जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

सिनामन वैल्थ: पर्सनल फाइनेंस के साथ महिला सशक्तिकरण एवं वित्तीय स्वतंत्रता

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, मुम्बई, महाराष्ट्र, भारत| एक परिवार को जोड़े रखने में महिलाएं बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं। सिनामन वैल्थ का मानना है कि महिलाओं को अपने परिवार के वित्तीय फैसले लेने में भी सक्रिय भागीदारी निभानी चाहिए क्योंकि उनका भी परिवार की संपत्ति में बराबर योगदान व भागीदारी है।

 

इस कंपनी की स्थापना श्रीमती अनुरिता इमैनुएल ने की है जो कि एक प्रेरित उद्यमी व निवेशक होने के साथ-साथ एक समर्पित माँ भी है। अनुरिता कहती हैं कि वित्तीय साक्षरता केवल संख्याओं और निवेश के बारे में ज्ञान तक सीमित नहीं है बल्कि एक परिवार के लिए यह एक मूलभूत संपत्ति एवं आर्थिक सुरक्षा व कल्याण का प्रतीक है।

महामारी के दौरान उनका यह विश्वास और भी मजबूत हुआ जब उन्होंने देखा कि व्यक्तिगत फाइनांस से जुड़ी अनबन को लेकर परिवार किस प्रकार की कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। उनका दृढ़ विश्वास है कि परिवार के सभी सदस्यों, विशेषकर महिलाओं को उनके व्यक्तिगत फाइनांस से संबंधित फैसलों को लेने में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए। उनकी इस भागीदारी से महिलाओं को अपने वित्तीय भविष्य को स्वयं कंट्रोल करने का और एक स्वतंत्र व सुरक्षित वित्तीय जीवन जीने का अवसर सुनिश्चित होगा। यह केवल महिलाओं को अपना व्यक्तिगत भविष्य सुरक्षित करने में ही नहीं बल्कि उनके परिवारों के भविष्य को सुरक्षित बनाने में भी कारगर सिद्ध होगा। हृदय से स्वयं एक उद्यमी अनुरीता के पास दक्षिण-पूर्वी एशिया एवं भारत में विभिन्न सिनामन बियूटी की स्थापना सहित अनेक उद्यमों में भागीदारी का विविध अनुभव है।



श्री विजय इमैनुएल सिनामन वैल्थ के सह-संस्थापक हैं जिनका विज़न है कि एक ऐसा वित्तीय इकोसिस्टम तैयार किया जाए जहां महिलाएं केवल एक ग्राहक के तौर पर नहीं बल्कि व्यक्तिगत व व्यव्सायिक तौर पर वित्तीय फैसले लेने के काबिल हों और इस प्रक्रिया से सक्रिय रूप से जुड़ सकें।


उनके पास 27 वर्षों का लंबा वित्तीय सेवा का अनुभव है जिसमें उन्होंने एशिया, मिडल-ईस्ट, यूके एवं यूरोप में फैले विभिन्न वैश्विक अधिग्रहण एवं जटिल वित्तिय सरंचनाओं का निर्माण किया है। अपनी पिछली भूमिकाओं में उन्होंने डॉयचे बैंक, मेरिल लिंच और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के साथ काम किया है।


कंपनी सक्रिय रूप से प्रयास करती है कि परिवारों में व्यक्तिगत वित्त प्रबंधन को लेकर महिलाओं की भागीदारी के अंतर को कम किया जाए। इस प्रक्रिया से सुनिश्चित हो पाएगा कि वित्तीय निवेश को लेकर मजबूत एवं सूचित फाइनांशियल फैसले लिए जाए जिससे वित्तीय स्वतंत्रता को बढ़ावा मिले। यह कंपनी किसी सीमा या बंदिश में विश्वास नहीं रखती बल्कि सभी को प्रोत्साहित करती है कि अपनी वित्तिय स्वतंत्रता की एक मजबूत यात्रा शुरु करें।   (श्रोत: न्यूज़ वायर)

 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)