जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

डीएम की अध्यक्षता में जिला वृक्षारोपण, पर्यावरण एवं गंगा समिति की बैठक संपन्न

0



*जल शोधन, कचरा प्रबंधन एवं बायो डायवर्सिटी के लिए धरती पर अधिकाधिक हरियाली आवश्यक*

*जिले की सभी नहरों, नदियों के किनारे सघन वृक्षारोपण के लिए बीडीओ 30 दिसम्बर तक प्रस्तुत करें कार्ययोजना*

*डीएफओ वैट लैण्ड घोषित करने के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट करें प्रस्तुत*


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 22 दिसंबर 2023 (सू0वि0)| जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में जिला वृक्षारोपण, पर्यावरण एवं गंगा समिति की बैठक अत्यंत ही सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हुई। डीएम समेत समिति के सभी सदस्यों ने एक स्वर में कहा कि वह सभी पर्यावरण संरक्षण के प्रति संवेदनशील हैं। इस दौरान सभी सदस्यगणों एवं अधिकारियों द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए शपथ भी ग्रहण की गयी। डीएम ने कहा कि जल शोधन, कचरा प्रबंधन एवं बायो डायवर्सिटी के लिए आवश्यक है धरती पर अधिकाधिक हरियाली हो। डीएम ने ग्राम्य विकास विभाग को तालाबों के जीर्णाेद्धार, अतिक्रमण हटाने, वर्षाजल संचयन, घरेलू जल संरक्षण की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिये गये।

विभिन्न समितियों के अध्यक्ष एवं जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक ईंट भट्टे पर 500 पौधों का रोपण लक्ष्य निर्धारित करने एवं जिले की सभी नहरों, नदियों के किनारे सघन वृक्षारोपण कराया जाए। उन्होंने सभी बीडीओ को 30 दिसम्बर तक कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। डीएफओ ने बताया कि कि जनपद का जिला गंगा प्लान राज्य स्वच्छ गंगा मिशन, उत्तर प्रदेश लखनऊ को प्रेषित किया जा चुका है एवं सम्बन्धित विभागों द्वारा उपलब्ध करायी गयी सूचनाओं को अद्यतन किया जा रहा है।

प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी दिवाकर वशिष्ट ने बताया कि वर्ष 2024-25 वृक्षारोपण के लिए प्रदेश स्तर पर 35.00 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके सापेक्ष अलीगढ़ को वन विभाग एवं अन्य विभागों की सहभागिता से 43.46 लाख पौधारोपण का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। सभी विभागों को वृक्षारोपण के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हुए कहा कि वृक्षारोपण के लिए समय से तैयारी कर लें, ताकि पर्यावरण संरक्षण के लिए धरातल पर बेहतर कार्य किया जा सके। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण केे लिए चिन्हित स्थानों की सही व सटीक जानकारी समय से उपलब्ध कराने के साथ पौधों की प्रजाति एवं संख्या के बारे में भी बता दिया जाए। 

जिला गंगा समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने डीएफओ को निर्देशित किया कि वैट लैण्ड घोषित करने के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके साथ ही उन्होंने जल प्रबंधन पर भी व्यापक कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। डीएम ने अयोध्या में श्री रामजन्म भूमि पर भव्य श्री राम मंदिर के 22 जनवरी को होने वाले लोकार्पण अवसर पर 15 से 22 जनवरी तक सहभागिता दिवस मनाने के भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने वन चेतना केन्द्र, मुकुन्दपुर स्थित तालाब में कछुआ संरक्षण के लिए लाये गये कछुओं को सांकरा घाट पर दिसम्बर 2023 के अन्तिम सप्ताह में छोड़ने निर्देश दिये। 

बैठक में पीडी डीआरडीए भाल चन्द्र त्रिपाठी, डीसी एनआरएलएम दीन दयाल वर्मा, पर्यावरणविद्् सुबोध नन्दन शर्मा, समिति के सदस्य नेकराम शर्मा समेत अन्य समिति सदस्य व अधिकारीगण उपस्थित रहे।  

--

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)