जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

जल संरक्षण की दिशा में सोचना ही नहीं है बल्कि सार्थक प्रयास करना चाहिए: कमिश्नर

0

 



*मण्डलायुक्त ने "हर घर नल-हर घर जल" योजना की समीक्षा की*

*कार्य मे प्रगति लाकर जल्द से जल्द जनसामान्य को लाभान्वित किया जाए*

*योजना से आच्छादित ग्रामों को ग्राम सभा को हस्तांतरित किए जाएं*

*सीडीओ एवं अधीक्षण अभियंता मॉनिटरिंग करते हुए शासन की मंशा के अनुरूप प्रगति दिलाएं*


अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो,अलीगढ़6जुलाई (सूवि) .जल जीवन मिशन ग्रामीण के अंतर्गत गावँ के प्रत्येक घर को "हर घर नल-हर घर जल" की परिकल्पना को साकार करने के लिए जल निगम द्वारा पाइप लाइन बिछाने का कार्य प्रगति पर है। सरकार हर व्यक्ति को जहां आवश्यकता के अनुरूप जल उपलब्ध कराना चाहती है, वहीं यह भी सुनिश्चित कर रही है कि जल को संरक्षित करते हुए अनावश्यक अतिदोहन एवं बर्बादी से भी बचा जा सके। मार्च 2024 तक सभी ग्राम में पाइप पेयजल योजनाओं का कार्य पूर्ण कराना है। आम जनता को जल संचयन एवं संवर्धन के प्रति भी जागरूक किया जाए।

    उक्त उद्गार मंडलायुक्त नवदीप रिणवा ने कमिश्नरी सभागार में व्यक्त किए। मंडलायुक्त जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल-हर घर जल योजना के तहत कराए जा रहे कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जल के बिना जीवन का आधार नहीं है। हम सभी को जल संरक्षण की दिशा में सोचना ही नहीं है बल्कि सार्थक प्रयास करना चाहिए। 

    जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान मंडलायुक्त ने पाया कि अलीगढ़ में 432056 के सापेक्ष 141858, एटा में 258672 के सापेक्ष 130911, कासगंज में 193587 के सापेक्ष 121454, हाथरस में 2010175 के सापेक्ष 82753 सहित मंडल भर में 109030 के सापेक्ष 476976 जल संयोजन दिए गए हैं। मंडल की सामूहिक प्रगति 40.58 प्रतिशत है जोकि खेदजनक है। अलीगढ़ में 108, एटा में 162, कासगंज में 99, हाथरस में 35 सहित मंडल में 405 ऐसे राजस्व ग्राम हैं जिनमें शतप्रतिशत टैप कनेक्शन हो चुके हैं, परन्तु प्रमाणीकरण का कार्य मात्र 133 राजस्व ग्रामों में ही हुआ है। कार्य पूर्ण होने के उपरांत ग्रामसभा को हस्तांतरण की स्थिति भी काफी असंतोषजनक है। मंडल में 450 राजस्व ग्रामों में कार्य पूर्ण होने के सापेक्ष मात्र 159 ग्राम सभाओं में हस्तांतरण की कार्रवाई की गई है। 

    मंडलायुक्त ने समीक्षा में पाया कि जनपदों में फंक्शनल हाउसहोल्ड, टैप कनेक्शन, राजस्व ग्रामों की हर घर जल रिपोर्टेड एवं हर घर जल प्रमाणीकरण की प्रगति काफी कम एवं संतोषजनक है। वहीं ऐसे राजस्व ग्राम जो योजना से आच्छादित हो चुके हैं, उनका प्रमाणीकरण एवं ग्राम सभाओं को हस्तांतरित की जाने की प्रगति भी अच्छी नहीं है। उन्होंने मंडल के मुख्य विकास अधिकारियों, कार्य देख रहे नोडल अधिकारी, अधीक्षण अभियंता एवं अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देशित किया है कि योजना के अंतर्गत प्रभावी कार्रवाई करते हुए शासन की मंशा के अनुरूप प्रगति सुनिश्चित कराएं। इसके साथ ही ऐसे राजस्व ग्राम जिनमें शत प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है, उनमें अभियान चलाकर प्रमाणीकरण का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाए।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)