानुभावों के संदेश प्रसारित किये जायें। उन्हें इस बारे में ससमय अवगत भी करा दिया जाए।


योग दिवस पर जनसामान्य की भागीदारी सुनिश्चित कराए जाने के लिए विभिन्न नेटवर्कों के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाए। शासकीय पत्राचार के लिए प्रेषित होने वाले पत्रों में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के लोगो को प्रदर्शित किया जाए। योग के कार्यक्रमों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम एवं सामाजिक-सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से प्रचार किया जाये। जनपद के समस्त चिकित्सालयों, योग वैलनेस सेन्टर, हैल्थ वैलनेस सेन्टरों में कार्यक्रम का आयोजन किया जाये। जनपदके सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को कार्यक्रम में सहभागिता सुनिश्चित कराई जाए।


क्षेत्रीय आयुर्वेदिक अधिकारी डा0 नरेंद्र कुमार द्वारा बताया गया कि नवम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पंतजलि परिवार, गायत्री परिवार एवं ब्रहमकुमारी परिवार को अवगत करा दिया गया है। 15 जून से 21 जून तक योग दिवस के अवसर हर-घर योग के आयोजन के सम्बन्ध में नगर निगम के पार्कों में हर घर योग का आयोजन सम्पादित किया जा रहा है। जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है कि नवम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कालेज, स्कूलों में साफ-साई कराते हुए योग दिवस के अवसर हर घर योग के आयोजन में बच्चों को प्रतिभाग हेतु निर्देशित करें। कार्यक्रमों में आने वाले योगाभ्यासों द्वारा घर के सदस्यों एवं सभी को योग करने हेतु प्रेरित किया जायेगा एवं सभी विभागाध्यक्ष, कार्यालयध्यक्ष आयुष कवच एप लोड कर प्रतिभागियों के फोटो आयुष कवच एप की बेवसाइट पर अपलोड किये जायेंगें।


-----

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)