जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

स्वीप अभियान के तहत जिले भर के मतदाताओं को किया जा रहा जागरूक

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 21 दिसंबर (सूवि) स्वीप अभियान के अंतर्गत वीरांगना अवंती बाई राजकीय महाविद्यालय अतरौली में एनएसएस, एनसीसी छात्र-छात्राओं द्वारा प्राचार्य प्रो. संजीव कुमार वार्ष्णेय एवं स्वीप कोऑर्डिनेटर डॉ. भगवान सिंह के निर्देशन में सरकार द्वारा चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन गया। इसके अंतर्गत छात्र-छात्राओं को मताधिकार के प्रति जागरूक किया गया एवं छात्रों द्वारा नुक्कड़ नाटक, रैली के माध्यम से मतदाताओं को मताधिकार के प्रति महत्व को समझाया गया। छात्र-छात्राओं द्वारा बताया गया कि जिस व्यक्ति की आयु 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष पूर्ण हो रही है वह अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य जुड़वा लें। प्राचार्य प्रो संजीव कुमार वार्ष्णेय ने बताया कि सशक्त भारत निर्माण में हम सभी को ईमानदार ,कर्मठ प्रतिनिधि को अपना वोट देकर सदन में पहुंचाना चाहिए। यह भारत के प्रत्येक नागरिक का अधिकार एवं कर्तव्य है । स्वीप कोऑर्डिनेटर डॉ. भगवान सिंह ने मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाताओं से अपना मताधिकार प्रयोग करने की अपील की। उन्होंने बताया कि व्यक्ति अपने मताधिकार का प्रयोग तभी कर सकता है जब उसका नाम मतदाता सूची में होगा। इस अवसर पर डॉ. अनूप कुमार, डॉ. आरके गोस्वामी, डॉ. जुगल किशोर, डॉ. हेमंत कुमार, डॉ. केके वर्मा, ओम प्रकाश और व्यास मुनि अजय उपस्थित रहे।


*टप्पल में भी चला जागरूकता अभियान*

स्वीप अभियान के अंतर्गत राजकीय महाविद्यालय टप्पल में मतदाता जागरूकता अभियान का संचालन  स्वीप कार्यक्रम अधिकारी डॉ. वीरेंद्र कुमार एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रोफेसर अशोक कुमार के कुशल निर्देशन में  रैली एवं नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान में पुलिस कर्मियों की सहायता के साथ छात्रों ने टप्पल क्षेत्र के लोगों को घर-घर जाकर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया। इसके साथ ही नए मतदाताओं को जो 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष पूर्ण कर रहे हैं उनको अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करने के लिए भी प्रेरित किया। छात्रों ने ग्रामीण लोगों को मतदान की ताकत के प्रति जागरुक करते हुए शिक्षक भारत की निर्माण के प्रति लोगों को जागरूक किया। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक  अभय यादव सहित अन्य शिक्षकों ने   छात्रों का उत्साहवर्धन किया।


*तोछीगढ़ के विद्यार्थियों ने लोगों को समझाई मतदान की ताकत*

 विजयगढ़ विद्यालय इंटर कॉलेज तोछीगढ़ में मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन विद्यालय के प्रधानाचार्य के कुशल निर्देशन में जनसंपर्क किया गया। छात्रों एवं शिक्षकों के द्वारा विद्यालय के निकट वर्ती आवासीय क्षेत्र में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जनसंपर्क कर उनको जागरूक किया गया। लोगों को समझाया गया कि उनका मतदान कितना आवश्यक है।  मतदान का योगदान देश के निर्माण में देने के लिए आवाहन करते हुए जागरूक किया गया कि जो भी नए मतदाता हैं वह अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा कर देश के विकास में भागीदार बने। हम अपने मतदान के माध्यम से देश की तकदीर बदल सकते हैं। हमें अपने देश की पहचान को विश्व पटल तक पहुंचना है ताकि हमारा देश विश्व में एक सर्वोच्च स्थान प्राप्त कर सके। यह तभी संभव है जब हम स्वस्थ लोकतंत्र के निर्माण में अपने मतदान का प्रयोग करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)