जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

गन्ना मूल्य में 20 रूपये की मामूली बढ़त से किसान नाराज, 26 को किसान ट्रेक्टर परेड

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़, 20 जनवरी। संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रीय आह्वान पर 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर देश भर के 500 जिलों में ट्रेक्टर परेड करने का ऐलान है। जिले में ट्रेक्टर परेड की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए शनिवार को पान दरीबा में मोर्चा की जिला इकाई की बैठक संपन्न हुई।

   बैठक में निर्णय लिया गया कि ठीक 12 बजे किसान ट्रेक्टर परेड महारावल कट से सारसौल चौराहा, तहसील तिराहा, तस्वीर महल, सुभाष चौक, स्टेशन रोड होते हुए नौरंगाबाद, एटा चुंगी के रास्ते धनीपुर मंडी पहुंचेगी। करीब 2 बजे धनीपुर मंडी पर किसानों की सभा का आयोजन होगा। 

   परेड में संविधान और देश की अखंडता, धर्मनिरपेक्षता, भाईचारे के संदेश के साथ खेती-किसानी को बचाने के लिए संघर्ष करने वाले नायकों की झांकियां शामिल होंगी। परेड में किसानों के ट्रेक्टरों के अलावा मजदूर संगठनों के नेता एवं कार्यकर्ता भी अपने वाहनों -मोटर साइकिलों से शामिल होंगें। 

    बैठक के दौरान योगी सरकार द्वारा गन्ना के मूल्य में 20 रूपये की बढ़ोतरी को ऊंट के मुंह में जीरा बताया। संयुक्त किसान मोर्चा की प्रादेशिक कोर्डीनेशन कमेटी के सदस्य शशिकांत ने बताया कि उत्तर प्रदेश गन्ना संस्थान की रिपोर्ट के अनुसार गन्ने की प्रति क्विंटल लागत 344 रूपये हैं। अब 360 रूपये प्रति क्विंटल गन्ना मूल्य से किसान का परिवार कैसे चलेगा? जबकि  विधानसभा चुनाव के दौरान ही एसकेएम ने 450 रूपये प्रति क्विंटल के रेट की मांग की थी।ऊपर से गन्ना मिलों पर करोड़ों का बकाया है, ऐसे में गन्ना किसानों के साथ सरकार लगातार विश्वास घात कर रही है। विधानसभा चुनाव के दौरान साथा चीनी मिल को दोबारा शुरू करने का वादा भी आज तक पूरा नहीं हुआ। 

     संयुक्त किसान मोर्चा की बाकी मांगों के साथ की तमाम मांगों को लेकर 26 जनवरी को ट्रेक्टर परेड और 16 फरवरी को भारत बंद के साथ सरकार पर किसान दबाव बनाएंगें। बैठक किसान सभा की राज्य कमेटी के सदस्य इदरीश मोहम्मद, जिलाध्यक्ष सूरजपाल उपाध्याय, इरफान अंसारी क्रांतिकारी किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष नगेन्द्र चौधरी, भाकियू मुनेश पाल सिंह, ग्रेटर अलीगढ़ योजना प्रभावित किसान मोर्चा के संयोजक कृष्ण कांत सिंह, जय किसान आंदोलन के प्रदेश उपाध्यक्ष आत्मप्रकाश सिंह शामिल रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)