जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

भारत को पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने में सहकारिता की है प्रमुख भूमिका: श्रीमति सत्या सिंह lAgra News

0

 


साधन सहकारी समिति के अधिक से अधिक सदस्य बनाए जाने पर दिया जोर

भाजपा के ब्रज क्षेत्र कार्यालय पर आयोजित हुई बी पैक्स सदस्यता महाअभियान की बैठक


आगरा। रविवार को बृज क्षेत्र कार्यालय भाजपा जयपुर हाउस पर सहकारिता बी_पैक्स सदस्यता महाअभियान की बैठक आहुत की गई। बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती सत्या सिंह (डायरेक्टर भूमि विकास बैंक उत्तर प्रदेश) रहीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री प्रदीप भाटी जी (अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक आगरा) ने की। श्रीमति सत्या सिंह ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सहकारिता भारत का मूल भाव है सहकारिता आंदोलन अपार संभावनाओं से भरा हुआ है और प्रगति के द्वार खोलता है सहकारिता में परस्पर सहयोग से हम सब मिलकर बड़े से बड़ा काम कर सकते हैं सहकारिता पर आधारित ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास मॉडल को अपना कर प्रदेश में माननीय प्रधानमंत्री जी के सहकारी से समृद्धि के सपने को साकार करने हेतु प्रदेश सरकार कटिबद्ध है माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश के संकल्प को पूर्ण करने में सहकारिता आंदोलन की महत्वपूर्ण भूमिका है भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर वी उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने में सहकारिता का आम योगदान होगा सहकारिता आंदोलन का पर्व की सरकारों ने दुरुपयोग किया परिणाम स्वरूप अधिकांश सहकारी संस्थाएं कमजोर होकर मिनट प्रयाग हो गई वर्ष 2017 में प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद सहकारिता के कार्यकर्ताओं ने सरकारी आंदोलन को क्रम बद्धता के साथ आगे बढ़ाया है जिससे अधिकांश संस्थाएं लाभ की ओर अग्रसर है।

श्री प्रदीप भाटी जी ने कहा कि  भारत सरकार में प्रथम सहकारिता मंत्रालय के गठन के उपरांत बिपेक्स को बहुआयामी एवं बहुउद्देशीय बनाए जाने हेतु अनेक योजनाएं लाई जा रही हैं जिससे प्रदेश की ग्रामीण जनता को स्थानीय स्तर पर सभी सुविधाएं उपलब्ध होगी यह भी निर्णय लिया गया है कि प्रदेश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक साधन सहकारी समिति एक्स अथवा मैट्स मैट्स या सहकारी समिति अथवा देरी सरकारी समिति अवश्य खोली जाए इस दिशा में कार्य भी आरंभ कर दिया गया है माननीय केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री थी अमित शाह जी के निर्देश पर सभी साधन सहकारी समितियां को कंप्यूटराइजेशन किया जा रहा है माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश पर जर्जर हो चुकी प्राथमिक सहकारी समितियां का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है इसी परिचय में मुझे यह बताते हुए हर्ष हो रहा है पूरे प्रदेश में साधन सहकारी समितियां में दिनांक 1 से 30 सितंबर 2023 तक बी पैक सदस्यता महा अभियान 2023 चलाया जा रहा है हमारे कृषक भाई जो साधन सहकारी समितियां के सदस्य नहीं है उन्हें सदस्य बनाकर उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाना है इस बी पैक्स सदस्यता महा अभियान 2023 को सफल बनाने के लिए में साधन सहकारी समितियां जिला सहकारी बैंकों समेत सभी नवीन रचित प्रबंध कमेटी के सदस्यों एवं सहकारिता विभाग में कार्यरत समस्त कर्मियों का आह्वान आवन करता हूं की पूर्ण मनी योग से मनोयोग से व्यक्तिगत प्रयास कर अधिक से अधिक कृषकों को साधन सहकारी समितियां का सदस्य बनाकर भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने में अपना बहुमूल्य योगदान दें आई इस महा सदस्यता अभियान 2023 को उत्सव की तरह मनाई हम सब साथ मिलकर आगे बढ़े और सरकार आंदोलन को प्रदेश में नई दिशा देने के साथ ही बने।

एक से 30 सितंबर तक महा अभियान चलाकर प्रत्येक समिति पर 200 नए सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है। किसान 21 रुपये की रसीद कटवाकर सदस्य नामित हो सकता है। सदस्य किसान को 200 रुपये का शेयर बांड खरीदना होगा। 


कार्यक्रम के दौरान प्रमुख रूप से भाजपा नेता के के भारद्वाज, रामकुमार शर्मा, मातेंद्र धाकरे, के के शिवहरे, राजकुमार धाकरे, पदम सिंह काका  जिला आगरा के सभी सरपंच और डायरेक्टर उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)