जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

अलीगढ क़े डीएम ने की महाशिवरात्रि पर्व के दृष्टिगत तैयारियों की समीक्षा

0


*जल एवं दुग्धाभिषेक के लिये सभी व्यवस्थाएं समय से पूर्ण कर ली जाएं*

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़ 04 मार्च 2024 (सू0वि0) : महाशिवरात्रि पर्व को ध्यान में रखते हुए जिला मजिस्ट्रेट विशाख जी0 की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों और जिले के प्रमुख शिव मंदिर प्रमुखों व मेला कमेटियों के प्रभारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उन्होंने मन्दिर प्रबन्धकों एवं आयोजकों को पुलिस-प्रशासनिक व्यवस्थाओं में अपेक्षित सहयोग करने के भी निर्देश दिये। डीएम ने शिवरात्रि से पूर्व सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रवार एसडीएम, एसीएम एवं सीओ को नोडल अधिकारी नामित करते हुए एडीएम सिटी, एसपी सिटी, नगर निगम, जलकल, विद्युत, पीडब्लूडी, ट्रैफिक, नगर स्वास्थ्य अधिकारी एवं संबंधित आयोजकों के साथ व्हाट्सएप् ग्रुप बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीओ एवं एसीएम बिजली एवं नगर निगम के सबंधित अधिकारी के साथ शोभायात्रा वाले रूट का भ्रमण करें ताकि सही वस्तुस्थिति से अवगत हो कमियों को दूर किया जा सके। उन्होंने 06 मार्च तक आगामी महाशिवरात्रि पर्व के दृष्टिगत विभिन्न विभागों के स्तर से कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार ने आयोजकों से आव्हान किया कि प्रतिंबधित प्लास्टिक का उपयोग न किया जाए। उन्होंने नगर निगम की तरफ से स्वच्छता रखने के प्रति भी आश्वस्त किया। एसपी ट्रैफिक मुकेश कुमार उत्तम ने बताया कि त्योहार दिवस पर प्रातः 7 बजे से ही डायवर्जन व्यवस्था लागू कर दी जाती है। हैवी ट्रैफीक वाले चौराहों पर डायवर्जन के साथ ही पुलिस ड्यूटी लगाई जाती है। महाशिवरात्रि पर्व पर कांवड़ियों का सर्वाधिक दवाब रामघाट रोड पर रहता है। उन्होंने काबड़ियों के लिए निर्धारित रूट पर ही आवागमन सुनिश्चित कराने की बात कही। 

डीएम ने समय रहते सभी प्रकार के सुधारात्मक कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी मार्गों पर साइनेज अवश्य लगा दिए जाएं ताकि आवागमन में कोई परेशानी न हो। शिविरों में खान-पान व्यवस्थाओं की भी जाँच कर लिया जाए। कांवड़ परम्परागत रूट्स पर ही निकलें। शहर के प्रवेश एवं मुख्य मार्गों पर गड्ढ़े न रहें। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित एसडीएम को मार्गों पर साफ-सफाई के साथ प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिले के एकमात्र गंगा घाट सांकरा पर प्रकाश एवं सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जाएं। उन्होंने सीएमओ को एंबुलेंस एवं चिकित्सकों की टीम को एलर्ट मोड पर रखने के निर्देश दिए। बैठक में एडीएम सिटी, एसपी सिटी, नगर मजिस्ट्रेट, सभी एसडीएम, पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं  संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

-----

                                                    

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)