Header Ads Widget

Responsive Advertisement

निःशुल्क रसोई गैस सिलेंडर रिफिल वितरण अभियान का लखनऊ से CM ने किया शुभारंभ |BigNews




कलैक्ट्रेट में कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कर 100 पात्र लाभार्थियों को प्रतीकात्मक तौर पर चैक एवं गैस सिलेंडर का हुआ वितरण

मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष, मा0 विधायक इगलास एवं जिलाध्यक्ष ने लाभार्थियों को किया लाभान्वित

केन्द्र सरकार द्वारा 315 रूपये एवं राज्य सरकार द्वारा 605 रूपये 85 पैसे की सब्सिडी सीधे उज्ज्वला लाभार्थी के खाते में


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ | प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 2312 करोड़ के व्यय भार से प्रदेश के 1.75 करोड़ पात्र परिवारों को निःशुल्क



रसोई गैस सिलेंडर रिफिल वितरण अभियान का शुभारंभ प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा लखनऊ में किया गया। रसोई गैस सिलेंडर रिफिल वितरण कार्यक्रम का कलैक्ट्रेट सभागार में एलईडी स्क्रीन के माध्यम से सजीव प्रसारण भी किया गया। इस अवसर पर मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष समेत अन्य जनप्रतिनिधियों के कर कमलों से स्थानीय स्तर पर 100 पात्र लाभार्थियों को प्रतीकात्मक तौर पर चैक एवं गैस सिलेंडर प्रदान किए गए।


     विश्व की प्राचीनतम चिकित्सा प्रणाली आयुर्वेद के जनक, आरोग्य के देवता भगवान धन्वंतरि की पावन जयंती पर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद के पथ  पर चलते हुए प्रदेश के एक करोड़ 75 लाख लाभार्थी परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस सिलेंडर प्रदान किया गया।


मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए उन्हें निःशुल्क रसोई गैस सिलेंडर प्रदान किया जा रहा है। यह उनके स्वावलंबन सुरक्षा एवं सम्मान का प्रतीक है। प्रदेश सरकार द्वारा शौचालय, आवास प्रदान कर महिलाओं को मजबूत किया जा रहा है।



मा0 विधायक इगलास श्री राजकुमार सहयोगी ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी की दूरगामी सोच के तहत ऐसा पहली बार हो रहा है जब देशभर में 9 करोड़ 60 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध हो सका है। उन्होंने कहा कि यदि 2016 में उज्ज्वला योजना ना आई होती तो बहुत से लोग बीमारी की चपेट में आ गए होते। उज्ज्वला ने व्यक्ति ही नहीं बल्कि परिवारों के जीवन को सुरक्षित किया है। बहुत सारी बहनें एवं बेटियां विभिन्न प्रकार की आंखों एवं फेफड़ों के गंभीर रोगों से ग्रसित हो जातीं। इस योजना ने स्वास्थ्य की राह पर चलने का भी मार्ग दिखाया है।


जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि उज्ज्वला का संबंध लक्ष्मी के गृह प्रवेश के साथ स्वास्थ्य से भी है। केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा कन्या के जन्म से लेकर विवाह तक की चिंता की जा रही है। खाना पकाने के लिए रसोई गैस और बीमारियों से निजात दिलाने के लिए गोल्डन कार्ड के साथ निःशुल्क राशन की भी व्यवस्था सरकार द्वारा की गई है।


जिला अध्यक्ष केपी सिंह लाला ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार के सहयोग से हमारी माता बहनों को धुएं से निजात मिली है, पहले वह जंगल-जंगल लकड़ी बीनने पर मजबूर थीं। उन्होंने लाभार्थियों से कहा कि वह प्रथम बार रसोई गैस पर खीर बनाकर अपने माता-पिता को खिलाएं। महानगर अध्यक्ष इंजीनियर राजीव शर्मा ने कहा कि केंद्र में प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को हर प्रकार से समृद्ध किया जा रहा है। उन्हें विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जा रहा है। पात्र परिवारों को योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है।


जिला पूर्ति अधिकारी अभिनव सिंह ने बताया कि जनपद में 01 लाख 83 हजार उज्ज्वला लाभार्थियों के सापेक्ष लगभग 40 हजार लाभार्थियों द्वारा आधार प्रमाणीकरण कराया गया है। उन्होंने अन्य शेष बचे लाभार्थियों से अपील करते हुए कहा कि वह सम्बन्धित गैस एजेंसी के माध्यम से आधार प्रमाणीकरण कराकर योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि एक उज्ज्वला लाभार्थी को केन्द्र सरकार द्वारा 315 रूपये एवं राज्य सरकार द्वारा 605 रूपये 85 पैसे की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। यह राशि सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी जा रही है। कलैक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में मा0 विधायक शहर श्रीमती मुक्ता संजीव राजा, एडीएम सिटी अमित कुमार भट्ट, आईओसी से रोहित जैन, एआरओ लालजीत पाल, पारूल शर्मा समेत आपूर्ति निरीक्षक एवं सभी तहसीलों एवं नगर क्षेत्र से लाभार्थी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ