जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

अलीगढ से पहली बार साउथ अमेरिका के देश को निर्यात किया गया आलू ग्वाना l Aligarh Media

0



अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो,अलीगढ़ 28 अगस्त 2023. भारत देश से अलीगढ से प्रथमवार आलू ग्वाना साउथ अमेरिका के देश को निर्यात किया गया। वैसे तो आलू अरब देशोंनेपाल आदि को किया जा रहा है किन्तु अमेरिका के ग्वाना के लिए प्रथमवार निर्यात किया गया। अलीगढ जनपद में लगभग 32000 हेक्टेयर से ज्यादा भूमि पर खेती आलू की होती है जिससे लगभग 10.50 लाख मीट्रिक टन आलू का उत्पादन होता है।

 जिलाधिकारी ने कहा कि इस वर्ष इंटरनेशनल मिलेट वर्ष मनाया जा रहा है। जिससे स्वाभाविक है इसकी मांग बढेगी और मिलेट फसलें कम खादकम दवा में होती है। जिससे अन्तर्राष्ट्रीय मार्केट में अच्छी प्रतियोगिता हो सकती है। अलीगढ प्रदेश का बाजरा उत्पादन में तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। उन्होंने एपीडा के डॉ0 सी0बी0 सिंह डिप्टी जनरल मैनेजर से आव्हान किया कि बाजरा के निर्यात के लिए प्रयास किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि 5 ट्रिलियन डालर अर्थव्यवस्था बनाने के लिए हमें कृषि उत्पादांे का निर्यात करना होगा। क्योंकि कई देशों में कृषि आधारित अर्थव्यवस्था नहीं रही। उन्होंने कहा गेंहू वजन बढ़ा रहा हैडाईबिटीज के मरीज बढ़ा रहा है। इसलिए श्री अन्न की सम्भावना बहुत अधिक है। इस निर्यात के लिए कोमलिका फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी के डायरेक्टर राजेन्द्र पचौरी के द्वारा निर्यातक चेतन कुमार लखनऊ के द्वारा यह निर्यात किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह बड़े हर्ष की बात है कि प्रथमवार देश से ग्वाना के लिए निर्यात किया गया है।

इस मौके पर डॉ0 सी0बी0 सिंह डिप्टी जनरल मैनेजर एपीडाराजेन्द्र पचौरी डायरेक्टर कोमलिका एफ0पी00, जिला उद्यान अधिकारी डॉ0 धीरेन्द्र सिंहवरिष्ठ उद्यान निरीक्षक संजीव चौधरीउद्यान निरीक्षक जयवीर सिंहसीनियर एग्री कल्चर मार्केटिंग भगवती प्रसादखण्डया आर्गेनिक फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी राहुल शर्मारिसीवर फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी वरूणा सारस्वतछर्रा फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी महेश सारस्वत मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)