जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

डीएम की अध्यक्षता में साथा में आयोजित की गई ग्राम सभा की खुली बैठक

0

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| शहरों में घर-घर से कूड़ा एकत्रीकरण का कार्य बहुत पहले से हो रहा है। सभी चाहते हैं कि गॉव में भी शहर जैसी व्यवस्थाएं हों, इसके लिए हम सभी को कार्य व्यवहार में परिवर्तन लाना होगा। बात यदि बुनियादी सुविधाओं एवं संसाधनों की, की जाए तो गॉव और शहरों में कोई अंतर नहीं रह गया है। हम सभी को चाहिए कि हमारे द्वारा उत्पन्न कूड़ा-कचरे एवं प्लास्टिक का समुचित निस्तारण करें।


उक्त उद्गार जिलाधिकारी विशाख जी0 द्वारा ठोस एवं अपशिष्ट ऑडिट विषय पर ग्राम साथा में आयोजित खुली बैठक में व्यक्त किए गये। जिलाधिकारी द्वारा ’’मेरा कूड़ा-मेरी जिम्मेदारी’’ निर्धारित करते हुए सर्व प्रथम प्रथम भौगोलिक आंकड़ों के बारे में बताया गया। ग्राम पंचायत साथा में 937 परिवारों में 6620 की जनसंख्या है। ग्राम पंचायत में 60 दुकानें, 01-01 पेट्रोल पंप, बैंक शराब की दुकान एवं ढाबा समेत 6 सरकारी संस्थाओं द्वारा उत्पन्न होने वाले प्रतिदिन कचरे के निपटान की कार्य योजना एवं स्वच्छता शुल्क लगाने पर विचार किया गया। ग्राम को चार जोन में बांटा गया है। जोन के अनुसार घर-घर से कूड़ा उठाने का रूट चार्ट तैयार किया गया, तत्पश्चात ग्राम पंचायत के माध्यम से डोर-टू-डोर कलैक्शन सेवाएं प्रदान किए जाने के लिए स्वच्छता शुल्क लगाने पर विचार किया गया। डीएम ने बीडीओ को निर्देश दिए कि रोस्टर के अनुसार दोनों वाहनों से कूड़ा एकत्रीकरण कराते हुए कचरा से कंचन केंद्र पर लाकर प्रथक्करण का कार्य सुनिश्चित किया गया। 


बैठक में उपस्थित समुदाय की सहभागिता के अनुसार साधारण परिवार से 30 रुपए प्रति परिवार संख्या 927 प्रस्ताव सर्वसम्मति से हुआ। व्यावसायिक दुकानों एवं ढ़ावे से 90 रूपये, शराब की दुकान से 500 रूपये, पेट्रोल पंप एवं बैंक से 1000 रुपए एवं सीमेंट फैक्ट्री अल्ट्राटेक व जेके सीमेंट से 5000 रूपये प्रति माह स्वच्छता शुलक संग्रह का प्रस्ताव सर्वसम्मति से किया गया। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि स्वछता शुल्क से ग्राम पंचायत स्तर पर एकत्रित धनराशि से डोर-टू-डोर कलैक्शन के लिए अतिरिक्त ई-रिक्शा, मानव संसाधन, कूड़ादान इत्यादि की व्यवस्था ग्राम पंचायत की बैठक आयोजित कर किया जाए।


 बैठक में बीडीओ जवां रूपेश कुमार मण्डल, विकास खंड एवं जिले से नोडल अधिकारी उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी और ग्राम पंचायत अधिकारी राजेंद्र सिंह, जिला समन्वयक जिया अहमद खान, ग्राम प्रधान श्रीमती ओमवती देवी, एसबीएम ग्रामीण खण्ड प्रेरक जीशान, इम्तियाज, पीकेश कुमार एवं समस्त ग्रामीण उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)