जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

डीईओ ने पुनरीक्षण अभियान एवं एफएलसी के संबंध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक*

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़ 06 दिसम्बर 2023 (सू0वि0) जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्यीय राजनैतिक दलों के अध्यक्ष एवं प्रतिनिधियों के साथ अर्हता तिथि 01 जनवरी 2024 के आधार पर सम्प्रति चल रहे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटो युक्त निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण एवं एफएलसी के संबंध में वैयर हाउस में बैठक आहूत की गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में उपस्थित समस्त मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय, राज्यीय राजनैतिक दलों के अध्यक्ष, प्रतिनिधियों का आभार प्रकट करते हुए परिचय प्राप्त करने के उपरान्त पुनरीक्षण अभियान के तहत 06 दिसम्बर तक प्राप्त विभिन्न प्रकार की फार्मस् की प्रोसेस रिपोर्ट, कार्यक्रम, एफएलसी की दैनिक रिपोर्ट एवं अन्य विवरण से राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया गयार। डीईओ ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित शेड्यूूल के अनुसार ईवीएम वीवीपैट वेयरहाउस में बीयू, सीयू एवं वीवीपैट की फर्स्ट लेवल चेकिंग का कार्य ईसीआईएल कम्पनी हैदराबाद से आए 19 इंजीनियर्स के माध्यम से 01 दिसम्बर से प्रारम्भ कर दिया गया है। प्रत्येक इंजीनियर्स द्वारा जनपद में उपलब्ध बीयू, सीयू एवं वीवीपैट में से 160 प्रतिशत सीयू, 135 प्रतिशत बीयू एवं 145 प्रतिशत वीवीपैट मशीनों की एफएलसी का कार्य किया जा रहा है। एफएलसी का उद््देश्य विधानसभा, बूथवार मशीनों को रेण्डमाइजेशन के लिए तैयार करना है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्यालय द्वारा एफएलसी के उपरान्त एफएलसी ओके एवं एफएलसी रिजेक्टेड मशीनों की सूचना आपको उपलब्ध करायी जायेगी और विधानसभावार, बूथवार रैण्डमाइजेशन उपरान्त भी आपको मशीनों की सूची दी जाएगी। उन्होंने आव्हान किया कि मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय, राज्जीय राजनैतिक दलों के अध्यक्ष द्वारा अधिकार पत्र जारी कर प्रतिदिन स्वयं एंव अपने प्रतिनिधि के द्वारा एफएलसी में प्रतिभाग करें। सम्प्रति चल रहे एफएलसी कार्य की आयोग के निर्देशानुसार बेबकास्टिंग एवं रिकार्डिंग की जा रही है। बूथवार रेण्डमाजेशन की सूची मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय, राज्य पाटियों के अध्यक्ष एवं उम्मीदवारों को भी उपलब्ध करायी जाएगी।

उन्होंने बताया कि जनपद में अवस्थित 3016 मतदेय स्थलों के लिए 135 प्रतिशत बीयू-4830, 160 प्रतिशत सीयू-4080, 145 प्रतिशत वीवीपैट-4400 ओके मशीनों की एफएलसी की जाएगी। एफएलसी अवधि में किसी भी प्रकार का कोई अवकाश नहीं होगा अर्थात् प्रतिदिन एफएलसी का कार्य होगा। उन्होंने कहा कि एफएलसी में राजनैतिक दलों की उपस्थिति की सूचना प्रतिदिन गूगल शीट के माध्यम से आयोग को भेजी जानी है। एफएलसी उपरान्त बीयू, सीयू एवं वीवीपैट की कन्सोलिडेट रिपोर्ट पृृथक से आपको भेजी जाएगी। मतदान दिनांक को मॉक पोल एवं पोड डे के समय खराब मशीनों की सूची भी आपको उपलब्ध करायी जाएगी। डीएम ने कहा कि अर्हता तिथि 01.01.2024 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटो युक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 के आलेख्य प्रकाशन के दौरान एकीकृत मतदाता सूची की विधानसभावार एक-एक सैट आपको निःशुल्क उपलब्ध करायी गयी है। मतदाताओं को फार्म 6, 7, एवं 8 इत्यादि आफलाइन एवं बीएलओ मोबाइल एप, वोटर हेल्पलाइन एप, एवं आयोग की बेबसाइट के माध्यम से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने तृतीय लिंग के अर्ह मतदाताओं, दिव्यांग मतदाताओं एवं 18-19, 19-29 आयु वर्ग के अर्ह मतदाताओं का चिन्हांकन कर मतदाता सूची में सम्मिलित किये जाने के लिए अपेक्षित कार्यवाही किये जाने के लिए बीएलए को निर्देशित करने की अपील करते हुए 18-19 आयु वर्ग के अर्ह मतदातओं के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित किये जाएं। बैठक में उपस्थित समस्त अध्यक्ष, प्रतिनिधियों को दावे और आपत्तियों (फार्म-6, 7, 8) को अधिक से अधिक आनलाइन के माध्यम से भरने का अनुरोध किया गया। उन्होंने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 09 दिसम्बर तक दावे और आपत्तियों दाखिल की जा सकती है। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण में प्राप्त दावे और आपत्तियों के नियमानुसार निस्तारण उपरान्त आयोग की अनुमति प्राप्त कर मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन 05 जनवरी को किया जाएगा। मतदाता सूची के अन्तिम प्रकाशन उपरान्त समस्त राजनैतिक दलों के अध्यक्षों को मतदाता सूची की एकीकृत सूची एवं अनुपूरक सूची-1 का एक-एक सैट निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 में 27 दिसम्बर से 05 दिसम्बर तक नाम परिवर्धन के लिए कुल फार्म (6)-65174, अपमार्जन के लिए कुल फार्म (7)-33130, एवं कुल फार्म (8)-18708 इस प्रकार कुल 1,17,012 दावे और आपत्तियां प्राप्त हुई है। जिनका विधानसभावार विवरण की प्रति आपको उपलब्ध करायी गयी है। 

बैठक में उदयवीर सिंह लोधी उपाध्यक्ष, भाजपा, अजय तोमर पूर्व जिला महामंत्री भाजपा, नदीम गफूर सदस्य उ0प्र0 कांग्रेस इंडियन नेशनल कांग्रेस, राजकुमार शर्मा, जिला सचिव सीपीआईएम, अमन गुप्ता जिलाध्यक्ष युवा मोर्चा भाजपा, तरूण प्रताप सिंह जिलाध्यक्ष जनसत्तादल लोकतांत्रिक, विक्रम सिंह राठौर जिला उपाध्यक्ष भाजपा, दिनेश कुमार जिला सचिव सपा,  हाफिज अब्दुल सलाम, वि0स0 उपाध्यक्ष अतरौली, जगदीश प्रसाद बघेल सपा उपस्थित रहे।

--

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)