Header Ads Widget

Responsive Advertisement

आईटीआई उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं प्रशिक्षुता प्रशिक्षण योजना का लाभ उठाएं



*यह योजना युवाओं को व्यवहारिक ज्ञान और कौशलों से परिपूर्ण करती है जिनकी उन्हें कार्य क्षेत्र में आवश्यकता पड़ती है*

*30 दिसंबर को आईटीआई मैदान में लग रहा अप्रेंटिसशिप मेला*


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 21 दिसंबर (सूवि) एक वर्षीय प्रशिक्षुता प्रशिक्षण योजना के तहत आईटीआई उत्तीर्ण अभ्यर्थी जिले के किसी भी औद्योगिक अधिष्ठान में पूरा करते हुए अपने भविष्य को उज्जवल कर सकते हैं।

     यह जानकारी देते हुए प्रधानाचार्य आईटीआई राजेश गौतम ने बताया कि आईटीआई पास करने वाले युवक युवतियों भारत सरकार की वेबसाइट www.apprenticeshipindia.gov.in पर आवेदन कर समस्त अभिलेखों की छायाप्रति के साथ राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अलीगढ़ के अप्रेंटिस अनुभाग में जमा कर 30 दिसंबर को आईटीआई परिसर में होने वाले अप्रेंटिस मेले में प्रतिभाग कर सकते हैं।

      इसके साथ ही सभी निजी एवं सरकारी आईटीआई प्रधानाचार्य भी आईटीआई उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का पंजीकरण भी करा सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि औद्योगिक अधिष्ठान प्रति शिशुक्ष की दर से मुख्यमंत्री शिशुक्ष प्रोत्साहन धनराशि का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानाचार्य ने बताया कि यह एक वर्ष का कार्यक्रम है जो तकनीकी दृष्टि से शिक्षित युवाओं को उस व्यवहारिक ज्ञान और ऐसे कौशलों से परिपूर्ण करती है, जिनकी उन्हें अपने कार्य क्षेत्र में आवश्यकता पड़ती है।


*

जेडी इंडस्ट्रीज ने निर्माणाधीन औद्योगिक आस्थान ख्यामई का किया निरीक्षण*

*निर्माण कार्यों में धीमी गति पर प्रकट की नाराजगी*

*श्रमिकों एवं मशीनों को बढाए जाने के दिए निर्देश*


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 21 दिसंबर (सू वि) संयुक्त आयुक्त उद्योग अलीगढ़ मंडल बीरेंद्र कुमार द्वारा जिले की गभाना तहसील के ग्राम ख्यामई में निर्माणाधीन औद्योगिक आस्थान का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में उन्होंने पाया कि वर्तमान में औद्योगिक आस्थान की बाउंड्री बाल के लिए पिलर्स की भराई का कार्य चल रहा है। उल्लेखनीय है कि औद्योगिक आस्थान में लगभग 6 किलोमीटर बाउंड्री वाल का निर्माण किया जाना है, जिसमें से 2 किलोमीटर की बाउंड्री पर गड्ढे खोदकर पिलर्स भरने का कार्य किया जा रहा है। अवशेष बाउंड्री वॉल के गड्ढे की खुदाई के लिए मौके पर कोई मशीन उपलब्ध न होने पर संयुक्त आयुक्त उद्योग द्वारा मौके पर मौजूद ठेकेदार और सहायक अभियंता उत्तर प्रदेश लघु उद्योग निगम को निर्देशित किया गया कि कम से कम दो जेसीबी मशीन के माध्यम से गड्ढा खुदाई का कार्य पूर्ण कराया जाए और श्रमिकों की संख्या  बढ़ाते हुए फिलिंग के कार्य को तीव्र गति से किया जाए, जिससे कि शीघ्र बाउंड्री वॉल का निर्माण पूर्ण हो सके।ताकि जल्द से जल्द औद्योगिक आस्थान में विकसित होने वाली अन्य अवस्थापना सुविधाओं यथा सड़क, नाली, पुलिया का निर्माण कार्य प्रारंभ हो सके। संयुक्त आयुक्त उद्योग द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद अलीगढ़ के ग्राम ख्यामाई में 116 एकड़ में विकसित होने वाला यह औद्योगिक आस्थान उद्योग निदेशालय के अधीन प्रदेश के समस्त औद्योगिक आस्थान में सबसे बड़ा है।जिसकी कुल परियोजना लागत 80.00 करोड़ है। प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप औद्योगिक आस्थान में शीघ्र ही और अवस्थापना सुविधाओं का विकास पूर्ण कर भूखंड आवंटन की कार्रवाई आरंभ की जाएगी। निरीक्षण के दौरान बृजेश यादव, छत्रपाल सिंह और सहायक अभियंता यूपीएससी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ