जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक मीटिंग डीएम की फटकार, "आप सभी डाक्टर तो बन गये हो लेकिन मानवता भूल गये हो"

0


जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न

आईजीआरएस में डिफॉल्टर की श्रेणी में आने पर खैर एमओआईसी को दी प्रतिकूल प्रविष्टि

स्थानीय स्तर पर ही मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएं


मेटरनल डेथ के मामलों में मृत्यु के कारणों की गहराई में जाकर जांच करने के दिये निर्देश

डीएमओ, नगर स्वास्थ्य अधिकारी और डीपीआरओ से समन्वय कर संचारी रोग नियंत्रण अभियान को दें गति


सीएमओ मैनपावर का सदुपयोग कर हैल्थ कार्ड बनाने में लाएं तेजी

सीआरएस एप पर बर्थ रजिस्ट्रेशन की अपलोडिंग न करने पर में स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश


अलीगढ मीडिया न्यूज़ डेस्क, अलीगढ़ 30 अगस्त 2023 (सू0वि0) जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आहुत की गयी। डीएम ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं का जन-जन तक लाभ पहुॅचाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। ऐसे में कोई भी अधिकारी व कर्मचारी अपने दायित्वों से बच नहीं सकता। सभी चिकित्सक पूर्ण मनोयोग से मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित कराएं। उन्होंने आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायत का डिफॉल्टर की श्रेणी में जाने के पश्चात निस्तारण करने पर खैर एमओआईसी को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए कहा कि बार-बार दूरभाष पर वार्ता करने के बावजूद जनपद की रैंकिंग खराब करना आपकी कार्यशैली का परिचायक है। उन्होंने स्पष्ट किया कि शिकायत के डिफॉल्टर की श्रेणी में जाने से जनपद की रैंकिंग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

डीएम जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा में पाया कि सीएचसी एवं पीएचसी से बड़ी संख्या में मरीजों को जिला अस्पतालों में रेफर किया जा रहा है। उन्होंने कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि जब शासन द्वारा आपको सीएचसी-पीएचसी में पर्याप्त संसाधन एवं सुविधाएं दी गयी हैं तो उनका समुचित उपयोग किया जाए। उन्होंने सीएमओ को निर्देशित किया कि स्थानीय स्तर पर ही मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएं ताकि उन्हें दूरदराज से शहर न आना पड़े। मेटरनल डेथ की समीक्षा में जिलाधिकारी ने ऑकड़े प्रस्तुत करने के स्थान पर मृत्यु के कारणों की गहराई में जाकर जांच करने के निर्देश दिये। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के बारे में जिला मलेरिया अधिकारी डा0 राहुल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि जनपद में कुल 66 डेंगू मरीज चिन्हित हुए हैं जिनमें से 44 शहरी और 22 ग्रामीण क्षेत्र से हैं। उन्होंने बताया कि डेंगू मरीज की पुष्टि होते से सम्बन्धित क्षेत्र एवं आसपास फॉगिंग एवं एंटी लार्वा एक्टिविटी कराई जा रही है। इस पर जिलाधिकारी ने बीएसए को स्कूलों में बच्चों को फुल आस्तीन के कपड़े पहनकर आने के निर्देश जारी करने को कहा। उन्होंने डीएमओ को निर्देशित किया कि नगर स्वास्थ्य अधिकारी और डीपीआरओ से समन्वय कर संचारी रोग नियंत्रण अभियान को गति प्रदान करने के निर्देश दिये। 

राष्ट्रीय कुष्ठ निवारण कार्यक्रम में जिलाधिकारी के प्रश्नों पर निरूत्तर रहने पर उन्होंने जिला कुष्ठ रोग अधिकारी का क्षेत्रीय भ्रमण रोस्टर तैयार करने के निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्रीय भ्रमण कर धरातल पर कुष्ठ निवारण के लिए कार्य करना सुनिश्चित करें। गोल्डन हैल्थ कार्ड बनाए जाने की प्रगति पर जिलाधिकारी ने सीधा सवाल किया कि विगत एक माह में ऐसे परिवारों के कितने कार्ड बनाए जिनमें से किसी एक सदस्य का पहले से कार्ड बन चुका है। इस पर किसी भी एमओआई के संतोषजनक उत्तर न देने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि आप सभी डाक्टर तो बन गये हो लेकिन मानवता भूल गये हो। 2017 से शुरू हुए आयुष्मान भारत कार्यक्रम में अभी तक अपेक्षित प्रगति नहीं हुई है। उन्होंने सीएमओ को निर्देशित किया कि आपके पास एमओआईसी, एएनएम, आशा, आयुष्मान मित्र इतनी बड़ी संख्या में मैनपावर है उसका सदुपयोग कर कार्ड बनाने में तेजी लाई जाए। 

जिलाधिकारी ने कायाकल्प इंटरनल असिस्मेंट स्टेटस में सभी सीएचसी-पीएचसी में 07 पैरामीटर्स पर कार्य की समीक्षा में जिला समन्वयक को एक सप्ताह में अलग से रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। बैठक में यूनिसेफ द्वारा मंत्रा एप पर मॉ और नवजात शिशु की अपलोडिंग एवं सीआरएस एप पर बर्थ रजिस्ट्रेशन की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की जिसमें बर्थ रजिस्ट्रेशन की अपलोडिंग न करने पर जिलाधिकारी ने सीडीओ को लिखित रूप में स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही बैठक में अन्य स्वास्थ्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गयी। 

बैठक में सीडीओ आकांक्षा राना, सीएमओ डा0 नीरज त्यागी समेत समस्त सीएमएस, एमओआईसी एवं अन्य चिकित्सकगण उपस्थित रहे। 

---

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)