जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

गाँव-देहात में भी घर बनाने क़े लिए पास कराना पड़ेगा नक्शा... जानिए नया नियम

0


ग्रामीण क्षेत्र के अन्तर्गत होने वाले निर्माण कार्यों का जिला पंचायत से कराएं नक्शा स्वीकृत

बिना स्वीकृत अवैध निर्माण होंगे ध्वस्त


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ : अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत ने प्रेस विज्ञपित के माध्यम से सर्व साधारण को सूचित किया है कि उतर प्रदेश क्षेत्र पंचायत एवं जिला पंचायत अधिनियम 1961 (यथा संशोधित) की धारा 239 (1) एवं (2) के साथ पठित अधिनियम की धारा 143 में प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए जिला पंचायत, अलीगढ़ द्वारा बनाये गये उपनियम सरकारी गजट 28 मई 2022 में प्रकाशन की तिथि से लागू हैं। विकास प्राधिकरण एवं उत्तर प्रदेश औद्योगिक क्षेत्र विकास अधिनियम, 1976 की धारा 2 (डी) में घोषित औद्योगिक विकास क्षेत्र को हटाते हुए शेष ग्रामीण क्षेत्र के अन्तर्गत यदि कोई व्यक्ति या संस्था द्वारा आवासीय, व्यावसायिक, औद्योगिक भवन, शिक्षण संस्थान, फार्म हाउस, ग्रुप हाउसिंग, दुकानों, मार्केट धर्माथ अथवा जनहितार्थ इत्यादि का लेआउट प्लान, भवन प्लान एवं निर्मित भवनों में परिवर्तन या परिवर्धन कराया जा रहा है तो जिला पंचायत से नक्शा (मानचित्र) स्वीकृत करा लें। अन्यथा जिला पंचायत की स्वीकृत के बिना कराये जा रहे अवैध निर्माण को ध्वस्त करने की कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

-----

    

डीएम ने जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत ग्राम जतनपुर चिकावटी का किया निरीक्षण

अलीगढ़ : जिलाधिकारी विशाख जी0 द्वारा शुक्रवार को जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत विकास खण्ड लोधा के ग्राम जतनपुर चिकावटी में क्रियान्वित की जा रही पेयजल योजना का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी कोल रविशंकर, अधिशासी अभियन्ता जल निगम ग्रामीण मो० इमरान, संस्था के अन्य अधिकारी व ग्राम प्रधान उपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने किए जा रहे कार्य को मानक एवं गुणवत्तापूर्ण ढ़ंग से समयबद्धता के साथ अन्तर्विभागीय समन्वय से पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि पाइप लाइन डालने के लिए खोदी गई सड़कों को उनके पुराने स्वरूप में लौटाने के बाद ही भुगतान एवं परियोजना हस्तांतरण की कार्यवाही की जाए।

अधिशासी अभियन्ता जल निगम ने बताया कि योजनान्तर्गत प्रस्तावित 10.61 किलोमीटर वितरण प्रणाली में एक पम्प हाउस, बाउन्ड्रीवाल, नलकूप और 24-केवी सोलर अधिष्ठापन का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। इसके साथ ही 200 किलोलीटर में 16 मीटर स्टेजिंग की क्षमता का ओवर हैड टैंक का निर्माण कार्य 90 प्रतिशत पूर्ण हो गया है। हर घर जल योजना में दो ग्राम पंचायतों जतनपुर चिकावटी एवं लेखराजपुर के ग्रामवासियों के 919 के सापेक्ष 865 घरों में स्वच्छ पेयजल जल उपलब्ध कराया जा रहा है। एजेंसी पीएनसी द्वारा आश्वस्त किया गया है कि ओवर हैड टैंक के अवशेष कार्य 20 दिन में पूर्ण करा दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये गये कि लगाये गये सोलर पैनल की सुरक्षा के उचित प्रबंध किये जायें और अवशेष 54 घरों जल संयोजन को शीघ्र पूर्ण कर जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए।

-----

                                                     

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)