जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

कन्या सुमंगला योजना में 06 श्रेणीयों में अब पात्र कन्याओं को मिलेंगे 25 हजार रूपये

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 02 मार्च 2024 (सू0वि0) : जिला प्रोबेशन अधिकारी स्मिता सिंह ने अवगत कराया है कि प्रदेश सरकार द्वारा कन्या भ्रूण हत्या को समाप्त करने, समान लैंगिक अनुपात स्थापित करने, बाल विवाह की कुप्रथा को रोकने, बालिकाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा को प्रोत्साहन देने, बालिकाओं को स्वावलम्बी बनाने में सहायता प्रदान करने एवं बालिका के जन्म के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने के उद््देश्य से मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना संचालित की जा रही है।


उन्होंने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थियों से संवाद कार्यकम में की गयी घोषणा के क्रम में विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 से “मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना” की सभी 06 श्रेणियों में प्राप्त होने वाली कुल धनराशि 15 हजार को बढ़ाकर 25 हजार कर दिया गया है। उन्होंने योजना श्रेणीवार दिये जाने वाली धनराशि की जानकारी देते हुए बताया कि कन्या के जन्म के समय 5000, एक वर्ष के समस्त टीकाकरण पूर्ण होने पर 2000, कक्षा-1 में प्रवेश पर 3000, कक्षा-6 में प्रवेश पर 3000, कक्षा-9 में प्रवेश पर 5000 एवं 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर 02 वर्षीय या अधिक अवधि के डिप्लोमा या स्नातक में प्रवेश पर 7000 रूपये का लाभ प्रदान किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा अपने सम्बन्धित ग्राम पंचायत में अपने कार्यक्षेत्र में सर्वेक्षण कर समस्त पात्र लाभार्थियों का आवेदन पत्र, जो कि स्थलीय जांच, सत्यापन में पात्र पाये जाने के उपरान्त जिला स्वीकृति एवं अनुश्रवण समिति द्वारा स्वीकृत किये जायेगें, के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्री को 50 रूपये प्रति आवेदन पत्र के अनुसार प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जायेगी।


-----

क्षेत्र पंचायत इगलास की बैठक 11 मार्च को

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 02 मार्च 2024 (सू0वि0) मा0 ब्लॉक प्रमुख इगलास की अध्यक्षता में क्षेत्र पंचायत इगलास की बैठक 11 मार्च को पूर्वान्ह 11 बजे से विकास खण्ड इगलास के सभागार में आयोजित की जायेगी। उक्त जानकारी देते हुए खण्ड विकास अधिकारी इगलास अवधेश कुमार मिश्र ने सभी ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं ग्राम सचिव इगलास से अनुरोध किया है कि कि वर्ष 2023-24 में क्षेत्र पंचायंत की बैठक में प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया है कि बैठक में गत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि, मनरेगा लेबर बजट वर्ष 2024-25 का अनुमोदन व कार्य यौजना, पंचम, 15वाँ केन्द्रीय राज्य वित्त क्षेत्र पंचायत अंश एवं विकास कार्योकी समीक्षा समेत अन्य बिन्दुओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा।


------


मा0 अध्यक्ष जिला पंचायत सिंचाई बन्धु की 12 मार्च को विकास भवन में करेंगी समीक्षा

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 02 मार्च 2024 (सू0वि0) :  मा0 अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती विजय सिंह की अध्यक्षता में 12 मार्च को पूर्वान्ह 11 बजे से विकास भवन सभागार में सिंचाई बन्धु की बैठक आहुत की जाएगी।

अधिशासी अभियंता एवं सचिव सिंचाई बन्धु ने उक्त जानकारी देते हुए बताया है कि बैठक में नहरों की समुचित सफाई, टेल तक पानी पहुॅचाना, रोस्टर के अनुसार संचालन, नलकूपों की बंदी, सिंचाई शुल्क का निर्धारण समेत अन्य बिन्दुओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा।


---

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)