जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

प्रवर्तन कार्य में तेजी लाते हुए राजस्व वसूली के निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति की जाए: मण्डलायुक्त

0

 





अधिकारी को पूर्ण मनोयोग के साथ राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए करें कार्य


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम अलीगढ़। मण्डलायुक्त रविन्द्र की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में मण्डलीय राजस्व वसूली एवं कर करेत्तर की बैठक आयोजित की गई। मण्डलायुक्त ने सभी विभागों को निर्देशित किया कि प्रवर्तन कार्य में तेजी लाते हुए राजस्व वसूली के निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति करें। वाणिज्य कर की प्रगति विगत माह के सापेक्ष खराब रही। मण्डलायुक्त ने प्रवर्तन कार्य एवं अधिकारीवार वास्तविक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। विभाग द्वारा बताया गया कि माह तक लक्ष्य के सापेक्ष 60.38 एवं क्रमिक उपलब्धि 25.68 रही। स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन एटा व अलीगढ़ की प्रगति गत वर्ष के सापेक्ष कम पाई गयी। डीआईजी स्टाम्प को स्थिति स्पष्ट करने के निर्देश दिये गये। उन्होंने बताया कि माह तक लक्ष्य के सापेक्ष 79.38 एवं क्रमिक उपलब्धि 30.37 रही। आबकारी की वित्तीय प्रगति भी गत माह से कम पाई गयी। माह तक लक्ष्य के सापेक्ष 77.86 एवं क्रमिक उपलब्धि 28.91 रही।


परिवहन विभाग द्वारा गत माह से बेहतर कार्य किया गया। परन्तु लक्ष्य से कम राजस्व वसूली होने पर मण्डलायुक्त ने चिंता व्यक्त करते हुए प्रतर्वन कार्य को बढ़ाने, ओवरलोडेड वाहनों की लगातार चैकिंग करने एवं नई गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के माध्यम से लक्ष्य प्राप्ति के निर्देश दिये। माह तक लक्ष्य के सापेक्ष 77.87 एवं क्रमिक उपलब्धि 30.56 प्रतिशत रही। विद्युत विभाग की समीक्षा में पाया गया कि गत माह के सापेक्ष वसूली में मामूली सुधार हुआ है परन्तु लक्ष्य एवं गत वर्ष की तुलना में उपलब्धि कम है। इसी प्रकार नगर निकाय में गत माह से अगस्त में मामूली बढ़ोत्तरी देखी गयी, परन्तु लक्ष्य के सापेक्ष कम प्रगति पर असंतोष प्रकट किया गया। मण्डलायुक्त द्वारा भू-राजस्व, मुख्य देय, विविध देय, कृषि विपणन, वन, विधिक माप विज्ञान, सिंचाई, लोक निर्माण, अलौह खनन पर भी विस्तार से वसूली के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया गया।

 मण्डलायुक्त सम्बन्धित अधिकारियों को पूर्ण मनोयोग के साथ राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए कार्य करने के निर्देश दिये। बैठक में अपर आयुक्त कंचन शरण, समस्त एडीएम एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।       (श्रोत: सूचना विभाग)

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)