जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

विकलांगों के लिए विशेष साइकिल डिजाइन करने पर एएमयू शिक्षक को मिला पेटेंट

0


अलीगढ़ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो, अलीगढ़। अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के बॉयज पॉलिटेक्निक के एसोसिएट प्रोफेसर श्री शमशाद अली ने विकलांगों के लिए एक विशेष साइकिल का आविष्कार किया है, जिसके लिए भारत सरकार के पेटेंट कार्यालय ने उन्हें पेटेंट नंबर 441899 प्रदान किया है।

श्री शमशाद अली ने कहा कि इस आविष्कार में, साइकिल में एक अटैचमेंट प्रदान किया गया है, जिसमें साइकिल को पीछे खींचने के लिए पहिये लगे हैं ताकि जब साइकिल स्थिर हो या धीरे-धीरे चल रही हो, तो वह सीधी रहे और सवार पर किसी अन्य व्यक्ति की सहायता बिना साइकिल पर बैठ सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे विकलांगों या बुजुर्ग लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा और उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा क्योंकि वे बिना सहयोग पहियों के साइकिल के दो पहियों पर संतुलन बनाने में सक्षम होंगे।


यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक के प्रिंसिपल प्रोफेसर अरशद उमर ने श्री शमशाद अली को उनके अभिनव डिजाइन के लिए आठवां पेटेंट प्राप्त करने के लिए बधाई दी। अपने आविष्कार के बारे में बात करते हुए, श्री शमशाद अली ने बताया कि जब साइकिल अपनी सामान्य गति प्राप्त कर लेती है, तो सहायक पहियों को कंपाउंड लीवर हैंडल की मदद से बहुत कम प्रयास और घर्षण हानि के साथ जमीन से ऊपर उठाया जा सकता है। उन्हें कम करने के लिए लॉक किया जा सकता है


उन्होंने कहा कि जब ब्रेक लगाकर साइकिल को रोका या धीमा किया जाता है, तो साइकिल को सीधी स्थिति में रखने के लिए सहायक पहिये स्वचालित रूप से पीछे हट जाएंगे और सवार को गिरने और घायल होने से बचाया जा सकेगा।


---------------------


अब्दुल्लाह स्कूल में वृक्षारोपण अभियान

अलीगढ़, 2 अगस्तः जी-20 से संबंधित गतिविधियों की श्रृंखला के तहत अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अब्दुल्ला स्कूल में गैर सरकारी संगठन के सहयोग से वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया।

अब्दुल्लाह स्कूल अधीक्षक सुश्री उमरा जहीर और आरएमपीएस एएमयू सिटी सिटी स्कूल के शिक्षक डॉ. जुल्फिकार ने स्कूल परिसर में कई पौधे लगाए।

इस अवसर पर मोहम्मद मंजूर, शबनम परवीन, शाजिया शेरवानी और असमा फारूकी सहित अब्दुल्लाह स्कूल के स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।


डॉ. जियाउद्दीन अहमद डेंटल कॉलेज में ओरल हाइजीन डे मनाया गया

अलीगढ़ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो, अलीगढ़।  अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के डॉ. जियाउद्दीन अहमद डेंटल कॉलेज के पेरियोडोंटोलॉजी और सामुदायिक दंत चिकित्सा विभाग द्वारा मुख स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मुख स्वच्छता दिवस मनाया गया। इंडियन पेरियोडॉन्टल सोसाइटी के सहयोग से विभाग में आयोजित इस कार्यक्रम में लोगों को मुफ्त टूथपेस्ट वितरित किये गये और मरीजों को मुख स्वच्छता के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान की गई। इसके साथ ही सूचना पुस्तिकाएं भी वितरित की गईं जिनमें मुख स्वास्थ्य को बनाए रखने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी थी।


डेंटल कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर आरके तिवारी ने सार्वजनिक स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने में दंत चिकित्सा संस्थानों की सक्रिय भूमिका की सराहना की। इंडियन पेरियोडॉन्टल सोसाइटी के सहयोग से मुख स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने में चिकित्सकों की सहयोगात्मक भावना को उजागर किया।


कार्यक्रम का आयोजन विभागाध्यक्ष प्रो विवेक कुमार शर्मा के नेतृत्व में किया गया। उन्होंने मुख स्वास्थ्य जागरूकता और निवारक उपायों को बढ़ावा देने के लिए मुख स्वच्छता दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर शर्मा ने इंडियन पेरियोडॉन्टल सोसाइटी के साथ सहयोग की भी सराहना की।


इस अवस पर प्रोफेसर एनडी गुप्ता, प्रोफेसर अफशां बे, प्रोफेसर नेहा अग्रवाल, डॉ. सैफ खान, डॉ. अफफ जिया, डॉ. प्रमोद के. यादव और डॉ. सैयद ए. अली समेत अन्य शिक्षक और चिकित्सक मौजूद रहे।


---------------------

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)