जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

DM की अध्यक्षता में हुईं विकास कार्यों की मासिक बैठक, उप श्रम आयुक्त रहे नदारद

0


*जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मासिक विकास कार्यों की बैठक सम्पन्न*

*प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों एवं परिवारों को उपलब्ध कराया जाए*

*उपजिलाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर मत्स्य पालकों के पट्टा आवंटन की कार्यवाही पूर्ण कराएं*

*सामुदायिक शौचालयों की क्रियाशीलता एवं कायाकल्प योजना में विद्यालयों व आंगनबाड़ी केन्द्रों में कराए गये कार्यों की गुणवत्ता जांचने के दिये निर्देश*

*सीडीओ को जननी सुरक्षा योजना में जेएनएमसी समेत अन्य खराब प्रगति वाले चिकित्सालयों की साप्ताहिक मॉनिटरिंग करने के निर्देश*


अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो, अलीगढ़ 12 जुलाई 2023 (सू0वि0) जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में मासिक विकास कार्यों की बैठक आहुत की गई। डीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों एवं परिवारों को उपलब्ध कराया जाए। शासन द्वारा आवंटित लक्ष्यों को समयबद्धता के साथ प्राप्त किया जाए। प्रत्येक अधिकारी शासन की मंशा के अनुरूप संचालित योजनाओं का धरातल पर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कलैक्ट्रेट सभागार में मा0 मुख्यमंत्री जी के नगरीय विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को नसीहत देते हुए कहा कि आप सभी जिलास्तरीय अधिकारी हैं। जनशिकायतों के निस्तारण के प्रति संवेदनशील बनें। लाभ की योजनाएं पात्रों तक पहुॅचाना हम सभी की जिम्मेदारी है, इससे हम वेतन के साथ सम्मान भी अर्जित कर सकते हैं। स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा के दौरान डीपीआरओ धनंजय जायसवाल ने बताया कि सभी सामुदायिक शौचालय समूहांे द्वारा संचालित किए जा रहे हैं, नियमित रूप से भुगतान भी किया जा रहा है। जिस पर उन्होंने सीडीओ को निर्देशित किया कि क्रियाशीलता के बारे में जांच करें। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 481 ग्राम पंचायतों में स्वच्छता कार्य कराए जाने के आवंटित लक्ष्य को मानक एवं गुणवत्तापूर्ण ढं़ग से प्राप्त करने के निर्देश दिये। विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में कायाकल्प योजना के तहत कराए गये कार्यों की गुणवत्ता जांचने के निर्देश दिये गये। पीओ डूडा को निर्देशित किया कि परियोजना में शेष बचे निर्माण कार्यों को जल्द से जल्द पूरा कराएं। 

सहायक निदेशक मत्स्य को निर्देशित किया गया कि आवंटित 20 हेक्टेयर लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 04 हेक्टेयर का आवंटन किया गया है। सहायक निदेशक मत्स्य ने बताया कि पत्रावली एसडीएम इगलास एवं खैर के लम्बित है। इस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित उपजिलाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर प्राप्त आवेदनों को स्वीकृत या निरस्त करने की कार्यवाही पूर्ण कराने के निर्देश दिये। पेंशन योजनाओं का निर्धारित समयावधि में सत्यापन पूर्ण कराते हुए स्वीकृति एवं निरस्तीकरण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये गये। दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी पारिशा मिश्रा के प्रति आधार सीडिंग के शिथिल कार्य के प्रति नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि सवंेदनशीलता के साथ व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करें। डीआईओएस को निर्देशित किया गया कि छात्रवृति के लिए विद्यालयों को जागरूक करें ताकि त्रुटिरहित डाटा उपलब्ध हो सके। 

कन्या सुमंगला योजना में सभी पात्र कन्याओं का आवेदन कराने के निर्देश दिये गये। डीएम ने कहा कि योजना की उच्च स्तर पर समीक्षा की जा रही है। गंभीरता से कार्य करें। उप श्रम आयुक्त द्वारा बैठक में प्रतिभाग न किए जाने एवं उपस्थित श्रम निरीक्षक को विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी न होने के कारण श्रम विभाग की योजनाओं की समीक्षा न होने पर डीएलसी से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये गये। एलडीएम को निर्देशित किया गया कि वह बैंकों से समन्वय कर स्वरोजगार स्थापना के लिए ऋण उपलब्ध कराएं। संस्थागत प्रसव की शिथिल प्रगति पर सीएमओ को निर्देशित किया गया कि लापरवाह कर्मचारियों को चिन्हित कर सख्त कार्यवाही करें। जननी सुरक्षा योजना में जेएनएमसी समेत अन्य खराब प्रगति वाले चिकित्सालयों की साप्ताहिक मॉनिटरिंग करने के मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये गये। 

बैठक में सीडीओ आकांक्षा राना, पीडी भाल चन्द्र त्रिपाठी, सीएमओ डा0 नीरज त्यागी समेत समस्त जनपदस्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

-----

*प्रदेश भर में सामूहिक रूप से 22 जुलाई को एक साथ होगा वृहद वृक्षारोपण*

*जिलाधिकारी ने पौध उठान न करने वाले अधिकारियों के प्रति जताई कड़ी नाराजगी*

*वृक्षारोपण प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता एवं समयबद्धता का कार्य, शिथिलता नहीं होगी क्षम्य*


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 12 जुलाई 2023 (सू0वि0) प्रदेश सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में इस वर्ष एक साथ 35 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य सम्पूर्ण प्रदेश के लिए रखा गया है। इसी क्रम में जनपद में 43 लाख 46 हजार 900 पौधे रोपित किए जाएंगे। प्रदेश भर में सामूहिक रूप से 22 जुलाई को एक साथ वृक्षारोपण का कार्य पूर्ण किया जाना है। जनपद में वन विभाग सहित 22 विभागों को लक्ष्य आवंटित किए गये हैं। पूर्व में बैठक कर सभी विभागों को भूमि चिन्हांकन, गड्ढ़ा खुदान एवं पौधों के ससमय उठाए जाने के लिए निर्देशित किया गया था। परन्तु अभी भी 11 विभागों द्वारा पौधा उठान की कार्यवाही नहीं की गयी है, जो अत्यंत ही खेदजनक है।

जिलाधिकारी ने पौध उठान न करने वाले विभागीय अधिकारियों के प्रति कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि वृक्षारोपण प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता एवं समयबद्धता का कार्य है। शीर्ष प्राथमिकता वाले कार्यों में शिथिलता क्षम्य न होगी अधिकारी व्यक्तिगत रूत्रि लेकर पौधों का उठान सुनिश्चित करें। डीएफओ ने बताया कि अब तक मात्र 34 प्रतिशत पौधों का ही उठान किया गया है। 

---

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)