जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

’ग्राम चौपाल’’ अभियान के एक वर्ष पूर्ण होने पर कलैक्ट्रेट में संगोष्ठी एवं मेले का हुआ आयोजन

0


 

जिले भर 1176 ग्राम चौपालों का आयोजन किया गया, जिसमें ब्लॉक एवं ग्राम स्तरीय अधिकारियों की मदद से ग्राम चौपालों में प्राप्त 4499 शिकायतों का निस्तारण 

जिलाधिकारी ने अभियान के तहत प्राप्त उपलब्धियों के बारे में दी जानकारी

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ (सू0वि0)| ’’ग्राम चौपाल’’ (गॉव की समस्या- गाँव में समाधान) का एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर शनिवार को कलैक्ट्रेट में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में संगोष्ठी एवं मेले का आयोजन किया गया। डीएम ने अभियान के तहत संचालित 05 जनकल्याणकारी योजनाओं में वर्ष भर हुए कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई। इस दौरान स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाए गये स्टॉलों पर रखे उत्पादों का अवलोकन कर उन्हें मार्केट की डिमांड के अनुसार उत्पाद तैयार करने की सलाह दी। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, एनआरएलएम द्वारा किये गये कार्यों की जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार वर्ष भर में प्रत्येक विकासखण्ड में 98 ग्राम चौपाल समेत जिले भर 1176 ग्राम चौपालों का आयोजन किया गया, जिसमें ब्लॉक एवं ग्राम स्तरीय अधिकारियों की मदद से ग्राम चौपालों में प्राप्त 4499 शिकायतों व समस्याओं का प्रभावी ढ़ंग से निस्तारण किया गया। उन्होंने अधिकारियों को नसीहत देते हुए कहा कि शासकीय सेवा में आपको सरकार के पैसे से चैरिटी करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है, जिसका आप सभी को फायदा उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनसामान्य को कभी भी गलत भरोसा नहीं देना चाहिए, इससे समस्या बढ़ती है। यदि कार्य हो सकता है तो उसे बिना किसी देरी के करें और यदि नहीं हो सकता है तो उसे स्पष्ट मना कर दें। 

संगोष्ठी के दौरान जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ चौपाल आयोजन से होने वाले अन्य फायदों के बारे में भी जानकारी की। बीडीओ ने बताया कि चौपाल आयोजन पर साफ-सफाई, आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण, अन्य योजनाओं में लाभार्थियों का चिन्हींकरण, युवाओं को विभिन प्रकार के प्रशिक्षण के बारे में जानकारी करने एवं गॉव की डिमांड समझने में मदद मिली। चौपाल के दौरान किसानांें द्वारा सफलता की कहानियां भी साझा की गयीं। 

जिलाधिकारी द्वारा परियोजना निदेशक डीआरडीए भाल चन्द्र त्रिपाठी, डीसी एनआरएलएम दीनदयाल वर्मा एवं अन्य अधिकारियों से जब आंकड़ों के बारे में जानकारी प्राप्त की तो वह प्रस्तुत नहीं कर सके। इस पर उन्हांेने कहा कि यह सच है कि आप सभी द्वारा कार्य किया गया है, परन्तु इसे धरातल पर परिलक्षित भी होना चाहिए। जिलाधिकारी ने इस दौरान आयुष्मान गोल्डन कार्ड एवं मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के सफल संचालन के संबंध में लक्ष्य निर्धारित करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। 

संगोष्ठी एवं मेले में ब्लॉक प्रमुख हरेन्द्र सिंह, सीएमओ डा0 नीरज त्यागी, डीडीओ आलोक आर्या, समाज कल्याण अधिकारी संध्या रानी बघेल, सहायक अभियंता पीएमजीएसवाई समेत समस्त बीडीओ उपस्थित रहे।


जनवरी माह में जिले के सभी विकास खंडों में लगेंगे रोजगार मेले

अलीगढ़ 30 दिसम्बर 2023 (सू0वि0) कौशल विकास मिशन, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान एवं जिला सेवायोजन कार्यालय के सयुक्त तत्त्वावधान में डीडीयूजीकेवाई योजनार्न्तगत जिले के सभी विकास खंडों में रोजगार मेले लगाए जायेंगे। इसके लिए तिथियो का निर्धारण कर दिया गया है।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के नोडल प्रधानाचार्य राजेश गौतम ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि 2 जनवरी को टप्पल ब्लॉक में खेमा प्राईवेट आईटीआई, 4 को जनवरी चंडोस ब्लॉक गगन प्राईवेट आईटीआई, 6 जनवरी को खैर ब्लॉक के एससी शर्मा आईटीआई, 8 जनवरी को ब्लॉक जवां के शिवांश मॉडर्न पब्लिक स्कूल, 11 जनवरी को लोधा ब्लॉक के ज्ञान प्राइवेट आईटीआई आगरा रोड, 16 जनवरी को धनीपुर ब्लॉक के एसएस आईटीआई धनीपुर मंडी, 19 जनवरी को गोंडा ब्लॉक लगसमा कन्या इंटर कॉलेज, 22 जनवरी को इगलास ब्लॉक के श्रीमती लक्ष्मी देवी प्राईवेट आईटीआई, 24 जनवरी को ब्लॉक अतरौली के राजकीय आईटीआई, 27 जनवरी को ब्लॉक बिजौली के मां कुन्ती देवी मलखान सिंह दूधमा, 29 जनवरी को ब्लॉक गंगीरी के डा0 भीम राव आम्बेडकर जन्म शताब्दी महाविद्यालय एवं 31 जनवरी ब्लॉक को अकराबाद के रिया इंटरनेशनल कॉलेज कल्याणपुर जीटी रोड में लगभग 42 कंपनियों के साथ मेले का आयोजन किया जाएगा। 

------

                                                                                     


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)