जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

01 से 30 अप्रैल तक चलेगा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान

0


*सीडीओ की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की समीक्षा बैठक संपन्न*

*10 से 30 अप्रैल तक चलाया जाएगा दस्तक अभियान

*डोर-टू-डोर कैम्पेन में आदर्श आचार संहिता का किया जाए अनुपालन*

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ| विकास अधिकारी आकांक्षा राना की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के संबंध में जनपद स्तरीय अन्तर्विभागीय टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित की गई। सीडीओ ने कहा कि विभागीय अधिकारी अनिवार्य रूप से 28 मार्च तक माइक्रोप्लान तैयार कर उपलब्ध करा दें और इसके सफल संचालन के लिए ब्लॉक स्तर पर बैठकें आयोजित कर लें। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए हमें रूटीन कार्यों के साथ हमको नए-नए तरीके ईजाद करने की आवश्यकता है, जब तक हम संवाद नहीं करेंगे, हम सफल नहीं होंगे। उन्होंने पंचायतीराज, आईसीडीएस, बेसिक शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी तय करते हुए कहा कि अन्तर्विभागीय समन्वय से अभियान को सफल बनाएं, ताकि समाज को संचारी रोगों से सुरक्षित रखा जा सके। उन्होंने कहा कि दस्तक अभियान के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी प्रकार से आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न हो।

सीडीओ ने विगत वर्षाे में वेक्टर वार्न डिजीज सहित अन्य संचारी रोगों की स्थिति एवं बचाव व जागरूकता के लिए चलाये जा रहे अभियान एवं प्रयासों में जनपद की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों एवं चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए कि अंतर्विभागीय समन्वयता बनाकर अभियान के उद््देश्यों की पूर्ति के लिए ग्रामीण स्तर पर कार्यरत स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करें। 

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 नीरज त्यागी ने बताया कि जिले में संचारी रोग नियत्रण अभियान 01 अप्रैल से 30 अप्रैल तक एवं दस्तक अभियान 10 अप्रैल से 30 अप्रैल चलाया जाएगा, जिसमें 10 से 30 अप्रैल तक आशाओं एवं आगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर ए0ई0, जे0ई0, बुखार रोगियों को चिन्हित करना एवं उनको तेज बुखार होने पर 102, 108 एम्बुलेंस द्वारा नजदीकी सीएचसी, पीएचसी पर भेजने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर टीम दस्तक देगी और सभी घरों के कूलर, पुराने टूटे बर्तन, मिटटी के गमले, पॉटस, टायर, फ्रीज के पीछे की ट्रे, पानी स्टोर के बर्तन को चेक करेंगी। सीडीओ ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बीएसए, डीआईओएस, डीपीआरओ, डीपीओ सहित सम्बन्धित अधिकारियों को स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय बनाकर संचारी रोग नियत्रंण एवं दस्तक अभियान के सफल बनाने की दिशा में कार्य करें।

सीडीओ ने जनपद में संचारी रोगों से बचाव के लिए नगर विकास विभाग सहित नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों को साफ सफाई, नालियों की सफाई, अपशिष्ट जल निकासी, फॉगिंग कराते रहने का निर्देश दिए हैं। ग्रामीण स्तर पर ग्राम प्रधानों व निगरानी समितियों के माध्यम से संचारी रोगों से बचाव के प्रति बच्चों, महिलाओं को घर-घर दस्तक देकर जागरूक करने का भी निर्देश दिया।  उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को विशेष तौर पर निर्देश दिए हैं कि संचारी रोगों खासकर मच्छर जनित एवं जल जनित रोगों के बचाव के प्रति विद्यालयों में प्रातः प्रार्थना के समय जानकारी दी जाए। 

     बैठक में पीडी डीआरडीए भाल चन्द्र त्रिपाठी, डीएमओ डा0 राहुल कुलेश्रेष्ठ, सभी बीडीओ, एमओआईसी एवं जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

----

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)