जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

आगामी 25 व 26 नवंबर को मतदाता सूची में पंजीकरण कराने हेतु सभी मतदेय स्थलों पर लगेगा विशेष अभियान

0



 *विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के लिए चलाया जा रहा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान*

*अर्हता तिथि 01 जनवरी, 2024 के आधार पर बनेंगे मतदाता*

*युवा वर्ग के मतदाताओं से मतदाता बनने की अपील की*

*अभियान को सफल बनाने के लिए भागीदार बने, जिम्मेदार बनें-जिला निर्वाचन अधिकारी*


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 23 नवंबर 2023 (सू वि)|जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह के कुशल मार्गदर्शन में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत 25 और 26 नवंबर को भारत निर्वाचन आयोग विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत कैंप लगाया जाएगा l 

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार अर्हता तिथि 01 जनवरी, 2024 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का अभियान चलाया जा रहा है । मतदाता सूची के आलेख्य प्रकाशन अवधि में  विशेष अभियान  के अंतर्गत 25 नवम्बर, 26 नवम्बर, 02 दिसम्बर तथा 03 दिसम्बर, 2023 निर्धारित हैं। इन विशेष तिथियों पर सभी मतदेय स्थलों पर विशेष अभियान चलाकर मतदाता बनने हेतु पंजीकरण किया जाएगा।

जिलाधिकारी श्री इन्द्र विक्रम सिंह से आज जनता दर्शन मे मोनिका गर्ग पत्नी स्व. श्री उमंग गर्ग भाई जी नगर कॉलोनी सारसोल मिली जिसमे उन्होंने बताया कि पिछले दिनों मकान मे आग लग गयी जिसके कारण दैनिक उपयोग की बस्तुए जल गयी जिससे भारी नुकसान हुआ है और आर्थिक स्थित ठीक नही है परिवार मे छोटे छोटे बच्चे है उसकी आर्थिक मदद की जाये, जिलाधिकारी ने तत्काल महिला की पीड़ा को सुना और तत्काल लोकवाणी मद से 10हजार रूपये की मदद करते हुए चेक प्रदान किया। 10हजार रूपये की आर्थिक मदद मिलने के बाद महिला ने जिलाधिकारी का आभार जताया


  डीएम ने कहा कि दिनांक 01 जनवरी 2024 को जो लोग 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं, उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए और जो मतदाता सूची में अन्य आवश्यक संशोधन करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने विशेष पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी किया है। मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त जनपद वासियों से अपील किया कि यदि उनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, या उसमें कोई संशोधन करना चाहते हैं, वह संबंधित बीएलओ से संपर्क कर सकते हैं अथवा जो ऑनलाइन पोर्टल है, उसके माध्यम से भी संशोधन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी विद्यार्थी जिन्होने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं, उन सभी विद्यार्थियों का वोटर लिस्ट में नाम होना चाहिए। उन्होने कहा कि ऑनलाइन माध्यम से भी पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। यह अभियान इसलिए चलाया जा रहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक गणराज्य है, हमारी पहचान डेमोक्रेसी से है, इस देश का कोई भी नागरिक किसी भी पद पर जाने की इच्छा रख सकता है और उसके सपने देख सकता है। उन्होने कहा कि जब हमारा नाम मतदाता सूची में सम्मिलित रहेगा, तभी हम अपने हिसाब से सोच समझ कर अच्छे व्यक्ति का चुनाव करके अपने देश को चलाने के लिए सरकार का चयन अपने वोट के माध्यम से कर सकेंगे, इसके लिए आधिकाधिक संख्या में अपना नाम वोटर लिस्ट में सम्मिलित कराएं।


      उन्होंने ने कहा कि हर वह व्यक्ति जो 18 वर्ष के ऊपर हैं, उसका नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाए और ऐसे व्यक्ति जो किन्हीं कारणों से मतदाता सूची में नहीं है, या उनकी मृत्यु हो गई है अथवा उनका नाम एक से अधिक जगहों पर हो या जिस जगह पर उनका नाम मतदाता सूची में है, वह उस जगह पर नहीं रहते हैं, उनका हमें शुद्ध करना है और इसमें बहुत बड़ी भूमिका हमारे बूथ लेवल ऑफिसर्स की है। उन्होंने कहा कि वोटर लिस्ट में जब आपका नाम दर्ज होता है तो आपको एक पहचान मिलती है, एपिक कार्ड का अनेक स्थानों पर उपयोग किया जा सकता है। उन्होने बताया कि आयोग द्वारा विशेष अभियान की तिथियां  25-26 नवम्बर एवं 2-3 दिसम्बर 2023 निर्धारित की गयी हैं।

विशेष तिथियां पर आयोजित होने वाले सभी मतदेय स्थलों पर में निर्वाचन अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा छात्र/छात्राओं को मतदाता सूची में नाम सम्मिलित कराने हेतु फार्म-6 का वितरण किया जाएगा।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)